विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 06, 2023

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज

Diabetes: हेल्दी डाइट और अपने खाने के पैटर्न में सुधार करके आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रख सकते हैं. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिसे आप ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रख सकते हैं. 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज
नई दिल्ली:

Diabetes: ज्यादा कैलोरी और वसा से आपके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ा सकते हैं, जो आप नहीं चाहते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी खान-पान के लिए पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लेने का सुझाव दिया जाता है. पोषण विशेषज्ञ के सुझाव आपके वजन को कम करने, उच्च रक्तचाप और रक्त में वसा के स्तर जैसे हृदय रोग के जोखिम कारकों को नियंत्रित करने और आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है. अगर आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल संतुलित नहीं है, यह हाई ब्लड शुगर  (hyperglycemia) सहित प्रमुख मुद्दों का कारण बन सकता है.

हेल्दी डाइट और अपने खाने के पैटर्न में सुधार करके आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रख सकते हैं. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिसे आप ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रख सकते हैं. यहां हम कुछ फूड और रेसिपी बता रहे हैं जिससे आपको ब्लड शुगर के स्तर को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद मिलेगी. 

Diabetes Diet: क्यों हों परेशान जब प्याज खाकर कंट्रोल कर सकते हैं Blood Sugar, ये रहा उपयोग करने का सही तरीका

ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने के घरेलू उपाय (Home remedies to help manage blood sugar levels)

1.अजवाईन का पानी (Ajwain water)

डायबिटीज के मरीजों को खाना खाने के बाद अजवाइन की चाय पीने से फायदा हो सकता है. अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच अजवाइन, एक बड़ा चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर लें. इन सामग्रियों को गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें. भोजन करने के 45 मिनट बाद अजवाइन की चाय पिएं. 

2.एलोविरा का प्रयोग (Aloe vera Use)

डायबिटीज को मैनेज करने में एलोवेरा काफी सहायक है. यह अग्न्याशय की कोशिकाएं कितना इंसुलिन स्रावित करती हैं, इसे प्रभावित कर सकता है. इसके सेवन के संबंध में अपने डॉक्टर से सलाह लें.

मलाइका फ्लेक्सिबल बॉडी के लिए करती हैं ये योगा, आप भी कर सकते हैं ट्राई

3.अमला, विटामिन सी से भरपूर (Amla vitamin C sources)

आंवला, विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. आंवला का सेवल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है. इसके अलावा, इसमें क्रोमियम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है. इसका सेवन आप अचार और मुरब्बे के रूप में कर सकते हैं.

4.जामुन के बीज (Jamun seeds)

ब्लैकबेरी के बीज या जामुन के बीज मधुमेह के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं. इन बीजों में जंबोलिन और जाम्बोसीन यौगिक प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो रक्त में शुगर के स्तर को संतुलित करते हैं. बता दें कि इससे प्यास और बार-बार पेशाब आने की समस्या भी कम होती है. 

Skin Care: चावल के पानी का इस तरह करें इस्तेमाल, चेहरे पर आएगा इंस्टेंट ग्लो

5.लहसुन है फायदेमंद (Garlic)

लहसुन कोलेस्ट्रॉल कम करने, रक्तचाप कम करे के साथ ही रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. एक परीक्षण में पाया गया कि लहसुन फास्टिंग ब्लड शुगर और HbA1c के स्तर को मधुमेह की दवा मेटफॉर्मिन के समान ही कम करने में समान रूप से प्रभावी था. यह पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है.

6.ड्रमस्टिक यानी सहजन (Drumstick)

सहजन की पत्ती, जिसे मोरिंगा ओलीफ़ेरा पत्ती के रूप में भी जाना जाता है. इसे ड्रमस्टिक या मोरिंगा भी कहा जाता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और ऊर्जा बढ़ाने का काम करता है. मोरिंगा की पत्तियों में मौजूद खनिज शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं. इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर मात्रा में, पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झमाझम बरसात! कैसे दें बीमारियों को मात... जानें मानसून में होने वाली बीमारियां और उससे बचने के उपाय
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Next Article
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;