Swelling: सर्दियों में हाथ, पैरों और चेहरे की सूजन को घटाने के लिए इन इंफ्लेमेटरी फूड्स को करें डाइट में शामिल

Inflammatory Foods: यहां कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ हैं जो इस सर्दी में आपके प्रमुख हो सकते हैं. अपनी सूजन को इग्नोर न करें और घटाने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करने पर विचार करें.

Swelling: सर्दियों में हाथ, पैरों और चेहरे की सूजन को घटाने के लिए इन इंफ्लेमेटरी फूड्स को करें डाइट में शामिल

Inflammatory Foods: सूजन से हड्डियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है.

Winter Healthy Diet: सर्दी आमतौर पर छोटे दिनों, कम तापमान, हॉट ड्रिंक्स और फूड्स और कम्फर्टेबल फूड्स से जुड़ी होती है. हालांकि ठंडे मौसम की वजह से फलों और सब्जियों का एक नया बैच स्वाद, पोषण और एंटी इंफ्लेमेटरी पावर के मामले में अपने चरम पर पहुंचने वाला है. हालांकि कुछ सूजन स्वाभाविक है लगातार सूजन से कैंसर, मनोभ्रंश, डायबिटीज और अन्य कंडिशन के होने की संभावना बढ़ जाती है. सूजन को कम करने वाले फूड्स से भरपूर एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट के दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ हैं. यहां कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स हैं जो इस सर्दी में आपके लिए कारगर हो सकते हैं.

सर्दी में सूजन से लड़ने के लिए इन फूड्स का करें सेवन:

1) अनार

अनार की बाहरी त्वचा से भयभीत न हों क्योंकि अंदर के नरम बीज स्वाद से भरपूर होते हैं और शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे होते हैं. इसमें एलागिटैनिन, एंथोसायनिन और फ्लेवोनोल्स जैसे तत्व होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. फ्री रेडिकल्स डैमेज से होने वाली सूजन कम हो जाती है. वास्तव में, रेड वाइन और ग्रीन टी में अनार की तुलना में कम एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है. एरिल्स बेरीज और साइट्रस सेगमेंट के लिए सलाद के विकल्प के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं, जबकि अनार का रस चाय, स्मूदी और कोम्बुचा में एक तीखा, फ्रूटी पंच एड करता है.

आप भी अक्सर इधर उधर भूल जाते हैं चीजें, तो मेमोरी बढ़ाने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

2) हल्दी

इस मसाले को अक्सर "पीला सोना" कहा जाता है. यह बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ का पैक है. इसमें कर्क्यूमिन होता है, जो एक अत्यंत शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक है. रूमेटाइड अर्थराइटिस का इलाज हल्दी से प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, जो सूजन को भी कम करता है.

3) चुकंदर

पोटेशियम, फोलेट और विटामिन सी सभी पोषक तत्व हैं जो इम्यून सिस्टम की सूजन को कंट्रोल करने में भूमिका निभाते हैं. चुकंदर में नाइट्रेट और बीटाइन भी होते हैं, जो उन्हें एक एंटी-इंफ्लेमेटरी सुपरफूड के रूप में अलग दिखाते हैं. प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि कम ज्ञात एंटीऑक्सिडेंट जैसे फूड्स बीटाइन इंफ्लेमेटरी ब्लड संकेतकों को कम कर सकता है. इसके अलावा प्रकृति में पाए जाने वाले नाइट्रेट में सूजन-रोधी क्रिया होती है जो ब्लड प्रेशर को कम करती है.

आंखों के नीचे काले घेरों को गायब करने के लिए 6 सिम्पल DIY, कुछ ही दिनों में दिखेगा इफेक्ट

2jg9f18g

4) ब्रोकली

ठंडी जलवायु में फलने-फूलने की प्रवृत्ति के कारण ब्रोकली अनिवार्य रूप से सर्दियों की सब्जी है. भले ही हम इसे पूरे साल खरीद सकते हैं. आप शायद पहले से ही जानते हैं कि इंफ्लेमेटरी फूड्स में ये सब्जी बेहद फायदेमंद है. इसमें बायोएक्टिव सल्फर यौगिक होते हैं जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट्स कहा जाता है जो सूजन को कम करते हैं और रोग के जोखिम को कम करते हैं. अगर ब्रोकली आपकी पसंदीदा सब्जी नहीं है तो इसके बजाय केल, गोभी, पालक और शलजम के साग का सेवन करें.

हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए आयुर्वेद में ये 3 उपाय बेहद कारगर, सोख लेते हैं नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल

5) साल्मन

साल्मन एक मांसाहारी विकल्प है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, एक जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड हैं इसे एक शानदार एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स के रूप में जाना जाता है. ओमेगा -3 सूजन को कम करता है और सूजन-रोधी दवाओं की जरूरत को कम करता है.अगर आप शाकाहारी हैं या फिश खाने के प्रशंसक नहीं हैं, तो कई अन्य ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स का चुनाव कर सकते हैं. इनमें से नट्स, एवोकाडो, बीज, कुछ खाना पकाने के तेल आदि हैं.

6) शकरकंद

जब सूजन को कम करने वाली स्टार्च वाली सब्जियों की बात आती है, तो शकरकंद लिस्ट में सबसे ऊपर होती है. ये विटामिन सी और लो-ग्लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है. शकरकंद का चमकीला नारंगी रंग कैरोटेनॉयड्स (जैसे बीटा कैरोटीन) के कारण होता है, जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

प्रेग्नेंसी में पपीता खाएं या नहीं? जानें गर्भावस्था में कैसा आहार लेना चाहिए और क्या हो सकता है खतरनाक...

ये एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स उन लोगों के लिए आइडियल हैं जो सर्दियों में सूजन और अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.