Low Cholesterol Signs: शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल है कैसे पहचानें? ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं हेल्दी फैट

Low Cholesterol Symptoms: लो कोलेस्ट्रॉल भी स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. अपनी कंडिशन को सुधारने के लिए आपको सबसे पहले लो कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को पहचानने की जरूरत है.

Low Cholesterol Signs: शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल है कैसे पहचानें? ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं हेल्दी फैट

Low Cholesterol Signs: लो कोलेस्ट्रॉल भी स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

खास बातें

  • कई लोगों को पता नहीं होता है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम है.
  • लो कोलेस्ट्रॉल भी स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.
  • हम यहां लो कोलेस्ट्रॉल के संकेतों के बारे में बता रहे हैं.

Low Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल को हमेशा बुरे नजरिए से देखा जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल धमनियों को रोकता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक, या कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं लो कोलेस्ट्रॉल भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है - अच्छा और बुरा. हमारा शरीर वसा के सेवन, इसकी मात्रा और प्रकार के आधार पर कोलेस्ट्रॉल लेवल में उतार-चढ़ाव होता है. हालांकि, कोलेस्ट्रॉल का लो लेवल हाई कोलेस्ट्रॉल के समान ही खराब होता है. यह स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. कई लोगों को पता नहीं होता है कि उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम है ऐसे में हम यहां लो कोलेस्ट्रॉल के संकेतों के बारे में बता रहे हैं.

लो कोलेस्ट्रॉल लेवल के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Low Cholesterol Level 

1) चिंता

यह सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन चिंता लो कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत हो सकती है. साक्ष्य बताते हैं कि पुरुष और महिला दोनों इस स्थिति के लक्षण दिखा सकते हैं जब उनके रक्त में लिपिड कम होते हैं. नट, बीज और वसायुक्त मछली जैसे हेल्दी फैट खाने से रोगियों के लिए सहायता मिल सकती है.

क्या सोने से पहले सिर्फ एक चम्मच शहद खाने से अच्छी नींद आती है? जानें और क्या कर सकता है Honey

2) डिप्रेशन

अध्ययन कहते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी है. मस्तिष्क एक कोलेस्ट्रॉल युक्त अंग है, जब ये जरूरी फैट से वंचित होता है, तो चिंता या अवसाद को ट्रिगर कर सकता है.

3) स्ट्रोक

कोलेस्ट्रॉल का पर्याप्त लेवल रक्तस्रावी स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है. एक ओर, बहुत अधिक वसा खाने से धमनियां बंद हो सकती हैं और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है - और दूसरी ओर, एक बड़े अध्ययन के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल का बहुत कम लेवल घातक भी हो सकता है.

Upset Stomach, अपच और पेट दर्द से तुरंत निजात पाने के लिए 6 अचूक घरेलू उपचार

4) कैंसर

अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि लो ब्लड रक्त लिपिड अनकंट्रोल कैंसर की वजह बन सकता है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखना कैंसर के खतरे से बचाव कर सकता है.

5) समय से पहले जन्म

2015 का एक अध्ययन लो कोलेस्ट्रॉल लेवल को समय से पहले जन्म के बढ़ते जोखिम के साथ जोड़ता है. प्रारंभिक निष्कर्ष बताते हैं कि बहुत लो कोलेस्ट्रॉल गर्भावस्था के दौरान हाई कोलेस्ट्रॉल जितना ही हानिकारक हो सकता है. इसलिए ब्लड लिपिड को बनाए रखने के लिए देसी घी, नट्स, बीज और वसायुक्त मछली खाने की सलाह दी जाती है.

क्यों आती है दिन में भयंकर नींद, पूरे दिन काम करते समय नींद न आए इसके लिए क्या करें, जानिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com