विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

Oral Cancer: तंबाकू से शरीर में होते हैं 13 अलग अलग तरह के कैंसर, एक्सपर्ट से जानिए कैंसर के चार प्रमुख कारण

एनडीटीवी ने कैंसर विशेषज्ञों से ही जाना कि कैंसर के इस तेजी से बढ़ने के लिए कौन कौन से कारण जिम्मेदार हैं. BLK-MAX delhi के सीनियर डायरेक्टर, मेडिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. सज्जन राजपुरोहित से जानिए क्या है ओरल कैंसर की प्रमुख वजह.

Read Time: 5 mins
Oral Cancer: तंबाकू से शरीर में होते हैं 13 अलग अलग तरह के कैंसर, एक्सपर्ट से जानिए कैंसर के चार प्रमुख कारण
जानिए किस तरह होता है कैंसर.

Oral Cancer: बीते कुछ सालों में भारत में कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक कोविड (Covid) के दौरान भी भारत में कोरोना के मुकाबले कैंसर से ही ज्यादा मौतें हुईं थीं. एनडीटीवी ने कैंसर विशेषज्ञों से ही जाना कि कैंसर के इस तेजी से बढ़ने के लिए कौन कौन से कारण जिम्मेदार हैं. BLK-MAX delhi के सीनियर डायरेक्टर, मेडिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. सज्जन राजपुरोहित से जानिए क्या है ओरल कैंसर की प्रमुख वजह.

कैंसर के कारण | What Causes Cancer?

सवाल- राजस्थान में कैंसर तेजी से फैल रहा है, खासतौर से ओरल कैंसर?

डॉ. सज्जन राजपुरोहित- देश के काफी राज्यों के अंदर कैंसर के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. इन राज्यों में राजस्थान भी एक राज्य है. यहां पिछले चार से पांच साल के अंदर करीबन 70 हजार से लेकर एक लाख नए केस मिले हैं. इसमें गले के और ओरल कैविटी के केस, खासतौर से पुरुषों में काफी ज्यादा बढ़े हैं. इसके साथ ही एक और आंकड़ा है कि कोविड के दौरान भी भारत में कोविड की तुलना में कैंसर से ज्यादा मौतें हुईं. लेकिन कोई इस बीमारी के बारे में बात नहीं करता है.

ब्रेन स्ट्रोक को पूरी तरह से कर सकते हैं ठीक, एक्सपर्ट से जानिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं

सवाल- कोविड के दौरान भी कैंसर से ज्यादा मौतें हुई हैं, इसके क्या कारण रहे?

डॉ. सज्जन राजपुरोहित- एक आम धारणा है कि कैंसर एक बीमारी है. जबकि कैंसर एक प्रक्रिया है. मानव शरीर सेल्स से बना है. हमारे अंदर करोड़ों सेल्स हैं. ये सेल्स बहुत रेगुलेटेड तरीके से चलते हैं और इसके साथ हमारा शरीर भी रेगुलेट होता है. ऐसा देखा गया है कि बॉडी पर जब अलग अलग तरह के स्ट्रेस आते हैं तो सेल्स का आपस में रेगुलेशन खराब हो सकता है या एज की वजह से सेल्स में वियर एंड टियर को झेलने की क्षमता कम हो सकती है.

इस वजह से उन सेल्स में दो चीजें हो सकती हैं. पहली ये कि वो आउट ऑफ कंट्रोल ग्रोथ करना शुरू कर दें. दूसरी है मेटास्टेटिक पोटेंशियल, जिसमें सेल को अपनी जगह छोड़ कर दूसरी जगह जाने की क्षमता हासिल हो जाए. इन दो स्टेप्स के चलते सेल्स में कोई भी असामान्यता आती है तो वो कैंसर का सेल बन जाता है.

पहला है हमारा वातावरण

मुख्य कारणों में भी मल्टीपल फैक्टर शामिल हैं. जिसमें पहला है हमारा वातावरण. जो काफी आर्टिफिशियल हो चुका है. वातावरण में मौजूद एयर पॉल्युशन, वॉटर पॉल्युशन- ये सब शरीर को स्ट्रेस दे रहे हैं.

दूसरा कारण है बढ़ती हुई एज

ज्यादातर जो कैंसर हैं वो साठ साल के बाद होते हैं. इससे ये समझ सकते हैं कि कैंसर ऐसे लोगों की बीमारी है जिनकी उम्र बढ़ रही है. एजिंग की वजह से शरीर की इम्यूनिटी कम होती है और कैंसर के सेल्स को अटैक करके मारने की क्षमता कम हो जाती है.

कैंसर से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, एक्सपर्ट से जानें कैसे डाइट बढ़ाती है कैंसर का जोखिम

तीसरा फैक्टर है लाइफस्टाइल

जो हमारे हाथ में है, वो है हमारा खानपान, वर्कआउट, ओबेसिटी, हार्मोनल इम्बैलेंस और तंबाकू का सेवन. तंबाकू की वजह से शरीर में 13 अलग अलग तरह के कैंसर होते हैं. जिसमें सबसे खतरनाक ओरल और लंग कैंसर है. ये सारे एक्सटर्नल फैक्टर हैं.

चौथा कारण है जेनेटिक फैक्टर

कुछ लोगों में फैमिली हिस्ट्री या जेनेटिक एब्नार्मेलिटी भी हो सकती है. 90 फीसदी कैंसर एक्सटर्नल कारणों से और 10 परसेंट जेनेटिक कारणों से हो सकते हैं.

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Oral Cancer: तंबाकू से शरीर में होते हैं 13 अलग अलग तरह के कैंसर, एक्सपर्ट से जानिए कैंसर के चार प्रमुख कारण
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;