Grapes Side Effects: आपको क्या लगा अंगूर फायदेमंद है? ज्यादा मात्रा में बनता है कब्ज, दस्त, गैस और एलर्जी जैसी फसाद की जड़

Disadvantages Of Grapes: गर्मी में अंगूर खाने के अद्भुत फायदे हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा अंगूर का सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, तो चलिए जानते हैं ज्यादा अंगूर खाने से ये सेहत के लिए कैसे हार्मफुल हो सकता है.

Grapes Side Effects: आपको क्या लगा अंगूर फायदेमंद है? ज्यादा मात्रा में बनता है कब्ज, दस्त, गैस और एलर्जी जैसी फसाद की जड़

Disadvantages Of Grapes: जानें ज्यादा अंगूर खाने से ये सेहत के लिए कैसे हार्मफुल हो सकता है.

Disadvantages Of Eating Grapes: गर्मियों में अंगूर जरूर खाने चाहिए क्योंकि अंगूर हमारे शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होते हैं. गर्मी के मौसम में शरीर को विटामिन, कैल्शियम और ग्लूकोज की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में अंगूर से शरीर में इन सभी चीजों की भरपाई हो जाती है. तो अगर आप रोजाना अंगूर का सेवन करते हैं तो सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं. हालांकि हर चीज में फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते हैं, अंगूर के साथ भी है. गर्मी में अंगूर खाने के अद्भुत फायदे हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा अंगूर का सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, तो चलिए जानते हैं ज्यादा अंगूर खाने से ये सेहत के लिए कैसे हार्मफुल हो सकता है.

जरूरत से ज्यादा अंगूर खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Too Much Grapes

1) दस्त और कब्ज

अंगूर नेचुरल शुगर में हाई होते हैं और हाई शुगर इनग्रेडिएंट वाले फूड प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन करने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा, अंगूर इन्सॉल्यूब्ल फाइबर से भरपूर होते हैं और इनकी अधिक मात्रा डाइजेशन सिस्टम को बिगाड़ सकती है जिससे दस्त या कब्ज हो सकता है.

डेली इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कभी नहीं होगी लीवर की बीमारी और बढ़ेगी इसकी कैपेसिटी

2) पेट में दर्द

अंगूर के बिना पचे हुए बीज पेट में गंभीर दर्द पैदा कर सकते हैं और गंभीर मामलों में एपेंडिसाइटिस का कारण बन सकते हैं. इसके साथ ही ज्यादा अंगूर खाने से आप पेट खराब होने का भी अनुभव कर सकते हैं. ये अंगूर के अधिक सेवन के कारण होने वाला एक सिंड्रोम है जिससे स्टमक एरिया में डिस्कम्फर्ट महसूस होता है. 

3) वजन बढ़ना

अंगूर के अधिक सेवन से वजन में तेजी से वृद्धि हो सकती है. हालांकि अंगूरों में फाइबर होता है और ये कम कैलोरी के होते हैं लेकिन इसे ब्रेकफास्ट में खाना आपका वजन बढ़ा सकता है. अंगूर नेचुरल शुगर में हाई होते हैं इसलिए अगर आप अंगूरों को लिमिटेड क्वांटिटी में नहीं खाएंगे तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. अंगूर के मैक्सिमम बेनिफिट्स लेने के लिए इसे  सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है.

Worst Combination: चाय के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, अपनी आदत से आज ही करें इन कॉम्बिनेशन्स को दूर

4) एलर्जी

अंगूर का अधिक सेवन कुछ एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है. हालांकि इस तरह की एलर्जी कम ही लोगों में देखने को मिलती है. अंगूर में मौजूद एक निश्चित प्रोटीन एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार होता है.  अंगूर से होने वाली एलर्जी में रेड पैचेस, हेडेक, उल्टी और ज्यादातर मामलों में सांस लेने में दिक्कत होने की समस्या सामने आती है. इस तरह का एलर्जी हमला जानलेवा हो सकता है इसलिए ऐसी कोई भी शंका होने पर तुरंत अपना एलर्जी टेस्ट कराएं.

5) गैस्ट्रिक 

अंगूर का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. बहुत अधिक अंगूर एसिडिटी का कारण बन सकते हैं और गैस्ट्रो-इंटेस्टाइन की परत में भी इंटरफेयर कर सकते हैं जिससे गैस्ट्रिक, सिरदर्द और उल्टी हो सकती है. सैलिसिलिक एसिड की मौजूदगी की वजह से अंगूर आपके पेट में जलन पैदा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.