Weight Loss: आप जो कुछ भी खाना पसंद करते हैं उससे ही अपना वजन कम कर सकते हैं? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें कैसे

Weight Loss Tips: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर हेल्दी ईटिंग के लिए एक गाइड शेयर किया है. अगर आप एक्स्ट्रा किलो को बहाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको यह अवश्य पढ़ना चाहिए!

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Weight Loss: अपने पसंदीदा फूड जैसे पिज्जा, एक बार में ही खाना ठीक है

खास बातें

  • हेल्दी ईटिंग का मतलब यह नहीं है कि आपको खुद को भूखा रखना है.
  • हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करने के लिए मन लगाकर खाने का अभ्यास करें.
  • भाग नियंत्रण वजन घटाने की कुंजी है.

Weight Loss Diet: महामारी ने हमारे जीवन को कई तरह से प्रभावित किया है, और वजन बढ़ना उनमें से एक है. हम पर भरोसा करें, अगर आप हेल्दी ईटिंग शुरू कर रहे हैं और व्यायाम नियमित रूप से शुरू है, तो आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण है, तो आप निश्चित रूप से अकेले नहीं हैं. इस चिंता को दूर करने के लिए पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल कुछ टिप्स शेयर करती हैं. उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर हेल्दी ईटिंग टिप्स शेयर किए हैं. अपने हालिया आईजीटीवी में, वह इस बारे में बात करती है कि आप जो भी चाहें खा सकते हैं, जब आप एक हेल्दी ईटिंग पैटर्न का पालन करना चाहते हैं.

शुरुआती लोगों के लिए हेल्दी ईटिंग गाइड | Beginner's Guide To Healthy Eating

यह जानना जरूरी है कि हेल्दी ईटिंग का मतलब यह नहीं है कि आप खुद को भूखा रखें या तथाकथित हेल्दी फूड्स खाएं जो आपने पहले कभी नहीं खाया है. वास्तव में, यह हेल्दी खाने के तरीकों को अपनाने के बारे में अधिक है जो आपको अपने कैलोरी सेवन को ध्यान में रखते हुए बेहतर पोषण प्रदान करते हैं.

भाग नियंत्रण जैसी आदतें, धीरे-धीरे भोजन करना, केवल अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करना आपको हेल्दी भोजन का पालन करने में मदद मिल सकती है, वह भी बिना खुद पर भारी पड़े.

नमामी अग्रवाल के अनुसार, गिल्ट फ्री कैसे खाएं? | According To Namami Aggarwal, How To Eat Gilt Free

अग्रवाल कहते हैं, "मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि जीवन आनंदपूर्वक जीने के लिए है. इसलिए, मुझे पिज्जा या बीयर पीने के बाद गिल्ट महसूस नहीं होता." यह कहने के बाद, वह हेल्दी भोजन खाने के बाद बहुत बेहतर महसूस कर रही है. ट्रिक ये है कि आपको दोनों के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए.

बैलेंस बनाए रखने के लिए, एक अस्वास्थ्यकर भोजन करने के बाद एक हेल्दी भोजन खाएं, और देखें कि आप दोनों के बाद कैसा महसूस करते हैं. "आपको लगता है कि आप गिर गए और आप फिर वापस आकर हेल्दी खाना शुरू कर दिया. कल का इंतजार न करें. अगर आप एक हेल्दी भोजन से चूक गए हैं तो ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उनमें से उसी समय दोनों को नहीं खाते हैं.  "दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ बताती हैं.

यह कुछ ऐसा है जो सभी के साथ होता है, यहां तक कि जो अपने संबंधित क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. हर कोई गलती करता है, लेकिन वे बाकी लोगों की तुलना में तेजी से ट्रैक पर वापस आ जाते हैं.

और यह वही है जो हमें हेल्दी रहने के चक्र को तोड़ने के तुरंत बाद, जैसे ही हम कर सकते हैं, ट्रैक पर वापस लाने की जरूरत है.


(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.