कैंसर से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, एक्सपर्ट से जानें कैसे डाइट बढ़ाती है कैंसर का जोखिम

क्या तंबाकू के अलावा ऐसी और भी चीजें हैं, जो ओरल कैंसर या किसी भी तरह के कैंसर (Cancer) का खतरा बढ़ा सकती हैं. एनडीटीवी ने सीनियर क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, इशा वधावा से इस बारे में बात की है.

कैंसर से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, एक्सपर्ट से जानें कैसे डाइट बढ़ाती है कैंसर का जोखिम

एक्सपर्ट से जानिए कैंसर से बचाव के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट

Oral Cancer: बीते कुछ समय से सामने आ रहे आंकड़ों के अनुसार पिछले कुछ सालों में ओरल कैंसर (Oral Cancer) के मामले तेजी से बढ़े हैं. ओरल कैंसर का एक बड़ा कारण तंबाकू (Tobacco) है. तंबाकू का सेवन चाहे सिगरेट के रूप में हो या गुटखा, खैनी आदि के रूप में ये ओरल कैंसर की वजह बन सकता है. लेकिन क्या तंबाकू के अलावा ऐसी और भी चीजें हैं, जो ओरल कैंसर या किसी भी तरह के कैंसर (Cancer) का खतरा बढ़ा सकती हैं. एनडीटीवी ने सीनियर क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, इशा वधावा (Esha Wadhwa Luthra - Senior Clinical Nutritionist) से इस बारे में बात की है.

Oral Cancer: पहले से कहीं ज्यादा एडवांस हो चुका है कैंसर का इलाज, एक्सपर्ट से समझिए किस स्टेज पर दिया जाता है कौन सा ट्रीटमेंट

कैंसर से बचाव के लिए जरूरी डाइट | Foods to Lower Your Cancer Risk

सवाल- किस तरह का खानपान मुंह के कैंसर को प्रोवोक कर सकता है या बढ़ावा दे सकता है?

जवाब- जैसा कि बताया गया तंबाकू चबाना ओरल कैंसर के लिए सबसे बड़ा जोखिम बन सकता है. तंबाकू चबाने से या सिगरेट, बीड़ी की वजह से ओरल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा किसी भी तरह के कैंसर की बड़ी वजह हमारा लेजी लाइफस्टाइल भी है. इसके साथ ही डाइट में आ रहे बदलाव, कैंसर का जोखिम पैदा कर सकते हैं.

आजकल लोग पैकेज्ड फूड या फ्रोजन फूड खाने पर जोर देते हैं. पैकेज्ड फूड को प्रिजर्व करने और उनकी लाइफ बढ़ाने के लिए इनमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो कैंसर का जोखिम पैदा कर सकते हैं.

Oral Cancer: ये होते हैं ओरल कैंसर के शुरुआती संकेत, पहचान लिया तो इलाज हैं संभव

बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड फूड की जगह फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाना चाहिए. ऐसे फल जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स अधिक पाए जाते हों. एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो कैंसर का कारण बनते हैं. हम ये सलाह देते हैं कि हर किसी को दिन में दो फल जरूर खाना चाहिए

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.