सर्दियों में शरीर का विटामिन डी लेवल बढ़ाने के 3 सबसे आसान तरीके, जान लीजिए इसके नेचुरल स्रोत

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी इन दिनों काफी आम है. विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी है. 3 ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप विटामिन डी का लेवल बढ़ा सकते हैं.

सर्दियों में शरीर का विटामिन डी लेवल बढ़ाने के 3 सबसे आसान तरीके, जान लीजिए इसके नेचुरल स्रोत

Vitamin D Source: दूध, बादाम का दूध, सोय दूध, संतरे का रस भी इसके बेहद अच्छे स्रोत हैं.

Vitamin D Sunshine Vitamin: विटामिन डी हमारे शरीर में सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कई रोग पैदा हो जाते हैं. खासकर सर्दियों में इस विटामिन की कमी ज्यादा देखने को मिलती है. वैसे धूप लेना इस विटामिन का सबसे अच्छा नेचुरल सोर्स है, लेकिन कुछ फूड्स जैसे फैटी फिश और लिवर ऑयल हैं. दूध, बादाम का दूध, सोय दूध, संतरे का रस भी इसके बेहद अच्छे स्रोत हैं, लेकिन क्या करें अगर हम डाइट और धूप दोनों को सही तरीके से नहीं ले पा रहे हैं तो. क्या विटामिन डी को लेने का कोई और तरीका भी है? विटामिन डी की कमी इन दिनों काफी आम है. विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी है. जब विटामिन डी की कमी होती है, तो नर्व्स, मसल्स और इम्यून सिस्टम की समस्याओं के साथ-साथ कई रोग हो सकते हैं. हालांकि विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप और डाइट लेना जरूरी है, लेकिन शरीर में प्राकृतिक रूप से विटामिन डी की मात्रा बढ़ाने के लिए कुछ और चीजें भी हैं जो आप कर सकते हैं.

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के तरीके | Ways To Overcome Vitamin D Deficiency

व्यायाम करना

अध्ययनों के अनुसार, हर हफ्ते दो से तीन घंटे व्यायाम करने से शरीर में विटामिन डी का लेवल बढ़ता है. रेगुलर एक्सरसाइज आपको हेल्दी बनाए रखने और लाइफस्टाइल से संबंधित कई डिसऑर्डर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है.

रोजाना घी का सेवन करें

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन कहा जाता है क्योंकि यह शरीर में सूर्य के प्रकाश द्वारा सिंथेसिस होता है. गाय के घी में न केवल जरूरी पोषक तत्व होते हैं बल्कि यह वसा में घुलनशील विटामिन होता है, बल्कि डाइट में घी हेल्दी बॉडी के लिए विटामिन डी के एब्जॉर्प्शन में सुधार करने का एक स्वादिष्ट तरीका भी है.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी ये चीज जड़ से खत्म कर देगी हाई यूरिक एसिड की दिक्कत, इस तरीके से करें सेवन, जोड़ों से गायब हो जाएगा एसिड

हर दिन 20 मिनट के लिए खुद को धूप में रखें

धूप विटामिन डी का सबसे जरूरी प्राकृतिक स्रोत है. बोन हेल्थ और रखरखाव के लिए जरूरी कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन का उपयोग करता है. सूरज की थोड़ी देर की रोशनी आमतौर पर आपके शरीर को दिन भर के लिए जरूरी सभी विटामिन डी देता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)