Weight Loss: अच्छी फिटनेस कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस नमामी अग्रवाल के बताए इन 3 आसान टिप्स को फॉलो करें

Fitness Tips And Tricks: फिटनेस की सीढ़ी चढ़ने के लिए कुछ सरल स्टेप आपकी मदद कर सकते हैं. अग्रवाल वास्तव में एक फ्यूज-फ्री हेल्दी फूड और लाइफस्टाइल पैटर्न के सूत्र को डिकोड करती हैं. डिटेल जानने के लिए यहां पढ़ें.

Weight Loss: अच्छी फिटनेस कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस नमामी अग्रवाल के बताए इन 3 आसान टिप्स को फॉलो करें

Weight Loss: साबुत भोजन को 80-90% तक खाएं

खास बातें

  • Weight Loss: अपने आप को हमेशा हेल्दी फूड्स दें.
  • अपने शराब के सेवन को सीमित करें.
  • ज्यादातर समय पोषक तत्व से भरपूर, कम कैलोरी वाले फूड्स खाएं.

Weight Loss And Fitness: वीकेंड आपको गिल्ट-फ्री खाने की छूट देता है. आने वाले वीकेंड पर आपने क्या प्लान किया है? वीकेंड के बाद हेल्दी खाने के पैटर्न को वापस पाना थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन परेशान न हो इसके लिए भी कई उपाय हैं. सबसे खराब चीज जो आप खुद करते हैं वह छुट्टी पर आपके द्वारा किए गए मजे के लिए खुद को दोषी महसूस करना है. हेल्दी भोजन और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना वास्तव में एक चिंता का विषय नहीं होना चाहिए. आपको बस शुरुआत करने की ज़रूरत है, बिना यह सोचे कि आप इसे कैसे फॉलो कर रहे हैं या इसके साथ आगे बढ़ रहे हैं. यहां अच्छी फिटनेस पाने के कुछ कारगर टिप्स हैं जो आपको लिए कमाल कर सकते हैं.

शुरुआती लोगों के लिए हेल्दी ईटिंग टिप्स (Healthy Eating Tips For Beginners)

हेल्दी ईटिंग और इसे फॉलो करने के टिप्स की चिंता में आपकी मदद करने के लिए इंस्टाग्राम पर न्यूट्रीशनिस्ट नमामी अग्रवाल आई है. उन्होंने हाल ही में शुरुआती लोगों के लिए हेल्दी खाने के पैटर्न का पालन करने के टिप्स शेयर किए हैं. कुछ सरल तरकीबों के साथ, जो बहुत ही उल्लेखनीय हैं, अग्रवाल वास्तव में एक फ्यूज-फ्री हेल्दी फूड और लाइफस्टाइल पैटर्न के सूत्र को डिकोड करती हैं.

पहले दो टिप्स में शामिल थे कि आप जो भी खाना चाहते हैं, उसे कैसे खाएं, यहां तक कि जब आप हेल्दी खाना चाहते हैं, और प्रलोभनों और क्रैचिंग को कैसे नियंत्रित करें, इस पर टिप्स शामिल हैं. यहां तीन दिशानिर्देश हैं:

1. शराब के सेवन को कैसे नियंत्रित करें?

यहां एक सरल टिप्स है जो आप अपने शराब के सेवन को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं. अपनी ड्रिंक बनाने के लिए एक लंबा गिलास लें, बजाय छोटे, अधिक चौड़े वाले. आप देखेंगे कि दोनों ग्लासों में वास्तव में समान मात्रा में ड्रिंक होता है. यहां बताया गया है कि अपने प्रलोभन को नियंत्रित करने के लिए लम्बे ग्लास का उपयोग कैसे कर सकते हैं: "हमारे मस्तिष्क में ऊर्ध्वाधर चीज़ों को ज़्यादा करने की प्रवृत्ति होती है. जब हम लम्बे गिलास में पीते हैं, तो हम सोचते हैं कि इसकी मात्रा अधिक है. यह हमारी आंखों की तुलना में बड़ा दिखता है. अग्रवाल कहते हैं.''

2. साबुत फूड्स को 80-90% तक खाएं

अब यह आपके वजन को नियंत्रण में रखने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है. 'साबुत फूड्स' शब्द आम तौर पर किसी भी चीज का वर्णन करता है, जो केवल एक घटक के साथ प्राकृतिक और असंसाधित है. अग्रवाल नीचे दिए गए वीडियो में बताती हैं, "अगर कोई विशेष उत्पाद किसी कारखाने में बनाया जाता है, तो यह संभवतः संपूर्ण भोजन नहीं है." साबुत फूड्स कम कैलोरी वाले पोषक तत्व से भरे फूड्स हैं. एक डाइट का पालन करना जिसमें अधिकांश फूड्स होते हैं, आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ वजन कम करने के लिए एक प्रभावी रणनीति है, वह दावा करती हैं.

3. हेल्दी फूड्स को मेन जगह पर रखें

उदाहरण के लिए, आप भुना हुआ चना का एक चावल के टुकड़े और नट्स का मिश्रण सामने के दरवाजे के पास या कहीं और रख सकते हैं जहां आप घर छोड़ने से पहले गुजरते हैं, दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ की सलाह देते हैं. "जब आप भूखे होते हैं तो आप पहली चीज को देखते हैं, उसे ही खा लेते हैं. यह इस मामले में बहुत अच्छा काम करता है," वह कहती हैं. आंखें क्या देखती हैं, उसके आधार पर मन यह निर्धारित करता है कि वह क्या चाहता है. तो, आप अपने आप को हेल्दी भोजन के साथ घेर लेते हैं, और अधिक संभावना है कि आप हेल्दी भी खा सकते हैं. सुनिश्चित करें कि सभी अस्वास्थ्यकर फूड्स दृष्टि से बाहर हैं और आपके आसपास हेल्दी फूड्स को प्रदर्शित करते हैं.

यहां कुछ हेल्दी स्नैकिंग विकल्प दिए गए हैं:

  • भुना हुआ चना
  • भुना हुआ मखाना
  • फल
  • घर का बना चुकंदर या तोरी चिप्स
  • नट्स के साथ चावल के कश का मिश्रण
  • बीज ट्रेल मिक्स (कद्दू + तरबूज के बीज)

याद रखें कि हेल्दी भोजन अपने आप में बहुत कठिन नहीं है. इन सरल स्टेप का पालन करना महत्वपूर्ण है जो आपको फिटर और स्वस्थ होने की सीढ़ी पर चढ़ने में मदद कर सकते हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.