Sabja Seeds अचानक इतने पॉपुलर क्यों हो गए? जानें सेहत के लिए वरदान इन बीजों के 9 कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Sabja Seeds: तुलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार, वजन घटाने में सहायता, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, शरीर को ठंडा करने, तनाव से राहत, सूजन को कम करने और कुछ संक्रमणों को रोकने की क्षमता शामिल है.

Sabja Seeds अचानक इतने पॉपुलर क्यों हो गए? जानें सेहत के लिए वरदान इन बीजों के 9 कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Sabja Seeds: सब्जा सीड्स ने हाल ही में बहुत लोकप्रियता हासित की है.

खास बातें

  • सब्जा सीड्स ने हाल ही में बहुत लोकप्रियता हासित की है.
  • यह पोषण का एक पावरहाउस है और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर है.
  • इनको ड्रिंक्स और डेसर्ट के ऑप्शनल के रूप में उपयोग किए जाता है.

Health Benefits Of Sabja Seeds : सब्जा सीड्स ने हाल ही में बहुत लोकप्रियता हासित की है. खासकर सब्जा सीड्स को दूध में मिलाकर सेवन करने से स्वास्थ्य को कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अगर आप वजन कम करने के कई उपाय करके थक चुके हैं, तो इस चमत्कारी बीज को आजमाएं और देखें जादू. सब्जा के बीज को फालूदा के बीज, तुलसी के बीज या तुकमरिया के बीज के रूप में भी जाना जाता है और यह पोषण का एक पावरहाउस है और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर है. कई लोग इन छोटे छोटे बीजों और चिया बीजों से अक्सर भ्रमित होते हैं. तुलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार, वजन घटाने में सहायता, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, शरीर को ठंडा करने, तनाव से राहत, सूजन को कम करने और कुछ संक्रमणों को रोकने की क्षमता शामिल है. इनको ड्रिंक्स और डेसर्ट के अतिरिक्त के रूप में उपयोग किए जाता है. यहां सब्जा के बीजों के कुछ आश्चर्यजनक लाभों की लिस्ट दी गई है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

सब्जा सीड्स के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Sabja Seeds

1. कब्ज में राहत

सब्जा के बीज शरीर के लिए एक प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करते हैं. एक गिलास दूध में सब्जा के बीज डालें और कुछ दिनों के लिए सोने से पहले पियें. सब्जा के बीजों में मौजूद वाष्पशील तेल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस से राहत दिलाने में मदद करते हैं. वे फाइबर से भरे हुए हैं और कब्ज, दस्त, या पेचिश जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करते हैं.

2. वजन घटाने में सहायता

सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. अल्फा-लिनोलेनिक एसिड की उपस्थिति, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड के हाई लेवल से आती है, शरीर में फैट बर्न करने वाले मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करती है.

3. खांसी और जुकाम का इलाज करें

तुलसी के बीजों का उपयोग हर्बल औषधियों में सदियों से सर्दी-खांसी और अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है. बीजों में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो इन बीमारियों के इलाज के लिए फायदेमंद होते हैं.

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

कई अध्ययन के अनुसार, सब्जा के बीज में मौजूद डायटरी फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक टेबल स्पून सब्जा के बीज रात को पानी में भिगो दें. सुबह एक गिलास टोंड दूध में भीगे हुए बीज डालें. इसे रोजाना पीने से पूरे दिन आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है.

5. त्वचा की देखभाल

सब्जा के बीज एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरे होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने और नई कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं. अगर आप एक चम्मच सब्जा के बीज और नारियल के तेल को मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाते हैं, तो वे एक्जिमा और सोरायसिस जैसे कई त्वचा संक्रमणों के इलाज में मदद करते हैं.

6. शरीर की गर्मी कम करें

सब्जा के बीज एक शीतलक हैं जो चिलचिलाती गर्मी को मात देने में मदद करते हैं. वे आपके शरीर की गर्मी को कम करने और अनिवार्य रूप से पेट को शांत करने के लिए जाने जाते हैं.

7. बालों की देखभाल

तुलसी के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं. वे स्कैल्प पर सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में भी मदद करते हैं, जो अक्सर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. आंवला और तुलसी का पाउडर लें और बराबर मात्रा में मिला लें. इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. मिश्रण को बालों पर लगाएं। इसे नियमित रूप से लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है.

8. सूजन से राहत

सब्जा के बीज एक एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं जो दर्द, दर्द और सूजन से राहत प्रदान करने में मदद करते हैं. आयुर्वेद इन बीजों का उपयोग गठिया की सूजन को कम करने के लिए करता रहा है.

9. तनाव से छुटकारा

सब्जा के बीजों का दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है. एक चम्मच तुलसी के बीज के साथ एक गिलास पानी आपकी चिंता का एक त्वरित और सरल समाधान हो सकता है, वे आपके मूड को बढ़ाने में मदद करते हैं, और शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.