How To Reduce High Uric Acid: मिल गए यूरिक एसिड और गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के कारगर नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 काम

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड के हाई लेवल से गाउट हो सकता है, जो दर्दनाक और खतरनाक हो सकता है. यहां आपके यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के 5 उपाय दिए गए हैं. अगर आप हाई यूरिक एसिड को घटाने के उपाय तलाश रहे हैं, यहां हमने आपके लिए 5 ऐसे टिप्स ढूंढे हैं जिन्हें आजमाकर आप बहुत जल्द इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

How To Reduce High Uric Acid: मिल गए यूरिक एसिड और गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के कारगर नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 काम

High Uric Acid: यूरिक एसिड आपके खून में एक अपशिष्ट यानि गंदगी की तरह है.

खास बातें

  • कुछ फूड्स खाने से हाई यूरिक एसिड बढ़ सकता है.
  • यूरिक एसिड आपके खून में एक अपशिष्ट यानि गंदगी की तरह है.
  • प्यूरीन कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने रासायनिक यौगिक हैं.

How Can I Reduce Uric Acid: खाने की आदतों से आपका स्वास्थ्य बन या बिगड़ सकता है! स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए अपने आहार में सही प्रकार के फूड्स को शामिल करना जरूरी है. यह गाउट के लिए भी सही है! कुछ फूड्स खाने से हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) बढ़ सकता है और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड आपके खून में एक अपशिष्ट यानि गंदगी की तरह है, जो तब पैदा होता है जब आप प्यूरीन से भरपूर फूड्स खाते हैं. खैर, प्यूरीन कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने रासायनिक यौगिक हैं, जो शरीर में टूट जाते हैं. आपके सिस्टम में बहुत अधिक यूरिक एसिड हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति को ट्रिगर कर सकता है. इससे यूरिक एसिड के क्रिस्टल बनते हैं, जो जोड़ों में जमा हो जाते हैं और गाउट का कारण बनते हैं. अगर आप हाई यूरिक एसिड को घटाने के उपाय (Ways To Reduce High Uric Acid) तलाश रहे हैं, यहां हमने आपके लिए 5 ऐसे टिप्स ढूंढे हैं जिन्हें आजमाकर आप बहुत जल्द इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड के लक्षण | Symptoms of High Uric Acid

  • गाउट आपके जोड़ों को प्रभावित करता है. आमतौर पर प्रभावित होने वाले कुछ जोड़ों में टखने, घुटने, कोहनी, कलाई और उंगलियां शामिल हैं.
  • शुरुआती दर्द के कम होने के बाद आप लंबे समय तक बेचैनी महसूस कर सकते हैं. यह कुछ हफ्ते या उससे अधिक समय तक चल सकता है.
  • आपको अपने जोड़ों को हिलाने में कठिनाई हो सकती है.
  • आप सूजन, कोमल और जोड़ों के लाल होने का अनुभव कर सकते हैं.

यूरिक एसिड को कैसे कम करें? | How To Reduce Uric Acid?

हाई यूरिक एसिड लेवल तब होता है जब आपकी किडनी इसे यूरीन के जरिए बाहर नहीं निकाल पाते हैं. प्रोटीन से भरपूर डाइट, चीनी का अधिक सेवन और शराब के सेवन से समस्या हो सकती है. यह शरीर में दर्दनाक सूजन पैदा कर सकता है, जिससे गाउट या जोड़ों में दर्द होता है. कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव और प्यूरीन वाले फूड्स को खत्म करने से शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज

1) विटामिन सी वाले फूड्स खाएं

जर्नल ऑफ रुमेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने विटामिन सी का सेवन किया उनमें यूरिक एसिड लेवल उन लोगों की तुलना में कम था जिन्होंने इसका कम सेवन किया था. एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन सी गाउट के जोखिम को कम कर सकता है. विटामिन सी के कुछ बेहतरीन स्रोतों में खट्टे फल, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और आलू शामिल हैं.

2erk186

विटामिन सी गाउट के जोखिम को कम कर सकता है.Photo Credit: iStock

2) प्यूरीन वाले फूड्स से बचें

प्यूरीन से भरपूर आहार खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. प्यूरीन की कमी वाले फूड्स में ज्यादातर फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल होते हैं. रेड मीट, सीफूड, ऑर्गन मीट, बीयर और व्हिस्की सहित कई फूड्स में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है.

तेलंगाना के किसान की किडनी से सर्जरी कर के निकाली गई 300 पथरी, जानें क्यों होते हैं Stones

3) शराब का सेवन कम करें

शराब खासकर बीयर गाउट के हाई रिस्क से जुड़ी है. अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों को गाउट का दौरा पड़ता है, उन्हें बीयर से बचना चाहिए. शराब को कम मात्रा में पीना हमेशा एक अच्छा विचार है.

4) आर्टिफिशियल स्वीटनर का कम सेवन

आर्टिफिशियल स्वीटनर वाले फूड्स यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाते हैं और गाउट को ट्रिगर करते हैं. गाउट की शुरुआत को रोकने के लिए चीनी-मीठे फूड्स का सेवन सीमित करें या उससे बचें. सोडा, पैकेज्ड जूस, पेस्ट्री, कैंडी, डिब्बाबंद सूप और केचप या मेयोनेज़ जैसे मसाले कुछ सामान्य कृत्रिम मिठास हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

हंसते-खेलते कम हो जाएगा वजन, इन एक्सरसाइज को करें ट्राई

5) हाइड्रेटेड रहें

पीने के पानी पर ज्यादा जोर दें. आपको हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. अध्ययनों में पाया गया है कि यह आपके सिस्टम से यूरिक एसिड को फ्लश करने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.