किचन में रखी ये चीज जड़ से खत्म कर देगी हाई यूरिक एसिड की दिक्कत, इस तरीके से करें सेवन, जोड़ों से गायब हो जाएगा एसिड

High Uric Acid Home Remedies: हाई यूरिक एसिड की समस्या आज के समय में बहुत से लोगों को परेशान करती है. यूरिक एसिड का इलाज कुछ नेचुरल घरेलू चीजों की मदद से किया जा सकता है. यहां एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो यूरिक एसिड को कम करने के लिए कमाल कर सकता है.

किचन में रखी ये चीज जड़ से खत्म कर देगी हाई यूरिक एसिड की दिक्कत, इस तरीके से करें सेवन, जोड़ों से गायब हो जाएगा एसिड

How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए मेथी के बीज फायदेमंद हैं.

Uric Acid Ko Kam Karne Ke Upay: शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल होना कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. इससे जल्दी छुटकारा पाना बहुत जरूरी है. खून और जोड़ों में जमा हाई यूरिक एसिड लंबे समय में बड़ी दिक्कत दे सकता है. अगर इसे समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो ये गठिया जैसी जोड़ों की समस्या का कारण बन सकता है. जो लोग हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं वे यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय, हाई यूरिक एसिड को कैसे घटाएं, यूरिक एसिड को कम करने के तरीके की तलाश करते हैं. हालांकि दवाइयां ली जा सकती हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू चीजें हैं जो यूरिक एसिड को घटा सकती हैं. हमारी रसोई में मौजूद कई मसाले स्वाद के अलावा मेडिसिनल लाभ भी देते हैं और सदियों से आयुर्वेद में इनका उपयोग किया जा रहा है. यहां हम एक मसाले के बारे में बता रहे हैं जो हाई यूरिक एसिड से तुरंत छुटकारा दिला सकता है.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी इन 2 चीजों को पानी में भिगोकर रखें रातभर, सुबह इनका पानी पीने से अपच, एसिडिटी और गैस मिलेगा तुरंत छुटकारा

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीज फायदे | Fenugreek Seeds For High Uric Acid

मेथी सूजन से राहत दिलाकर गठिया के इलाज में मदद कर सकती है. इसके रोजाना सेवन से यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. मेथी शरीर में आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में मदद करती है.

हाई यूरिक एसिड में कैसे करें मेथी के बीजों का सेवन?

मेथी के दानों को रात भर भिगोकर सुबह चाय के रूप में पी सकते हैं.
मेथी पाउडर का एक चम्मच दिन में दो बार, भोजन से पहले और सोते समय, गर्म दूध या पानी के साथ लें.
एक चम्मच मेथी के बीज लें और इसे आधा कप पानी में रात भर भिगो दें और फिर सुबह भिगोए हुए बीजों को चबाएं और पानी पी लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)