Gentle Parenting ट्रेंड में क्यों है? क्या है ये पेरेंटिंग स्टाइल? जानिए इसके बारे में सब कुछ

पिछली पीढ़ियों के जेंटल पेरेंटिंग की प्रथाओं के विपरीत, जेंटल पेरेंटिंग एक शांत, रचनात्मक दृष्टिकोण है. कई पेरेंटिंग दृष्टिकोणों में से एक जेंटल पेरेंटिंग है.

Gentle Parenting ट्रेंड में क्यों है? क्या है ये पेरेंटिंग स्टाइल? जानिए इसके बारे में सब कुछ

जेंटल पेरेटिंग बेहतर संवाद करने और इनाम-दंड के अनब्रिंगिन से बचने के लिए प्रोत्साहित करता है.

हाई रिस्ट्रिक्टेड पालन-पोषण के तरीकों के विपरीत, जेंटल पेरेंटिंग में अपेक्षाकृत कुछ कमियां होती हैं और बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर लगभग कभी भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है. इसके बजाय जेंटल पेरेंटिंग के प्रकार समझने वाले घटक ऐसे गुण पैदा करते हैं जो बच्चों के सामाजिक विकास में सहायता करते हैं जबकि साथ ही साथ सही व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए नियम निर्धारित करते हैं.

पिछली पीढ़ियों के जेंटल पेरेंटिंग की प्रथाओं के विपरीत, जेंटल पेरेंटिंग एक शांत, रचनात्मक दृष्टिकोण है. कई पेरेंटिंग दृष्टिकोणों में से एक जेंटल पेरेंटिंग है. 

अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत

जेंटल पेरेंटिंग क्या है?

सिम्पैथी, सम्मान और समझ के साथ-साथ उचित सीमाएं बनाने के साथ जेंटल पेरेंटिंग का उद्देश्य ऐसे बच्चों का निर्माण करना है जो सेल्फ अश्योरेंस, स्वतंत्र और कंटेट हैं. इस प्रकार का जेंटल पेरेंटिंग एज एप्रोप्रिएट ग्रोथ पर जोर देता है.

पारंपरिक जेंटल पेरेंटिंग के तरीके इनाम और सजा पर जोर देते हैं. आप अपने बच्चे को इंजॉयेबल एक्टिविटी, विहेवियर्स और इनकरेजिंग वर्ल्ड्स से पुरस्कृत करते हैं जब वे अच्छा व्यवहार करते हैं या कुछ बेहतर करते हैं. हालांकि, अगर आपका बच्चा दुर्व्यवहार करता है, तो आप उन्हें समय-समय पर या शारीरिक रूप से भी दंडित कर सकते हैं.

कोमल जेंटल पेरेंटिंग का टारगेट एक बच्चे की आत्म-जागरूकता और अपने स्वयं के कार्यों की समझ को बढ़ाना है, न कि फटकार और उनकी प्रशंसा करना. यह पेरेंटिंग दृष्टिकोण, जो आपके बच्चे में दयालु होने और लगातार सीमाएं निर्धारित करके उन विशेषताओं को पोषित करने पर केंद्रित है, जो चार बुनियादी घटकों से बना है: सहानुभूति, सम्मान, समझ और सीमाएं.

चमकदार त्वचा और मजबूत बालों के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 4 फूल, गुलाब ही नहीं कुछ औप भी हैं कमाल

जेंटल पेरेंटिंग के क्या लाभ हैं? | Benefits of Gentle Parenting?

एक अध्ययन के अनुसार, हमारे शुरुआती अनुभव बाद के जीवन में हमारे स्वास्थ्य, व्यवहार और सीखने की क्षमता पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकते हैं. इस समय के दौरान सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभावों के लिए अवसर की एक जरूरी पीरियड मौजूद हो सकती है. बहुत सारी इंपेरिकल जानकारी जेंटल पेरेंटिंग की प्रभावशीलता की ओर इशारा करती है, लेकिन आलोचकों का दावा है कि इसके प्रभावों का आकलन करने के लिए पर्याप्त कठोर, साक्ष्य-आधारित अध्ययन नहीं है.

इसकी सीमाओं के बावजूद, उपलब्ध शोध इस पेरेंटिंग दृष्टिकोण के लाभों को बाताता है:

जेंटल पेरेंटिंग किसी के कार्यों को बेहतर ढंग से दर्शाता है. एक अध्ययन के अनुसार, जेंटल पेरेंटिंग उस बात को सपोर्ट कर सकता है जिसे बचपन के विशेषज्ञ "प्रयासपूर्ण नियंत्रण" के रूप में संदर्भित करते हैं, या विकर्षणों की उपस्थिति में ध्यान केंद्रित करने जैसी स्व-नियामक गतिविधियों को करने की क्षमता.

सर्दियों में डायबिटीज और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये एक नट्स, जानें और भी गजब फायदे

यह लंबे समय में भी बच्चों के बेहतर भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करता है, जिन बच्चों का जेंटल पेंरेटिंग माता-पिता के प्रदर्शन वाले घरों में होता है. उन बच्चों की तुलना में बचपन के अवसाद की दर में कमी आई है, जिनके माता-पिता में जेंटल पेरेंटिंग की अधिक ऑथोरिटेरियन स्टाइल थी.

यह पेरेंटिंग शैली माता-पिता और बच्चे के बीच एक ठोस बंधन या स्थिर बंधन को प्रोत्साहित करती है. शोध के अनुसार, जिन बच्चों का अपने माता-पिता के साथ एक मजबूत बंधन होता है, वे अपने क्लासमेट की तुलना में अधिक जिज्ञासु, आत्मनिर्भर और स्वतंत्र होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com