रात को क्यों नहीं खानी चाहिए ये 8 सब्जियां? हर कोई देता है इनसे परहेज करने की सलाह, ये है वजह

Vegetables That Cause Bloating: रात के खाने के समय कुछ सब्जियों से परहेज करने से ब्लोटिंग को रोकने और पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है. यहां उन सब्जियों की पूरी लिस्ट है.

रात को क्यों नहीं खानी चाहिए ये 8 सब्जियां? हर कोई देता है इनसे परहेज करने की सलाह, ये है वजह

Bloating Causes: कुछ फूड्स हैं जो ब्लोटिंग और बैचेनी पैदा कर सकते हैं.

Bloating Causes: ब्लोटिंग पेट में गैस बनने, जकड़न और बेचैनी की भावना है. ऐसे कई कारक हैं जो पेट फूलने का कारण बन सकते हैं. जैसे बहुत तेजी से खाना, फैटी फूड्स खाना, बहुत ज्यादा खाना, स्ट्रेस, हार्मोनल चेंजेस, कब्ज और फूड सेंसिटिविटी. ब्लोटिंग को मैनेज करने का एक प्रभावी तरीका कुछ फूड्स से बचना है, खासकर से रात के खाने के समय जब हमारा शरीर स्लो हो जाता है और खाने को पचाना बहुत कठिन होता है. ऐसे में ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए क्या करें? अगर आप भी ऐसे ही सवालों से जूझ रहे हैं तो यहां कुछ सब्जियों के बारे में जानें जिनसे परहेज करके आप पेट फूलने जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.

रात के खाने में इन 8 सब्जियों को खाने से बचें | Avoid Eating These 8 Vegetables In Dinner

1. ब्रोकोली

ब्रोकली एक क्रूस वाली सब्जी है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. हालांकि, इसमें रैफिनोज नामक शुगर होती है जिसे पचाना मुश्किल होता है. इससे गैस और सूजन हो सकती है. देर शाम ब्रोकली खाने से भी अपच हो सकती है और रात की अच्छी नींद में बाधा आ सकती है.

अदरक की चाय के साथ इस चीज को खाने से तुरंत दूर हो जाती है थकान, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताई कमाल की ट्रिक

2. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी क्रूसिफेरस वेजिटेबल फैमिली से रिलेटेड हैं और इसमें रैफिनोज होता है. जैसा कि बताया गया है, रैफिनोज को पचाना कठिन हो सकता है और सोने से पहले सेवन करने पर पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. वे फाइबर से भरपूर होती हैं जो गैस और ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं. अगर आप ब्लोटिंग का अनुभव करते हैं तो ब्रसेल्स स्प्राउट्स का सेवन सीमित करें या उनसे पूरी तरह से बचें.

3. फूलगोभी

ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के समान फूलगोभी बेहद पोषक हैं और हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. हालांकि, उनमें सल्फोराफेन नामक एक यौगिक होता है जो गैस और सूजन का कारण बन सकता है. इसमें हाई फाइबर भी होता है जिसे पचाना मुश्किल हो सकता है.

Fast Weight Loss के लिए अपने किचन में रखें ये 3 चीजें, एक महीने में ही गायब होने लगेगा मोटापा, मिलेगा Slim Tummy

4. गोभी

गोभी एक पौष्टिक और क्रूसिफेरस सब्जी है. रात के खाने के लिए गोभी का सेवन करने से हाई फाइबर और रैफिनोज के कारण गैस और ब्लोटिंग हो सकती है. रात के खाने के समय गोभी खाने से चैन की नींद आने में मुश्किल हो सकती है.

5hqsvqro

Photo Credit: pixabay

5. प्याज

प्याज में फ्रुक्टेन होते हैं, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट जो गैस और पेट फूलने का कारण बन सकता है. वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो इस समस्या को बढ़ा सकते हैं. अगर आपको पेट फूलने की समस्या है तो रात के खाने में प्याज खाने से बचें।

6. लहसुन

लहसुन को इसके कई पौष्टिक गुणों और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपरफूड माना जाता है. हालांकि, लहसुन में फ्रुक्टेन भी होते हैं जो ब्लोटिंग और गैस का कारण बन सकते हैं. यह एसिड रिफ्लक्स भी पैदा कर सकता है जो नींद में बाधा डाल सकता है.

क्या है तरबूज खाने का सही समय और तरीका? इस समर फ्रूट को खाने के दौरान बहुत से लोग करते हैं ये गलती

7. मटर

मटर में पोषक तत्व खासकर एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं. मटर को भी अपने हाई फाइबर और फ्रुक्टोज के कारण ब्लोटिंग पैदा कर सकता है. इनमें शुगर अल्कोहल भी होता है जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है.

8. शकरकंद

शकरकंद फाइबर और पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन कुछ लोगों के लिए इन्हें पचाना मुश्किल हो सकता है. उनमें एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे स्टार्च कहा जाता है जो गैस और ब्लोटिंग पैदा कर सकता है, खासकर जब बड़ी मात्रा में खाया जाता है.

ब्लोटिंग असहज हो सकती है और रात की अच्छी नींद में बाधा डाल सकती है. यह जरूरी है हर किसी का पाचन तंत्र अलग होता है, और जो एक व्यक्ति के लिए ब्लोटिंग का कारण हो सकता है जबकि दूसरे को प्रभावित नहीं करता है.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.