Powerful Liver Detox: लीवर की गंदगी साफ करने के लिए इफेक्टिव फूड्स और आसान उपाय, चेहरे पर भी दिखेगा असर

Liver Detoxification: लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. लीवर को डिटॉक्सिफाई करना भी उतना ही जरूरी है. यहां कुछ फूड्स हैं जो लीवर की सफाई करने में मदद कर सकते हैं.

Powerful Liver Detox: लीवर की गंदगी साफ करने के लिए इफेक्टिव फूड्स और आसान उपाय, चेहरे पर भी दिखेगा असर

Liver Health: आपका लीवर शरीर में एक नेचुरल डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य करता है.

खास बातें

  • लीवर का कार्य इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करना है
  • कुछ फूड्स मूत्र या पित्त के माध्यम से शरीर से उन्हें बाहर निकाल सकते हैं.
  • हेल्दी लीवर के लिए आपको अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है.

Liver Health: लीवर हानिकारक विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करता है और हेल्दी डायजेशन को सपोर्ट करने के लिए पित्त का उत्पादन करता है. यह ब्लड को फिल्टर करता है, टूटता है और विषाक्त पदार्थों को हटाता है जो अन्यथा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अब एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अंजलि मुखर्जी मानव शरीर में लीवर की प्रक्रिया और महत्व के बारे में बताती हैं. उन्होंने पहले समझाया कि हम शैंपू, साबुन, इत्र, दुर्गन्ध, शाकनाशी और कीटनाशक जैसे दवाओं और रसायनों के रूप में बहुत अधिक विषाक्त पदार्थों का सेवन करते हैं. ये हानिकारक पदार्थ शरीर के अंदर तबाही मचाते हैं. लीवर का कार्य इन विषाक्त पदार्थों को हानिरहित पानी में घुलनशील यौगिकों में बदलना है ताकि वे मूत्र या पित्त के माध्यम से शरीर से आसानी से बाहर निकल सकें,। लेकिन यह प्रक्रिया आसान नहीं है. इसके लिए मजबूत लीवर का होना बहुत जरूरी है.

लीवर फंक्शनिंग को कैसे समझें? | How To Understand Liver Functioning?

अंजलि मुखर्जी कहती हैं, "लीवर दो चरणों में विषाक्त पदार्थों से निपटता है." वह बताती हैं कि स्टेप 1 में लीवर इन विषाक्त पदार्थों को उनके मूल घटकों में तोड़ देता है और कच्चे माल को स्टेप 1 में भेज देता है. दूसरे स्टेप में पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि कैसे शरीर रो मटेरियल में कुछ फूड्स को एड करता है और इसे एक में मिलाता है. पानी में घुलनशील चीजों को शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है.

इन 7 चीजों को लेकर रहते हैं परेशान, तो Almond है सबका रामबाण इलाज, शुगर, बीपी और मोटापा सबकी करेगा छुट्टी

इसलिए, यह ध्यान देना जरूरी है कि इन कार्यों को करने और कई हेल्थ कंडिशन को रोकने के लिए लीवर खुद को डिटॉक्सिफाई और ठीक से साफ करे.

लीवर को डिटॉक्स करने के लिए क्या खाएं? | What To Eat To Detox the Liver?

पोस्‍ट में न्‍यूट्रिशनिस्‍ट अंजलि मुखर्जी लीवर के खराब होने के प्रभावों के बारे में भी बताती हैं. विशेषज्ञ के अनुसार इससे मुंहासे, अवसाद, अत्यधिक भूख और कब्ज, अपच, सूजन आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

हेल्दी लीवर के लिए आपको अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है. आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स आपके लीवर को हेल्दी बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

डायजेशन पावर बढ़ाने और कब्ज से बचने के लिए डिनर के बाद करें ये 5 अद्भुत योगासन

नीम, लहसुन, कॉफी, ग्रीन टी, अंगूर, जैतून का तेल और दलिया जैसे फूड्स लीवर की सुरक्षा में मदद करते हैं. इसके अलावा, आप प्लांट बेस्ड फूड्स पर भी भरोसा कर सकते हैं क्योंकि वे आपके लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लिस्ट में तरबूज, पपीता, नींबू, एवोकैडो और हरी सब्जियां जैसे केल, ब्रोकोली, गाजर, अंजीर, केला और चुकंदर शामिल हैं.

इनके अलावा शराब छोड़ना आपके लीवर को हेल्दी रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.