Weight Loss: अपने कॉफी कप को वेट लॉस फ्रेंडली कैसे बनाएं? क्या नहीं मिलाना चाहिए और किस समय पीने से बचें?

Coffee For Weight Loss: अगर इसे सही तरीके से तैयार या सेवन नहीं किया गया तो यह वजन बढ़ाने या आपके वेट लॉस प्लान में बाधा उत्पन्न कर सकता है. यहां 5 चीजें हैं जो आपको हेल्दी और फिट रहने के लिए कॉफी पीने के बारे में जानने की जरूरत है.

Weight Loss: अपने कॉफी कप को वेट लॉस फ्रेंडली कैसे बनाएं? क्या नहीं मिलाना चाहिए और किस समय पीने से बचें?

Coffee For Weight Loss: यहां 5 चीजें हैं जो आपको कॉफी पीने के बारे में जानने की जरूरत है.

How Drink Coffee For Weight Loss: सर्द सुबह में एक गर्म कप कॉफी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. यह हमें जागने में मदद करता है, हमें तुरंत सक्रिय करता है और हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. वे सभी कारण जो इसे दुनिया भर में सबसे पॉपुलर ड्रिंक्स में से एक बनाते हैं. कॉफी के बारे में एक और फैक्ट यह है कि अत्यधिक सेवन डिहाइड्रेशन, अनिद्रा और बेचैनी में योगदान कर सकता है. अगर इसे सही तरीके से तैयार या सेवन नहीं किया गया तो यह वजन बढ़ाने या आपके वेट लॉस प्लान में बाधा उत्पन्न कर सकता है. यहां 5 चीजें हैं जो आपको हेल्दी और फिट रहने के लिए कॉफी पीने के बारे में जानने की जरूरत है.

वेट लॉस के लिए कैसे करें कॉफी का सेवन | How To Consume Coffee For Weight Loss

1. शुगर कट करें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या ट्रैक पर बने रहना चाहते हैं, तो चीनी से बचें. चीनी से हमारा मतलब केवल सफेद चीनी नहीं है, बल्कि ब्राउन शुगर भी उतना ही अस्वस्थ है. चीनी में खाली कैलोरी होती है और इसमें पोषक तत्व भी नहीं होते हैं. इसका होना वैसे भी आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. वास्तव में, यह सिर्फ ड्रिंक की कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है और आपके डाइट प्लान को बाधित करता है.

Sabja Seeds अचानक इतने पॉपुलर क्यों हो गए? जानें सेहत के लिए वरदान इन बीजों के 9 कमाल के स्वास्थ्य लाभ

2. कॉफी में क्रीम मिलाने से बचें

अपनी कॉफी को हेल्दी बनाने के लिए उसमें क्रीम डालने से बचें. यहां तक कि स्प्रिंकल्स और सिरप भी सीमित मात्रा में ही डालने चाहिए. ये टॉपिंग रिफाइंड चीनी से भी भरी हुई हैं. शुगर से परहेज और इन टॉपिंग को मिलाने से आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा.

3. बहुत ज्यादा मत पिओ

कॉफी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकती है और आपको कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन भी बुरी तरह मिसफायर कर सकता है. आदर्श रूप से, एक व्यक्ति को एक दिन में 2 कप (250 मिली) से अधिक कैफीन नहीं लेना चाहिए. इससे आगे कुछ भी पेट में दर्द, दौरे, रक्त में एसिड के स्तर में वृद्धि, अनियमित या तेज दिल की धड़कन और हृदय में रक्त के प्रवाह को कम करने में योगदान दे सकता है.

4. बहुत ज्यादा दूध

दूध स्वस्थ है और वजन घटाने में भी मदद करता है, लेकिन आपकी कॉफी में इसका बहुत अधिक होना एक अच्छा विचार नहीं है. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो ब्लैक कॉफी का सेवन करना बेहतर होता है. बिना दूध के सादे पानी में बनी कॉफी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करती है और कैलोरी की संख्या को बढ़ाए बिना आपको ऊर्जा प्रदान करती है.

Foods For Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए क्या खाना चाहिए? यहां हैं 5 वेट लॉस ब्रेकफास्ट फूड्स

5. दोपहर 2 बजे के बाद कैफीन से बचें

एक दिन में एक कप कॉफी ऊर्जा को बढ़ाने और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है, लेकिन दोपहर 2 बजे के बाद कॉफी पीने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है और आप देर रात तक जागते रह सकते हैं. यह आपके मस्तिष्क के कामकाज को भी प्रभावित कर सकता है. अगर आप दोपहर के भोजन के बाद कॉफी पीना चाहते हैं तो डिकैफ़िनेटेड का विकल्प चुनें.

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.