Get Rid of a Headache Quickly: सर्दियों में बार-बार होता है सिरदर्द, यहां है घरेलू उपाय

कई बार सिरदर्द अधिक होता है जिसकी वजह से दवाओं का सेवन करना पड़ता है. हालांकि सर्दियों में होने वाले सिरदर्द के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

Get Rid of a Headache Quickly: सर्दियों में बार-बार होता है सिरदर्द, यहां है घरेलू उपाय

सर्दियों के सिरदर्द से राहत पाने के लिए यहां बताए जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय.

Ways to Get Rid of a Headache Quickly: सर्दियों में अक्सर लोगों को सिरदर्द की परेशानी बनी रहती है. अगर आपको पहले से माइग्रेन की शिकायत है तो सर्दियों में आप सिरदर्द से परेशान रहते हैं. कई बार सिरदर्द अधिक होता है जिसकी वजह से दवाओं का सेवन करना पड़ता है. हालांकि सर्दियों में होने वाले सिरदर्द के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. सर्दियों के सिरदर्द से राहत पाने के लिए यहां बताए जा रहे घरेलू उपाय बेहद कारगर हैं. 

सिर दर्द के घरेलू उपाय | Ways to Get Rid of a Headache Quickly

गुनगुने तेल से मालिश

अगर आपको सर्दी के कारण सिरदर्द होता है, तो गुनगुने तेल से सिर की मालिश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं. यह मांसपेशियों को आराम देने के साथ-साथ सिरदर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह माइग्रेन के हमलों की संभावना को कम कर सकता है. Dark Circle Remedies: आंखों के नीचे काले घेरों को गायब करने के लिए 6 सिम्पल DIY, कुछ ही दिनों में दिखेगा इफेक्ट

चाय-कॉफी पीएं

अगर आपको सर्दी के कारण सिरदर्द होता है, तो ऐसी चीजों का सेवन करने की कोशिश करें जिनकी तासीर गर्म हो. सिरदर्द होने पर अक्सर चाय या कॉफी पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन का सेवन दिमाग को रिलैक्स रखने के साथ-साथ तनाव को कम करने में मदद करता है.

योग का लें सहारा

योग सिरदर्द और तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है. सिरदर्द हो रहा हो तो आप हल्के फुल्के योग कर सकते हैं. अनुलोम-विलोम और भ्रामरी जैसे प्राणायाम भी मददगार होंगे.

पर्याप्त आराम करें

पर्याप्त आराम करना सिरदर्द का सबसे अच्छा इलाज है, क्योंकि यह आपके दिमाग को रिलैक्स करता है अपर्याप्त नींद और अनिद्रा को लगातार सिरदर्द सहित न्यूरोलॉजिकल रोगों से जोड़ा गया है. हर दिन 7 से 9 घंटे सोने की आदत बना लें.

अदरक के काढ़े का सेवन करें

अदरक का काढ़ा शरीर में गर्मी बनाए रखने के साथ-साथ सिर दर्द से जल्द राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा, यह सूजन को कम कर सकता है और इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा दे सकता है. इसके लिए आप अदरक को पानी में उबालकर शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. प्रेग्नेंसी में पपीता खाएं या नहीं? जानें गर्भावस्था में कैसा आहार लेना चाहिए और क्या हो सकता है खतरनाक...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.