Fatigue Remedy: अदरक की चाय के साथ इस चीज को खाने से तुरंत दूर हो जाती है थकान, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताई कमाल की ट्रिक

How To Avoid Fatigue: दिनभर थकान महसूस करते हैं और एनर्जी बढ़ाने के लिए आसान उपाय जानना चाहते हैं तो न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा एक ऐसी ट्रिक बताई है जो आपको तुरंत रिचार्ज करने के लिए बेहतरीन है.

Fatigue Remedy: अदरक की चाय के साथ इस चीज को खाने से तुरंत दूर हो जाती है थकान, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताई कमाल की ट्रिक

अदरक की खुशबू अरोमाथेरेपी के रूप में काम करती है और अविश्वसनीय रूप से आराम देती है.

Home Remedy For Fatigue: क्या आप हर समय थकान महसूस करते हैं? लगातार थकान आपकी प्रोडक्टिविटी में कमी ला सकती है. चाहे ऑफिस में काम करना हो या घर का काम करना, आपको ज्यादातर समय नींद आने लगती है और चीजों में दिलचस्पी कम हो जाती है. अगर आप भी ऐसी ही भावनाओं से गुजर रहे हैं, तो चिंता न करें! ऐसी प्रोब्लम्स के कुछ क्विक रेमेडी हैं जो आपको एनर्जेटिक बना सकती हैं ताकि आप हर समय थकान महसूस न करें.

न्यूट्रिशनिष्ट ने सुझाया घरेलू उपाय:

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लोगों में एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए एक आसान हैक शेयर किया है. उन्होंने एक हेल्दी और पौष्टिक कॉम्बिनेशन "अदरक की चाय और चना" के बारे में बात की, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

अदरक की चाय और चना एनर्जी के बढ़ाने में मदद कर सकते हैं" उन्होंने कहा.

Fast Weight Loss के लिए अपने किचन में रखें ये 3 चीजें, एक महीने में ही गायब होने लगेगा मोटापा, मिलेगा Slim Tummy

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, "अदरक की सुगंध अरोमाथेरेपी के रूप में कार्य करती है और इसलिए अविश्वसनीय रूप से रिलेक्स होने में मदद कर सकती है. इसके अलावा अदरक एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो किसी के मूड पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालता है."

दूसरी ओर, चना "ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने" के लिए जाना जाता है, जो बिजी दिनों के दौरान बहुत जरूरी है.

नजरअंदाज बिल्कुल न करें:

ज्यादातर बार, आप सोच सकते हैं कि आप थके हुए हैं क्योंकि आपका बिजी शेड्यूल है, लेकिन अगर आप काम न करने के बाद भी बेवजह थकान महसूस करते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें.

अपर्याप्त नींद, पर्याप्त कैलोरी का सेवन न करना, लो प्रोटीन डाइट, डिहाइड्रेशन, स्ट्रेस कुछ ऐसे संभावित कारण हैं जिनके कारण आप हर समय थका हुआ महसूस कर सकते हैं. यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें.

क्या है तरबूज खाने का सही समय और तरीका? इस समर फ्रूट को खाने के दौरान बहुत से लोग करते हैं ये गलती

ये कुछ उपाय भी आपकी मदद करेंगे:

अच्छी नींद लेने की कोशिश करें, पौष्टिक और हेल्दी फ्रूट्स, सब्जियां और अन्य फूड्स खाएं, ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करें और कैफीन और शराब का सेवन कम करें. अगर आप थकान के लक्षण फिर भी महसूस करते हैं, तो एनीमिया, स्लीप एपनिया, क्रोनिक थकान, डिप्रेशन, थायरॉयड और यहां तक कि डायबिटीज जैसी गंभीर मेडिकल कंडिशन होने की संभावना है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.