Vitamin D: थकान, पीठ दर्द, कमजोर हड्डियां विटामिन डी की कमी के हो सकते हैं संकेत, यहां जानें दूर करने के उपाय

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी हमारे शरीर और स्वस्थ कामकाज के लिए सबसे अहम पोषक तत्वों में से एक है. थकान, पीठ दर्द, बालों का झड़ना और अवसाद के लक्षण आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत हो सकते हैं.

Vitamin D: थकान, पीठ दर्द, कमजोर हड्डियां विटामिन डी की कमी के हो सकते हैं संकेत, यहां जानें दूर करने के उपाय

Vitamin D: इन चीजों से बढ़ेगा विटामिन डी, आज से ही करें ट्राई.

विटामिन डी हमारे शरीर और स्वस्थ कामकाज के लिए सबसे अहम सूक्ष्म पोषक तत्वों में से एक है. हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही ये दांतों और मांसपेशियों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन डी की कमी कई तरह से दिखाई दे सकती है. थकान, पीठ दर्द, बालों का झड़ना, घाव का धीमा भरना और अवसाद के लक्षण आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत हो सकते हैं. आपके शरीर में भी विटामिन डी की कमी है तो इसे तेजी से बढ़ाने के लिए हम कुछ उपाय लेकर आए हैं.

कैसे करें विटामिन डी की कमी को दूर-How To Remove Vitamin D Deficiency?

1. धूप में बिताएं समय

सूरज की रोशनी आपके विटामिन डी के लेवल को तेजी से बढ़ाने का सबसे अच्छा और सबसे प्राकृतिक तरीका है. जब आप सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं, तो आपका शरीर आपकी त्वचा के माध्यम से इसे अवशोषित करना शुरू कर देता है, जो कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने, मजबूत हड्डियों को बनाए रखने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने जैसी कई शारीरिक प्रक्रियाओं में सहायता कर सकता है. 

Swelling: सर्दियों में हाथ, पैरों और चेहरे की सूजन को घटाने के लिए इन इंफ्लेमेटरी फूड्स को करें डाइट में शामिल

2. अंडे की जर्दी का सेवन करें

कई प्रकार के अन्य पोषक तत्व प्रदान करने के अलावा, अंडे की जर्दी में विटामिन डी की एक बड़ी मात्रा होती है, जिससे वह इसका एक उत्कृष्ट और सुविधाजनक सोर्स बन जाता हैं. अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होते हैं, जो हड्डी और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है, इसलिए डाइट में अंडे को शामिल करने की सलाह दी जाती है. 

dpgt07m

3. मशरूम को करें डाइट में शामिल

मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है. शाकाहारी लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं. मशरूम को पानी से धोने के बाद, आप उसे एक घंटे के लिए धूप में रख दें. इससे मशरूम में विटामिन डी की मात्रा काफी बढ़ जाएगी. अगर आप सप्ताह में एक बार मशरूम खाते हैं, तो आपके विटामिन डी का लेवल बढ़ सकता है. 

Get Rid of a Headache Quickly: सर्दियों में बार-बार होता है सिरदर्द, यहां है घरेलू उपाय

4. सप्लीमेंट्स

गर्भवती महिलाओं, शिशुओं, रजोनिवृत्त महिलाओं और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आमतौर पर विटामिन डी की खुराक दी जाती है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर मल्टीविटामिन या विटामिन डी की खुराक दी जा सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.