विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में आंवला खाने से क्या होता है? जानकर आप आज ही खरीद लाएंगे! जानिए इस सीजन में आंवला खाने के गजब फायदे

गर्मियों में आंवला का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह न केवल पाचन तंत्र और त्वचा के लिए फायदेमंद है, बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. इसलिए इस मौसम में आंवला को अपनी डाइट में शामिल करना एक हेल्दी है.

Read Time: 4 mins
गर्मियों में आंवला खाने से क्या होता है? जानकर आप आज ही खरीद लाएंगे! जानिए इस सीजन में आंवला खाने के गजब फायदे
यह एक पौष्टिक फल है जो विटामिन सी से भरपूर होता है.

Benefits of Amla: आंवला एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह फल सालभर उपलब्ध होता है, लेकिन गर्मियों में इसे खाने के खास लाभ होते हैं. यहां हम जानेंगे कि गर्मियों में आंवला खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. आंवला, जिसे भारतीय करौंदा भी कहा जाता है, आयुर्वेदिक में एक बड़ा स्थान रखता है. यह एक पौष्टिक फल है जो विटामिन सी से भरपूर होता है और गर्मियों में इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं कि गर्मियों में आंवला खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

1. विटामिन सी का स्रोत

आंवला विटामिन सी का स्रोत होता है. यह हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. गर्मियों में जब शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है, आंवला इसे पूरा करने में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: रिलेशनशिप में 3 महीने का नियम क्या है और क्यों पॉपुलर हो रहा है? इसके पीछे का तर्क और फायदे-नुकसान जानिए

2. पाचन तंत्र के लिए लाभकारी

गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याएं सामान्य होती हैं. आंवला में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को सुधारने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती है. इसका नियमित सेवन गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है.

3. त्वचा के लिए फायदेमंद

गर्मियों में त्वचा की देखभाल बहत लाभकारी होता है. आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की मौजूदगी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करती है. यह त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और सनबर्न से बचाने में भी कारगर है.

4. शरीर की गर्मी को कम करें

आंवला का ठंडा प्रभाव शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है. गर्मियों में इसे खाने से शरीर की आंतरिक ठंडक बनी रहती है, जिससे गर्मी से होने वाली थकावट और अन्य समस्याओं से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: डाइट में प्रोटीन बढ़ाना है, तो गर्मियों में इन 8 सुपरफूड्स का करें रोज सेवन, मसल्स बनाने के साथ तंदुरुस्त रहेगा शरीर

5. डायबिटीज के लिए उपयोगी

आंवला में क्रोमियम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. गर्मियों में जब शरीर को एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है, आंवला का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

6. बालों के लिए वरदान

गर्मियों में बालों की देखभाल भी जरूरी होती है. आंवला बालों को मजबूती देने और उन्हें झड़ने से रोकने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और उन्हें चमकदार बनाता है.

7. मूत्र संक्रमण से बचाव

गर्मियों में मूत्र संक्रमण की संभावना ज्यादा होती है. आंवला के एंटीबैक्टीरियल गुण मूत्र संक्रमण को रोकने में सहायक होते हैं. यह मूत्र प्रणाली को साफ और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है अश्वगंधा और शहद का सेवन, एक साथ खाने से मिल सकते हैं चमत्कारिक फायदे

8. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा

आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक होता है. गर्मियों में जब शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करता है, आंवला का सेवन शरीर के एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रिलेशनशिप में 3 महीने का नियम क्या है और क्यों पॉपुलर हो रहा है? इसके पीछे का तर्क और फायदे-नुकसान जानिए
गर्मियों में आंवला खाने से क्या होता है? जानकर आप आज ही खरीद लाएंगे! जानिए इस सीजन में आंवला खाने के गजब फायदे
Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन A की कमी में दिखते हैं ये लक्षण, गर्भधारण में भी होती है समस्या
Next Article
Vitamin A Deficiency Symptoms: विटामिन A की कमी में दिखते हैं ये लक्षण, गर्भधारण में भी होती है समस्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;