Weight Loss: सुबह उठकर अपनाएं ये रूटीन, अपने आप घटने लगेगा Body Fat, पेट भी चला जाएगा अंदर

Tips For Weight Loss: बेस्ट वेट लॉस हैबिट्स की बात करें तो सुबह का रूटीन फॉलो करने के लिए और बेहतर रिजल्ट के लिए शानदार है. हेल्दी मॉर्निंग रूटीन आपके पेट की चर्बी और बॉडी फैट को घटाने के लिए रामबाण की तरह काम कर सकता है.

Weight Loss: सुबह उठकर अपनाएं ये रूटीन, अपने आप घटने लगेगा Body Fat, पेट भी चला जाएगा अंदर

Weight Loss: वजन घटाने के लिए सुबह का समय सबसे नाजुक समय होता है.

खास बातें

  • Weight Loss: बाकी दिन की तुलना में सुबह का समय सबसे नाजुक समय होता है.
  • आजकल बहुत से लोग अपने तोंद या पेट की चर्बी (Belly Fat) से परेशान हैं.
  • व्यायाम, डाइट, कब जागते हैं और सुबह क्या करते हैं, सब मायने रखता है.

How Can I Lose My Belly Fat: मॉर्निंग रिचुअल बहुत जरूरी हैं, क्योंकि आपके बाकी दिन की तुलना में सुबह का समय सबसे नाजुक समय होता है. कुछ के लिए उनकी सुबह की शुरुआत एक कप चाय से होती है तो कुछ के लिए वर्कआउट रूटीन से होती है. आपका मामला चाहे जो भी हो, यह आपके वजन घटाने की यात्रा (Weight Loss Journey) को प्रभावित कर सकता है. जब बॉडी फैट (Body Fat) घटाने की बात आती है तो हमें एक्स्ट्रा प्रयास करने की जरूरत होती है. आजकल बहुत से लोग अपने तोंद या पेट की चर्बी (belly Fat) से परेशान हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो पेट की चर्बी घटाने के उपाय (Ways To Reduce Belly Fat) जानना चाहते हैं तो यहां कुछ हेल्दी मार्निंग हैबिट्स (Morning Habits) हैं जिन्हें अपनाकर आप वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं.

वजन घटाने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा क्यों है?

नॉर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी, न्यूकैसल के शोध के अनुसार, सुबह खाली पेट व्यायाम करने से लोग 20 प्रतिशत तक अधिक शरीर की चर्बी घटा सकते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि खाली पेट एनर्जी पैदा करने और वर्कआउट सेशन के दौरान आपको एक्टिव रखने के लिए, शरीर शरीर की चर्बी को बर्न करना शुरू कर देगा. इससे मोटापा जल्दी कम करने में मदद मिलती है.

मिल गए यूरिक एसिड और गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के कारगर नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 काम

केवल व्यायाम ही नहीं, आप क्या खाते हैं, जब आप जागते हैं और आप सुबह क्या करते हैं, वजन घटाने की बात आती है तो यह सब मायने रखता है.

ये मॉर्निंग हैबिट्स वजन घटाने के लिए कमाल | These Morning Habits Are Amazing For Weight Loss

1) जल्दी उठें

जल्दी उठने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी नींद से समझौता कर लें. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हमेशा पर्याप्त नींद लें. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए जल्दी सोने और जल्दी उठने के टिप्स अपनाएं. एक आरामदायक रात की नींद के बाद उठें और अपने फोन से बचने, एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने के साथ अपने हेल्दी मॉर्निंग रूटीन को फॉलो करें.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज

2) धूप में बैठें

सनशाइन विटामिन हड्डियों को मजबूत रखने के अलावा वजन घटाने के लिए भी जरूरी है. जल्दी सो जाएं और जब आप उठें तो प्राकृतिक विटामिन डी का सेवन करने के लिए कुछ मिनट के लिए धूप में बैठें. सुबह सूरज की रोशनी में भीगने से आप अधिक एनर्जेटिक और हेल्दी महसूस करेंगे. साथ ही आपके हार्मोनल परिवर्तन ट्रैक पर रहेंगे, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी.

8ubtnkoo

विटामिन डी का सेवन करने के लिए कुछ मिनट के लिए धूप में बैठें. Photo Credit: iStock

3) वर्कआउट रूटीन फॉलो करें

जर्नल मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं सुबह व्यायाम करती हैं उनका वजन कम होता है. वह केवल एक हेल्दी डाइट को फॉलो करेंगे. डेली मॉर्निंग एक्सरसाइज आपके वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है. आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है और शरीर में फुर्ती और ऊर्जा लाता है.

देश में फ्लू के बढ़ते मामलों के बीचे केंद्र ने जारी की एडवाइजरीः 10 बातें

4) खूब पानी पिएं

सुबह पानी छोड़ने की गलती न करें. सुबह पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी जरूरी है. यह आपके शरीर को अधिक कैलोरी बर्न करने की अनुमति देता है. साथ ही पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और आपको भूख कम लगती है. आप या तो सादा पानी या नींबू पानी पी सकते हैं. हालांकि अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो नींबू पानी एक बेहतर विकल्प है.

4) प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करें

आपकी सुबह कितनी भी व्यस्त क्यों न हो, अपना नाश्ता कभी न छोड़ें और ऐसा नाश्ता करें जो प्रोटीन से भरपूर हो. प्रोटीन डाइट भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके साथ ही प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बनाने और आपके शरीर को मजबूत रखने में भी मदद करता है. आप अंडे, दूध, पनीर, दाल, बादाम, टोफू मूंगफली और ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं.

होली में लगता है सब अच्छा, क्या लाल -पीले रंगों का होता है हमारे मेंटल हेल्थ के साथ कनेक्शन? 

5) तनाव को दूर रखें

जब आप तनाव में होते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल रिलीज करता है, जो एक स्ट्रेस हार्मोन है. कोर्टिसोल से वजन बढ़ सकता है. इसलिए तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से माइंडफुलनेस का अभ्यास करें. अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, माइंडफुलनेस तनाव दूर करने, ऊर्जा और याददाश्त बढ़ाने और फोकस बढ़ाने में मदद कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.