What is your fitness mantra? दिमाग के लिए टॉनिक है मिनी वर्कआउट, 7 फायदे जान हैरान रह जाएंगे

Mini Workouts That Work Your Whole Body: वर्कआउट से बॉडी फिट, एक्टिव और एनर्जेटिक रहती है. इसके आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है और कई बीमारियों से शरीर बचा रहता है. अगर आप ज्यादा वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मिनी वर्कआउट आजमाना चाहिए.

What is your fitness mantra? दिमाग के लिए टॉनिक है मिनी वर्कआउट, 7 फायदे जान हैरान रह जाएंगे

Are mini workouts effective? सुबह-दोपहर और शाम को 10-10 मिनट की एक्सरसाइज कर सकते हैं.

Mini Workout Benefits: वर्कआउट हमें फिट, एक्टिव और एनर्जेटिक बनाता है. इससे हर काम अच्छी तरह होता है और आप हमेशा कॉन्फिडेंस में रहते हैं. वर्कआउट से निगेटिव एनर्जी भी आपसे दूर रहती है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है, जिससे कई तरह की बीमारियां आपकी बॉडी से दूर रहती हैं. हालांकि आज की बिजी लाइफ में काम के साथ वर्कआउट के लिए समय निकाल पाना पॉसिबल नहीं होता है. ऐसे में आप मिनी वर्कआउट (Mini Workout) की हेल्प ले सकते हैं. इसमें ज्यादा वक्त भी नहीं लगता और आपकी बॉडी फिट भी रहती है. मिनी वर्कआउट से कई जबरदस्त फायदे भी होते हैं. तो चलिए जानते हैं..

फिट, एक्टिव और एनर्जेटिक बनाता है मिनी वर्कआउट, 7 फायदे जो नहीं जानते होंगे आप | Mini Workouts Are a Great Option When You're Short on Time

1. मोटापा होगा दूर

मिनी वर्कआउट से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं. इससे आपकी डाइजेशन सही रहती है और कैलोरी बर्न होती है. जिसका फायदा यह होता है कि आपका वजन कम होता है और मोटापा घटता है.

2. शरीर को मजबूत बनाए

मिनी वर्कआउट से न सिर्फ आप हेल्दी रहते हैं बल्कि फिट भी रहते हैं. इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है और आप ताकतवर बनते हैं. मिनी वर्कआउट से शरीर स्ट्रॉन्ग बनता है.

Heart Health: जिम जाने से पहले जान लें ये बातें घट जाएगा हार्ट अटैक का रिस्क, जानिए सबसे ज्यादा रिस्क में कौन है

3. एनर्जी का लेवल हाई रहता है

मिनी वर्कआउट से आपकी बॉडी फ्लैक्सिबल और एनर्जेटिक बनी रहती है. पूरे दिन में कुछ मिनट के वर्कआउट से शरीर एक्टिव रहता है और उसकी ऊर्जा आपको थकने नहीं देती है.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

4. एक्टिव रखे, ऊर्जा बढ़ाए

आप चाहे जितनी देर एक्सरसाइज करें, इसका फायदा यह होता है कि आप हमेशा एक्टिव बने रहते हैं. आपकी ऊर्जा का कोई तोड़ नहीं होता है और आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रहते हैं. 

Toned Legs Workout: स्ट्रॉन्ग और टोन्ड लेग्स के लिए 5 बेहतरीन एक्सरसाइज, डेली रूटीन में शामिल कर निखरने लगेगी पर्सानालिटी

5. दिमाग का टॉनिक

मिनी वर्कआउट से दिमाग काफी एक्टिव रहता है. यह दिमाग के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं होता है. तनाव को कम करने में भी मिनी वर्कआउट मददगार होता है. इसकी वजह से मस्तिष्क में एंडोर्फिन या हैप्पी हार्मोन तेजी से रिलीज होते हैं और आप का दिमाग तेज चलता है.

6. चोट लगने का जोखिम कम 

मिनी वर्कआउट करने पर आपको चोट लगने की आशंका भी बेहद कम होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ज्यादा देर और जल्दी वर्कआउट नहीं करना होता. धीरे-धीरे चलते हुए वर्कआउट करना होता है.

7. कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाए

मिनी वर्कआउट से न सिर्फ ताकत और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, बल्कि इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी सातवें आसमान पर होता है. दिमाग तेज चलता है और आप हमेशा पॉजिटिव अप्रोज के साथ आगे बढ़ते हैं.

Mandira Bedi की टोंड बॉडी के पीछे हैं उनकी ये खास Exercise, वीडियो देख आप भी कहेंगे वाह क्या फुर्ती है!

मिनी वर्कआउट में कौन-कौन सी एक्सरसाइज | Mini Workouts That Work Your Whole Body

- सुबह-दोपहर और शाम को 10-10 मिनट की एक्सरसाइज कर सकते हैं.

- पुशअप्स, योग या तेज चलने जैसे एक्सरसाइज को आप टाइम के हिसाब से बंट सकते हैं.

- तेज चलना.

- कार्डियो एक्सरसाइज जैसे- अपनी जगह कदमताल, जंपिंग जैक, टो टैप, स्क्वॉट जंप और वॉल पुशअप.

- डांस करना.

- साइकिल चलाना.

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.