जमकर खाओ, वजन घटाओ! नहीं चढ़ेगी शरीर पर मोटापे की एक भी परत अगर हर मील के बाद खा लीं ये 5 चीजें, खाया पिया हो जाएगा हजम

Weight Loss Tips: हैवी मील के बाद पोस्ट मील चीजों मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाकर कैलोरी बर्न करने में मदद ली जा सकती है.

जमकर खाओ, वजन घटाओ! नहीं चढ़ेगी शरीर पर मोटापे की एक भी परत अगर हर मील के बाद खा लीं ये 5 चीजें, खाया पिया हो जाएगा हजम

Healthy Foods to Eat After a Binge: मेटाबालिज्म बढ़ाने वाले फूड

खास बातें

  • तेजी से वजन कम करने के बेहद आसान तरीके
  • सबसे जल्दी वेट लॉस कैसे करें?
  • वजन कम करने के उपाय - Weight Loss Tips in Hindi

Weight Loss Tips: कभी टेस्ट के लिए तो कभी फेवरेट चीजें सामने आने पर हम हैवी मील से बच नहीं पाते हैं और ऐसे समय में हम अक्सर ज्यादा खा लेते हैं. ऐसे में हमें वेट बढ़ने की चिंता सताने लगती है. हालांकि ऐसे समय में परेशान होने के बजाए हमें कुछ ऐसे आफ्टर मील चीजों (Things to eat after meal ) के बारे में सोचना चाहिए जो बॉडी में एनर्जी बढ़ाने में मदद करें जिससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) रेट बढ़ जाए और अधिक से अधिक कैलोरी बर्न हो सके. आइए लानते हैं मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने वाले कुछ फूड ऑप्शंस के बारे में जिन्हे आफ्टर मील के तौर पर लेकर हेल्दी वेट बनाएं रखना हो सकता है आसान.

मेटाबालिज्म बढ़ाने वाले फूड (Things to eat after meal that increase metabolism)

सौंफ और जीरा : सौंफ और जीरा में डाइजेशन को तेज करने वाले कंपाउंड होते हैं. इनसे डाइजेशन को बेहतर करने के साथ-साथ पोषण को ग्रहण करने की क्षमता में भी वृद्धि होती है. जीरा मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ-साथ फैट को बर्न भी करता है.

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में सुबह उठकर पीएं हल्दी का पानी, मिलेगी कब्ज से तुरंत राहत, पिघल जाएगी पेट पर जमी जिद्दी चर्बी, दूर रहेंगी बीमारियां

अजवाइन पानी :  गुणों से भरपूर अजवाइन हेल्थ  के लिए काफी फायदेमंद होती है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करने में मदद मिलती है. अजवाइन को पानी  भिगोकर रखें और उसे खाने के बाद पिएं. इससे डाइजेशन के साथ साथ  मेटाबॉलिज रेट में वृद्धि होती है.

ग्रीक योगर्ट : प्रोटीन और प्रोबायोटिक से भरपूर ग्रीक योगर्ट खाने के बाद ली जाने वाले बेहतरीन चीज है. इसे फ्रेश फ्रूट्स के साथ भी ले सकते हैं. बस चीनी और नमक के बगैर लेने से यह ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : 11 साल की बेटी में दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं पीरियड्स शुरू होने वाले हैं, जानें कैसे करें बेटी के साथ पीरियड के बारे में बात

ग्रीन टी : ग्रीन टी में मौजूद कैटचिन मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. 

प्रोटीन फूड्स : पोस्ट मील फूड में लीन प्रोटीन वाले फूड्स को शामिल करने से मेटाबॉलिज्म को स्पीड अप करने में मदद मिलती है. प्रोटीन को डाइजेस्ट करने के लिए ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है जिससे कैलोरी बर्न होना आसान हो जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)