Causes Of Mouth Ulcer: पानी की कमी से ही नहीं इन 8 कारणों से भी हो जाते हैं मुंह में छाले, आज ही नोट कर लें

Food That Cause Mouth Ulcers: आप जो खाते हैं उसका भी बहुत बड़ा योगदान है. अगर आप बार-बार मुंह के छालों (Mouth Ulcers) का अनुभव करते हैं और वे दूर नहीं हो रहे हैं, तो यह आपके डाइट से संबंधित हो सकता है.

Causes Of Mouth Ulcer: पानी की कमी से ही नहीं इन 8 कारणों से भी हो जाते हैं मुंह में छाले, आज ही नोट कर लें

Causes of Mouth Ulcers: हमारी डाइट में कुछ फूड्स मुंह के छालों का कारण बन सकते हैं.

खास बातें

  • ऐसी कई चीजें हैं जो इन दर्दनाक घावों का कारण बनती हैं.
  • मुंह के अल्सर का कारण चिंता, तनाव भी हो सकते हैं.
  • आप जो खाते हैं उसका भी बहुत बड़ा योगदान है.

Reason Of Mouth Ulcer In Hindi: मुंह के छाले आम और ज्यादातर हानिरहित घाव होते हैं जो मुंह के अंदर होते हैं. हालांकि, वे अप्रिय और परेशान करने वाले होते हैं. ऐसी कई चीजें हैं जो इन दर्दनाक घावों का कारण बनती हैं. मुंह के अल्सर का कारण (Cause Of Mouth Ulcers) चिंता, तनाव, आपके गाल के अंदरूनी हिस्से को काटना और धूम्रपान जैसे कुछ कारण हैं जिनकी वजह से आपको नासूर घाव हो जाते हैं. आप जो खाते हैं उसका भी बहुत बड़ा योगदान है. अगर आप बार-बार मुंह के छालों (Mouth Ulcers) का अनुभव करते हैं और वे दूर नहीं हो रहे हैं, तो यह आपके डाइट से संबंधित हो सकता है. यहां जानें कौन से फूड्स मुंह के छालों का कारण बन सकते हैं.

किस वजह से हो जाते हैं मुंह के छाले? | What Causes Mouth Ulcers? Know The Reason

1) एसिडिक फल

फल जो अम्लीय या विशेष रूप से खट्टे होते हैं, आपके मुंह में छाले पैदा कर सकते हैं. अनानास, संतरा, नींबू और नीबू हाई एसिडिक वाले फलों के कुछ उदाहरण हैं. स्ट्रॉबेरी भी मुंह में जलन पैदा करती है. ये फल मुंह के ऊतकों में तनाव पैदा करते हैं और आपके मसूड़ों को खराब कर सकते हैं. आप केला, तरबूज और सेब खा सकते हैं.

Periods में ब्लोटिंग और Poor Digestion को ठीक करने के लिए खाएं ये 9 Foods, तुरंत मिलेगा आराम

2) नट्स

मेवे जितने पौष्टिक होते हैं, वे आश्चर्यजनक रूप से आपके दांतों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. अखरोट, मूंगफली, काजू और बादाम जैसे मेवे आपके मुंह के लिए खतरनाक हो सकते हैं. इन नट्स में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन है जो नासूर घावों में योगदान दे सकता है. नमकीन नट्स खराब होते हैं, क्योंकि सोडियम आपके मुंह को सुखा देता है.

3) चॉकलेट

चॉकलेट दुर्भाग्य से एक मुंह के छालों का कारण बन सकती है. यह मुख्य रूप से चॉकलेट में एक अल्कलॉइड के कारण होता है जिसे ओब्रोमाइड कहा जाता है. मुंह इस घटक के प्रति काफी संवेदनशील है और इससे एलर्जी भी हो सकती है. कुछ लोग जिन्हें यह हल्की एलर्जी है, उनकी जीभ या गालों पर नासूर घावों हो सकते हैं.

स्लिम कमर और फिट बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये 9 कारगर टिप्स, मोटा पेट हो जाएगा अंदर

4) मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन आपके मुंह के अंदर की परत को चोट पहुंचा सकता है, जिससे अल्सर हो सकता है. थोड़ा अम्लीय फलों की तरह मसालेदार भोजन भी हाई एसिडिक होता है और इसलिए ये मुंह की त्वचा को परेशान कर सकता है.

qp7tk6v8

5) जिन फूड्स से आपको एलर्जी है

अगर कोई ऐसा भोजन है जो आपको बार-बार मुंह के छाले दे रहा है, तो आपको उससे एलर्जी हो सकती है.  कोशिश करें और नोट करें कि कौन से फूड्स आपके मुंह के छालों को ट्रिगर करते हैं.

स्किन पर चमक और कसावट लाने के लिए खाएं ये 5 Anti-aging Foods, नहीं आएंगी झुर्रियां हमेशा दिखें जवां

6) डेयरी

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स नासूर घावों का कारण बन सकते हैं. कुछ का मानना है कि गाय के दूध के प्रोटीन में एक घटक होता है जो मुंह के छालों से जुड़ा होता है. अगर आपके मुंह के छाले बार-बार हो रहे हैं, तो डेयरी प्रोडक्ट्स खासकर पशु दूध वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कम करना चाहिए.

7) कॉफी और शराब

कॉफी और अल्कोहल दोनों बहुत अम्लीय होते हैं. ये दोनों पेय हम अक्सर बड़ी मात्रा में लेते हैं, और हम इन्हें छोड़ने की कम से कम संभावना रखते हैं. अगर आपको इसकी वजह से पुराने मुंह के दर्द का अनुभव हो रहा है, तो अपनी खुराक कम करना जरूरी हो सकता है.

Bad Breath की वजह से खुलकर नहीं हंस पाते हैं, तो ये 7 Home Remedy दिलाएंगी सांसों की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा

8) इन पोषक तत्वों की कमी

लोगों को मुंह के छाले हो जाते हैं अगर उनके डाइट में कुछ विटामिन और खनिजों की कमी होती है. अगर आपके शरीर में जिंक, आयरन, बी12 और/या फोलेट की कमी है तो आपको बार-बार होने वाले घाव होने की संभावना अधिक होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अन्य खबरें