Conjunctivitis या पिंक आई क्या है? क्यों लाल हो जाती हैं आंखें, इसके लक्षण, कारण और उपचार के बारे में भी जानें

पिंक आई के निदान के लिए कुछ सामान्य लक्षण हैं; उदाहरण के लिए, आंखों में लाली, खुजली, जलन और पानी निकलना.

Conjunctivitis या पिंक आई क्या है? क्यों लाल हो जाती हैं आंखें, इसके लक्षण, कारण और उपचार के बारे में भी जानें

एलर्जी नेत्रश्लेष्मलाशोथ दोनों आंखों में होता है, जिससे खुजली और छींक आती है.

कंजंक्टिवाइटिस, जिसे आमतौर पर "पिंक आई" के रूप में जाना जाता है. रक्त वाहिकाओं की सूजन या कंजंक्टिवा में सूजन के कारण होता है. यह एक आंख का संक्रमण है जो पलक की सतह पर पतली परत को प्रभावित करता है जो आंख के सफेद हिस्से को ढकता है. संक्रमण एक वायरस या कुछ बैक्टीरिया या एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है. कभी-कभी पराग, धूल के कण, मोल्ड, पालतू जानवरों की रूसी, या सौंदर्य प्रसाधनों के संपर्क में आने से भी नेत्रश्लेष्मलाशोथ हो सकता है. कॉन्टैक्ट लेंस और धूम्रपान भी सामान्य कारण हो सकते हैं.

आपको क्या लगा अंगूर फायदेमंद है? ज्यादा मात्रा में बनता है कब्ज, दस्त, गैस और एलर्जी जैसी फसाद की जड़

किसी को भी कंजंक्टिवाइटिस हो सकता है और यह एक या दोनों आंखों को प्रभावित कर सकता है. अगर संक्रमण का कारण जीवाणु या वायरल है, तो यह बहुत संक्रामक है. हालांकि, एलर्जी नेत्रश्लेष्मलाशोथ गैर-संक्रामक है और अक्सर अन्य एलर्जी की स्थिति से पीड़ित लोगों में देखा जाता है, जैसे कि हे फीवर, अस्थमा और एक्जिमा.

पिंक आई के निदान के लिए कुछ सामान्य लक्षण हैं; उदाहरण के लिए, आंखों में लाली, खुजली, जलन और पानी निकलना. अगर संक्रमण जीवाणु या वायरल है, तो व्यक्ति को विशेष रूप से सुबह के समय, आंखों से पीले-हरे रंग की पलकों की पपड़ी का अनुभव भी हो सकता है. इसके विपरीत, एलर्जी नेत्रश्लेष्मलाशोथ दोनों आँखों में होता है, जिससे खुजली वाली नाक, छींकने, गले में खरोंच या नाक बंद होने के साथ अत्यधिक खुजली होती है.

क्यों पेट में हो जाते हैं Peptic Ulcer, जानें पेट और आंतों के लिए खतरनाक इस समस्या के कारण, लक्षण और उपचार

जबकि कंजंक्टिवाइटिस समय के साथ ठीक हो जाता है, कुछ को अंतर्निहित संक्रमण के इलाज के लिए टॉपिकल आई ड्रॉप या मौखिक दवाओं के साथ उपचार की जरूरत हो सकती है. इस प्रकार के उपचार आमतौर पर जीवाणु नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए निर्धारित होते हैं. हालांकि, एलर्जी नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए, भले ही सामयिक स्टेरॉयड आई ड्रॉप निर्धारित किया जा सकता है, एलर्जी ट्रिगर का निदान करना सबसे अच्छा समाधान है. इसके अतिरिक्त, वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है. आंख पर एक ठंडा सेक रखने से मदद मिल सकती है.

इसके अलावा, भविष्य में गैर-संक्रामक और संक्रामक नेत्रश्लेष्मलाशोथ को रोकने के लिए अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है. नियमित रूप से हाथ धोना, हाथों को आंखों से दूर रखना और आंख या पलक के संपर्क में आने वाली व्यक्तिगत वस्तुओं को शेयर करने से बचना कुछ सर्वोत्तम अभ्यास हैं जिनका पालन किया जा सकता है. इसके अलावा, मेकअप विशेष रूप से काजल, कृत्रिम आंखों की पलकों और कॉन्टैक्ट लेंस से बचना बुद्धिमानी है जो आंखों में जलन बढ़ा सकते हैं.

गर्मियों में ये 5 चीजें दोगुनी रफ्तार से गायब कर देंगी पेट का मोटापा, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर

नेत्रश्लेष्मलाशोथ आमतौर पर एक मामूली आंख का संक्रमण है; स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखना हमेशा जरूरी नहीं होता है. हालांकि, अगर लक्षण एक हफ्ते से अधिक समय तक रहते हैं तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेने की सिफारिश की जाती है. अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो संक्रमण अधिक गंभीर स्थिति में विकसित हो सकता है.

(डॉ प्रत्युष रंजन, मोतियाबिंद, रिफ्रेक्टिव और ग्लूकोमा सर्जन, एएसजी नेत्र अस्पताल, वाराणसी)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com