World Liver Day 2024: लिवर में इंफेक्शन होने पर क्या करना चाहिए? जानें किन वजहों से संक्रमित हो जाता है लिवर

World Liver Day 2024: हेपेटाइटिस वायरस जैसे वायरस से होने वाला संक्रमण लिवर को प्रभावित कर सकता है. वायरल हेपेटाइट (A, B, C, D, E) इन्फेक्शन लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है और लिवर इंफेक्शन के कारणों में से एक है.

World Liver Day 2024: लिवर में इंफेक्शन होने पर क्या करना चाहिए? जानें किन वजहों से संक्रमित हो जाता है लिवर

World Liver Day 2024: हेपेटाइटिस वायरस जैसे वायरस से होने वाला संक्रमण लिवर को प्रभावित कर सकता है.

Liver Infection Ke Karan: अगर किसी को लिवर का संक्रमण हो जाए, तो यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है जो हेल्थ को प्रभावित कर सकती है. लिवर एक जरूरी अंग है जो हमारे शरीर में कई कार्यों के लिए जिम्मेदार है, जैसे कि पोषण, पॉइजनिंग, ब्लड रिकंस्ट्रक्शन और भी बहुत कुछ. जब यह संक्रमित होता है, तो सावधानी बरतना जरूरी होता है ताकि समस्या को बढ़ने से रोका जा सके. हम लिवर इंफेक्शन के मुख्य कारणों के बारे में बता रहे हैं साथ ही जानें संभावित इलाज.

लिवर इंफेक्शन के मुख्य कारण | Main causes of liver infection

1. वायरल इन्फेक्शन: हेपेटाइटिस वायरस जैसे वायरस से होने वाला संक्रमण लिवर को प्रभावित कर सकता है. वायरल हेपेटाइट (A, B, C, D, E) इन्फेक्शन लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है और इसके कारणों में से एक है.

यह भी पढ़ें: World Liver Day 2024: क्या है महत्व, इतिहास और थीम, जानिए लिवर को कैसे रखें सेहतमंद

2. एल्कोहल: बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से लिवर को नुकसान हो सकता है और यह कई प्रकार के संक्रमणों का शिकार हो सकता है.

3. डायग्नोस्टिक ट्रीटमेंट की कमी: अगर किसी व्यक्ति को हेल्दी और समय पर उपचार न मिले, तो यह लिवर इंफेक्शन के लिए एक कारण बन सकता है.

4. लाइफस्टाइल के बदलाव: अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल (जैसे तेजी से वजन कम करने का प्रयास या बैलेंस डाइट को फॉलो न करना) भी लिवर इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं.

लिवर इंफेक्शन के लक्षण (Symptoms of liver infection)

1. थकान
2. उल्टी का आवाज आना
3. पेट में दर्द
4. पीलिया (त्वचा और आंतरिक इन्द्रियों की पीलापन)
5. पेट में सूजन

लिवर इंफेकशन का इलाज (treatment of liver infection)

1. दवाओं का प्रयोग: लिवर इंफेक्शन के लिए खास दवाओं का प्रयोग किया जा सकता है, जो डॉक्टर के सलाह के अनुसार की जाती है.

2. हेल्दी डाइट: प्रोटीन, फल और सब्जियों की बैलेंस डाइट लिवर इंफेक्शन के इलाज में मददगार हो सकती है.

लिवर के इंफेक्शन को गंभीरता से लेना चाहिए और उपचार के लिए समय रहते डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा, हेल्दी और बैलेंस लाइफस्टाइल अपनाना भी इस समस्या को रोकने में मदद कर सकता है.

How to Keep Your Liver Healthy | Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)