पनीर और दही के साथ इन 5 Dairy Products को खाने का सही समय क्या है? जानिए

Dairy Products Facts: यहां डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने के लिए सबसे अच्छे और सबसे बुरे समय के बारे में बताया गया है.

पनीर और दही के साथ इन 5 Dairy Products को खाने का सही समय क्या है? जानिए

Dairy Products: बीमारी से बचने और पाचन में सुधार के लिए दही का सेवन दिन में करें.

Is Dairy Good In The Morning?: क्या आपको डेयरी खाना जारी रखना चाहिए, क्योंकि दुनिया भर में 50 प्रतिशत से अधिक लोगों को इसे पचाने में परेशानी होती है. यहां तक कि जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products0 को पचाने में परेशानी नहीं होती है, उनके लिए यह समझना जरूरी है कि इन फूड्स का सेवन कब करना चाहिए और कब नहीं करना चाहिए. यहां डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने के लिए सबसे अच्छे और सबसे बुरे समय के बारे में बताया गया है.

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कब करना चाहिए? When Should Dairy Products Be Consumed?

1. दूध

दूध सबसे अधिक खपत वाले डेयरी प्रोडक्ट्स में से एक है. वैकल्पिक स्वास्थ्य प्रणाली, आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार, शाम को गाय के दूध का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेदिक विचारधारा के अनुसार सुबह के पेय के रूप में दूध की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि यह पचने में भारी होता है और नींद को प्रेरित करता है. हालांकि, सोने से पहले फुल फैट दूध का सेवन करने से बचें.

शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल है कैसे पहचानें? ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं हेल्दी फैट

2. पनीर

पनीर में कैल्शियम और विटामिन बी-12 पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. सुबह सबसे पहले पनीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि इसे रात में खाने से अपच और वजन बढ़ सकता है. दिन में बाद में या अधिक मात्रा में पनीर खाने से पेट फूल सकता है. यह आपके मल त्याग को भी प्रभावित कर सकता है और दस्त का कारण बन सकता है. पनीर के अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है जो हमारे स्वास्थ्य को और खराब करता है.

3. बटर

बिस्तर पर जाते समय फैटी फूड्स के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए. बटर, फुल फैट वाला दूध, पनीर, आइसक्रीम, तेल आदि जैसे फूड्स फैट से भरे होते हैं. हालांकि बटर को कम हेल्दी डेयरी प्रोडक्ट्स में से एक माना जाता है, लेकिन इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. हालांकि, सुबह नाश्ते में इसका सेवन किया जा सकता है.

क्या सोने से पहले सिर्फ एक चम्मच शहद खाने से अच्छी नींद आती है? जानें और क्या कर सकता है Honey

mplkd0l8

4. दही

दही में पाए जाने वाले फायदेमंद बैक्टीरिया पाचन के लिए बेहतरीन होते हैं. यह आपकी हड्डियों और दांतों के लिए हेल्दी है, लेकिन ज्यादातर फूड्स की तरह दही खाते समय आपको कुछ गाइडलाइन्स को फॉलो करना चाहिए. सबसे अधिक बार-बार दोहराए जाने वाले नियमों में से एक है अंधेरा होने के बाद इसे खाने से बचना. आयुर्वेद के अनुसार रात में दही का सेवन करने से सर्दी-खांसी होने की संभावना बढ़ जाती है.

क्यों आती है दिन में भयंकर नींद, पूरे दिन काम करते समय नींद न आए इसके लिए क्या करें, जानिए

5. पनीर

नाजुक या कमजोर पाचन तंत्र होने पर पनीर सूजन, गैस, दस्त और पेट दर्द का कारण बन सकता है. पनीर का सेवन दिन में जल्दी करना चाहिए.

ज्यादातर फूड्स की तरह कुछ निश्चित समय होते हैं जब वही डेयरी प्रोडक्ट्स फायदेमंद हो सकता है जबकि यह दिन के अन्य समय में अनहेल्दी हो सकता है. ध्यान रखें कि सही समय के साथ इनका सेवन कम मात्रा में करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com