विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2022

Weight Gain: Your Weight Is Increasing Continuously, So Keep Control On These Things, You Will Get Benefit In A Few Days

Weight Gain Reasons: वजह बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें बीमारी और नींद पूरी न होना भी शामिल है. आइए जानते हैं कि कैसे बढ़ते वजन की समस्या के पीछे के कारणों का आप पता लगा सकते हैं और समय पर इलाज करवाकर इस समयसा से छुटकारा पा सकते हैं.

Weight Gain: Your Weight Is Increasing Continuously, So Keep Control On These Things, You Will Get Benefit In A Few Days
Weight Loss: कुछ लोगों का थायराइड के कारण वजन बढ़ जाता है.

Causes Of Weight Gain In Hindi: अगर आप भी डेली वर्कआउट और सही लाइफस्टाइल के बाद भी बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है. दरअसल, वजह बढ़ने के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिनमें बीमारी और नींद पूरी न होना भी शामिल है.  लेकिन अगर आपकी लाख कोशिशों के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है उल्टा बढ़ता ही जा रहा है तो यह चिंता का विषय है.  तो आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि तेजी से वजन बढ़ने की समस्या के पीछे कारण क्या है और आप इस से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

वजन बढ़ाने में योगदान देती हैं ये हेल्थ कंडिशन | These Health Conditions Contribute To Weight Gain

1) थायराइड की समस्या

एक्सपर्ट्स के अनुसार हमारी गर्दन में तितली के आकार की ग्लैंड थायराइड हार्मोन बनाती है, जिससे हमारे मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने वाला हार्मोन भी सक्रिय रहता है. अगर ये ग्लैंड ठीक तरह से काम नहीं करती है तो पर्याप्त मात्रा में थायराइड का उत्पादन नहीं होता और आप हाइपोथायरायडिज्म नामक बीमारी का शिकार सकते हैं. इसके चलते शरीर काफी तेजी से वजन बढ़ने लगता है. कुछ लोगों का थायराइड के कारण वजन कम भी हो जाता है. अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो फौरन डॉक्टर की सलाह लें और अपना इलाज करवाएं.

लीवर की गंदगी साफ करने के लिए इफेक्टिव फूड्स और आसान उपाय, चेहरे पर भी दिखेगा असर

2) पीसीओएस

अगर आपका अचानक ही वजन बढ़ गया है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए. वजन अचानक वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण पीसीओएस हो सकता है क्योंकि यह एक मेटाबोलिक डिसऑर्डर है. इसका लक्षण वजन बढ़ना है. पीसीओएस के समय महिलाओं के शरीर में से पुरुष हार्मोन ज्यादा स्राव होने लगते हैं. इसके चलते ओव्यूलेशन का इंबैलेंस होने लगता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस बीमारी का असर महिलाओं की फर्टिलिटी और प्रेग्नेंसी पर पड़ता है.

3) स्ट्रेस, डिप्रेशन और नींद पूरी न होना

शरीर से स्ट्रेस दूर करने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है. डॉक्टर बताते हैं कि नींद के पूरी न होने की वजह से लोगों में वजन बढ़ने की समस्या देखी जा सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो अधिक तनाव लेने के दौरान हमारे शरीर में एड्रीनेलिन ग्लैंड प्रभावित होता है जिससे कोर्टिसोल हार्मोन का स्राव अधिक होने लगता है. इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है. यदि कोर्टिसोल हार्मोन बहुत ज्यादा समय तक सिक्रीट होता रहे तो बॉडी में मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है जिससे मोटापा बढ़ता है. इसके अलावा वहीं डिप्रेशन और एंग्जायटी से परेशान लोगों में भी वजन बढ़ते हुए देखा जा सकता है.

इन 7 चीजों को लेकर रहते हैं परेशान, तो Almond है सबका रामबाण इलाज, शुगर, बीपी और मोटापा सबकी करेगा छुट्टी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weight Loss Tips: फास्ट और इफेक्टिव तरीके से वजन घटाने के लिए आज से ही करना बंद कर दें ये गलतियां
Weight Gain: Your Weight Is Increasing Continuously, So Keep Control On These Things, You Will Get Benefit In A Few Days
Weight Loss Tips: 8 Mini Meals You Must Try During Your Weight Loss
Next Article
Weight Loss Tips: आपको भी घटाना है वजन, डाइट में शामिल करें ये मिनी मील्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;