Vitamin B12 Deficiency: नॉन-वेजिटेरियन लोगों के मुकाबले वेजिटेरियन्स में ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें कैसे करें दूर

Vitamin B12: विटामिन बी12 प्लांट बेस्ड फूड में स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं होता है. वेगन और वेजिटेरियन लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे इसकी कमी को रोकने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

Vitamin B12 Deficiency: नॉन-वेजिटेरियन लोगों के मुकाबले वेजिटेरियन्स में ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें कैसे करें दूर

Vitamin B12: शाकाहारियों के लिए डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 का एक बड़ा स्रोत हैं.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 डीएनए के उत्पादन के लिए जरूरी है और हेल्दी न्यूरॉन और रेड ब्लड सेल्स को बनाए रखने में मदद करता है. इसलिए यह खासतौर पर जरूरी है कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसकी पर्याप्त मात्रा मिले.

क्या शाकाहारियों में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा होती है?

अध्ययनों और शोधों के अनुसार, एक स्ट्रिक्ट वेजिटेरियन डाइट जिसमें किसी भी पशु उत्पाद का सेवन करने की मनाही होती है, विटामिन बी-12 की कमी के साथ-साथ हृदय रोग का कारण बन सकता है. पोल्ट्री, सी फूड, मांस, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स सहित एनिमल-बेस्ड फूड्स विटामिन बी 12 के समृद्ध स्रोत हैं.

इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

ज्यादातर वेजिटेरियन इंडियन्स के शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है. हालांकि विटामिन बी12 की कमी को सप्लीमेंट्स से ठीक करना काफी आसान है. हम में से ज्यादातर लोग अपनी समस्या से अनजान हैं और निदान की तलाश नहीं करते हैं.

शाकाहार होने या उसको फॉलो करने का निर्णय काफी हद तक मोरल और ईकोलॉजिकल कंसीडरेशन के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी कारकों से प्रभावित होता है. फिर भी जब कारण नैतिक हों, तो इस तरह के निर्णय के पोषण संबंधी प्रभावों के बारे में सीखने में रुचि कम हो सकती है.

वैज्ञानिक अध्ययन बताता है कि बॉडी मास, सीरम ग्लूकोज, ब्लड प्रेशर और सीरम लिपिड प्रोफाइल जैसे वेरिएबल फैक्टर एनिमल फूड्स को कम करने या समाप्त करने से प्रभावित हो सकते हैं, जो कोरोनरी हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं. हालांकि, क्योंकि एक नॉन-बैलेंस वेजिटेरियन डाइट में कोई पोषक तत्व नहीं हैं जो इन स्वास्थ्य लाभों को रद्द करे. संभावित पोषण संबंधी अपर्याप्तता के जोखिम को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकता है. थकान, कमजोरी, मतली और दस्त विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण हैं, जो अक्सर धीरे-धीरे विकसित होते हैं. एक गंभीर और लंबे समय तक चलने वाले विटामिन बी 12 की कमी से अवसाद, संतुलन और मेमोरी प्रोब्लम्स, हाथों और पैरों में सुन्नता, झुनझुनी और अन्य तंत्रिका संबंधी असामान्यताएं हो सकती हैं.

पतली कमर और सुडौल बॉडी का राज; स्ट्रॉन्ग, लीन और फिटर बॉडी पाने के लिए डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

विटामिन बी 12 की कमी से होमोसिस्टीन का ब्लड लेवल बढ़ सकता है ये एक एमिनो एसिड है जो हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम से जुड़ा है.

कमी को दूर करने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

विटामिन बी12 प्राकृतिक रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है. विशेष रूप से अच्छे स्रोतों में मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे शामिल हैं. विटामिन बी12 प्लांट बेस्ड फूड में स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं होता है. वेगन और वेजिटेरियन लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे इसकी कमी को रोकने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

बी12 की कमी के कारण गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं. अभी भी कई अच्छे समाधान उपलब्ध हैं, हालांकि, शाकाहारियों और वेगन लोगों को इस बारे में अधिक जागरूक होने की जरूरत है कि वे विटामिन बी 12 कहां से प्राप्त कर सकते हैं.

इस एक चीज का घर पर आसानी से बनाएं Hair Pack, बालों पर लगाएं और पाएं लंबे, घने, मजबूत बाल

शाकाहारियों के लिए B12 स्रोत कई हैं. इनमें दूध और पनीर जैसी डेयरी चीजें भी शामिल हैं. शाकाहारियों के लिए बी12 के विकल्प कम हैं. ऐसे लोग कुछ प्राकृतिक फूड्स जैसे न्यूट्रिशन यीस्ट, मशरूम से कमी को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन बी 12 की कमी की जांच करने का सबसे आसान तरीका ब्लड टेस्ट है और यह सलाह दी जाती है कि सभी शाकाहारियों को सालाना जांच करवानी चाहिए. अगर आपको विटामिन बी 12 की कमी का पता चला है, तो ऐसे फूड्स का पता लगाएं, जिनका सेवन आप इसे दूर करने के लिए कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com