विज्ञापन
Story ProgressBack

एक्सपर्ट से जानें गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए क्या करें और क्या नहीं

Heat Stroke Tips: गर्मी के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट.

Read Time: 3 mins
एक्सपर्ट से जानें गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए क्या करें और क्या नहीं
Preventing Heat Stroke: गर्मी में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए क्या करें.

Heat Stroke Tips: भीषण गर्मी का कहर जारी है. देशभर में चिलचिलाती गर्मी और तपनभरी हवाओं ने हालत खराब कर रखी है. इस गर्मी के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं इस बात पर खास ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि लू के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ साथ लू लगने (Heat Stroke ) का खतरा बढ़ जाता है. शरीर के तापमान को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाने के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. तो चलिए जानते हैं क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट.

डॉ. विकास ठाकरान ने बताया है कि कैसे गर्मी और लू में हार्ट अटैक बढ़ रहे हैं और इससे बचने के लिए क्या करें. हीट स्ट्रोक से हृदय संबंधी जटिलताओं को कम करने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी और शिकंजी पीएं. डॉ. ठाकरान कहते हैं कि जिनको पहले से ही हार्ट अटैक या डायबिटीज की समस्या है ऐसे लोगों में हीट स्ट्रोक ज्यादा प्रभावित करती है और हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ाती है.

ये भी पढ़ें- गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

गुड़गांव के फोर्टिस अस्पताल की न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा ने बताया है कि डायबिटीज और हार्ट के मरीज सोडियम पोटैशियम और डिहाइड्रेशन का खास ख्याल रखें. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना ही कि हमें गर्मी के सीजन हीट स्ट्रोक और लू से बचने के लिए पानी, नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ, स्मूदी और जूस का सेवन करना चाहिए. इस मौसम में आने वाली हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें. इसके साथ ही हमें नमक का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. बाहर की चीजें और फ्राइड चीजें खाने से बचें.

AIIMS के पूर्व डायरेक्टर डॉ एमसी मिश्रा का कहना है कि हीट स्ट्रोक पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है. खासतौर पर हमारे मेंटल हेल्थ को. पानी की कमी से हीट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. बच्चों और बुजुर्गों को हीट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है. हीट स्ट्रोस से बचने के लिए पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. जरूरत न हो तो 12 बजे से लेकर 5 बजे तक घर पर रहे. लिक्विड चीजों का ज्यादा सेवन करें शिकंजी, नींबू पानी, तरबूज, आदि का सेवन करें. हैवी चीजों का सेवन करने से बचें. लाइट कपड़े पहनें.

डॉ समीर भाटी ने बताया कि लू यानि हीट स्ट्रोक हमारी पूरे बॉडी को प्रभावित करता है खासकर हमारे मेंटल हेल्थ पर गर्मियों में एंजाइटी की समस्या काफी देखी जाती है. इस मौसम में नींद की समस्या काफी देखने को मिलती है. इस मौसम में आप लाइट खाना खाएं, सुबह या शाम के समय एक्सरसाइज करें, कॉफी का सेवन कम करें, शराब का सेवन न करें. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप दिन में नैप ले सकते हैं.

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | NDTV India | Weather Update

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
एक्सपर्ट से जानें गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए क्या करें और क्या नहीं
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Next Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;