क्या सोने से पहले सिर्फ एक चम्मच शहद खाने से अच्छी नींद आती है? जानें और क्या कर सकता है Honey

Does Honey Help Sleep Apnea: शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है, क्योंकि यह निर्बाध नींद लेने में मदद करता है. जानें अपनी स्लीप क्वालिटी और टाइम बढ़ाने के लिए शहद कैसे फायदेमंद है. साथ ही जानें कि इसके और क्या फायदे हो सकते हैं.

क्या सोने से पहले सिर्फ एक चम्मच शहद खाने से अच्छी नींद आती है? जानें और क्या कर सकता है Honey

Benefits Of Honey: शहद आपको सोने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है.
  • स्लीप क्वालिटी और टाइम बढ़ाने के लिए शहद फायदेमंद मानी जाती है.
  • साथ ही जानें कि इसके और क्या फायदे हो सकते हैं.

Benefits Of Honey: शहद अपने रोगाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है. शहद न केवल भूख को कम रखता है बल्कि सोने से पहले एक चम्मच सेवन करने पर आपको शांति से सोने में भी मदद करता है. कच्चा और अनफिल्टर्ड शहद त्वचा को हाइड्रेट करने, घावों को भरने और गले को शांत करने में मदद करता है. अपनी स्लीप क्वालिटी और टाइम बढ़ाने के लिए शहद कैसे फायदेमंद है. साथ ही जानें कि इसके और क्या फायदे हो सकते हैं.

सोने से पहले शहद खाने के फायदे | Benefits Of Eating Honey Before Sleeping

1) सोने में मदद करता है

सोने से कम से कम 30 मिनट पहले एक चम्मच कच्चा शहद आपको भरा हुआ और स्नूजी महसूस कराएगा. माना जाता है कि शहद मस्तिष्क को कोर्टिसोल छोड़ने के लिए संदेश भेजती है. शहद नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है. गर्म दूध के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से रात को अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

Upset Stomach, अपच और पेट दर्द से तुरंत निजात पाने के लिए 6 अचूक घरेलू उपचार

2) वजन घटाने में मदद करता है

हनी डाइट वजन कम करने के सबसे सफल तरीकों में से एक रहा है. शहद जैसे फ्रुक्टोज से भरपूर फूड्स खाने से दस गुना अधिक फैट भर्न होती है और स्टेमिना लेवल काफी बढ़ जाता है. शहद लीवर के लिए फ्यूल के रूप में कार्य करता है और इसे अधिक ग्लूकोज पैदा करने में मदद करता है.

3) पूरे शरीर के लिए हेल्दी

शहद आपको फिर से जीवंत और फिट महसूस करने में मदद करता है. शहद का कई उपचार के पारंपरिक रूपों में उपयोग किया जाता है. शहद घावों को ठीक करता है, गले में खराश को ठीक करता है, कीटाणुरहित होता है, एलर्जी में मदद करता है, और यहां तक कि इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है.

क्यों आती है दिन में भयंकर नींद, पूरे दिन काम करते समय नींद न आए इसके लिए क्या करें, जानिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com