Reasons Of Pigmentation: हमारे चेहरे पर काले धब्बे क्यों बन जाते हैं, जानिए पिगमेंटेशन के 5 कारण

Causes Of Pigmentation: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में पांच कारण बताए हैं कि पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाना मुश्किल क्यों है.

Reasons Of Pigmentation: हमारे चेहरे पर काले धब्बे क्यों बन जाते हैं, जानिए पिगमेंटेशन के 5 कारण

Causes Of Pigmentation: पूजा मखीजा ने पिगमेंटेशन के पांच कारण बताए हैं.

खास बातें

  • स्किन पिगमेंटेशन क्या है? यह मूल रूप से आपकी त्वचा का रंग है.
  • असमान त्वचा रंजकता (या हाइपरपिग्मेंटेशन) एक आम शिकायत है.
  • पोषक तत्वों से लेकर नींद के चक्र तक स्किन पिगमेंटेशन के कई कारण हैं.

Pigmentation: स्किन पिगमेंटेशन क्या है? यह मूल रूप से आपकी त्वचा का रंग है. पिगमेंटेशन मेलेनिन की मात्रा से निर्धारित होती है, जो एक प्राकृतिक रंगद्रव्य है और जो त्वचा, बालों और आंखों को उनका रंग देता है. असमान त्वचा रंजकता (या हाइपरपिग्मेंटेशन) एक आम शिकायत है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में पांच कारण बताए हैं कि लोग पिगमेंटेशन की समस्याओं (pigmentation problems) का सामना क्यों करते हैं. पोषक तत्वों से लेकर नींद के चक्र तक सब कुछ त्वचा की रंजकता को प्रभावित करता है.

पोस्ट पर डालें एक नजर:

1. हार्मोनल विकार

पूजा मखीजा हार्मोनल असंतुलन को असमान रंजकता के पीछे नंबर एक कारण मानती हैं. "एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन सूरज के संपर्क में आने पर मेलेनिन के अधिक उत्पादन को उत्तेजित करते हैं."

कैसे पहचानें इस विटामिन की कमी के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर रखें नजर और खाएं ये फूड्स

2. डिहाइड्रेशन

हम अपने पानी के सेवन को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिहाइड्रेशन से हाइपरपिग्मेंटेशन बिगड़ जाता है. इसलिए, आपको हर दिन "2-3 लीटर पानी पीना चाहिए".

3. प्रोटीन

अघर आपके आहार में पर्याप्त प्रोटीन शामिल नहीं है, जो त्वचा के पुनर्जनन और सेल्स रिप्लेसमेंट में मदद करता है, तो आपको पिगमेंटेशन की समस्या का सामना करना पड़ेगा. पूजा मखीजा कहती हैं, ''तीनों भोजन में प्रोटीन का सेवन करें.

4. अच्छी नींद लें

गहरी नींद में आपका शरीर रिपेयर करता है इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. अपने सोने और उठने का समय समान रखें.

हल्दी को स्किन पर लगाने से क्या होता है? जानिए क्यों चेहरे पर लगाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

5. पोषक तत्व

स्किन पिगमेंटेशन इस बात का संकेत है कि आपके शरीर को सूक्ष्म पोषक तत्वों की सही मात्रा नहीं मिल रही है क्योंकि त्वचा के विषहरण के लिए विटामिन और खनिज जरूरी हैं. पोषण विशेषज्ञ हर दिन एक गिलास सब्जियों के रस का सेवन करने का सुझाव देते हैं.

ऐसा नहीं है, न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने कैप्शन में वेजिटेबल जूस की रेसिपी शेयर की है. “एक ब्लेंडर में थोड़े से पानी के साथ कोई तीन (या अधिक) अलग-अलग रंग की सब्जियों को ब्लेंड करें. तनाव, फाइबर का 50 प्रतिशत (या तनाव न करें) वापस गिलास में डालें, थोड़ा नीबू का रस डालें और इसे तुरंत नीचे गिरा दें.”

तेजी से झड़ रहे बालों को दोबारा उगाने के लिए 6 इफेक्टिव घरेलू उपाय, Hair Quality में भी होगा सुधार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.