शुगर रोगियों के लिए 5 वेजिटेरियन चीजें, डायबिटीज डाइट में आज ही करें शामिल, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करें. यहां हम ऐसी 5 वेजिटेरियन चीजों के बारे में बता रहे हैं.

शुगर रोगियों के लिए 5 वेजिटेरियन चीजें, डायबिटीज डाइट में आज ही करें शामिल, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Vegetables For Diabetes: केल में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व शामिल होते हैं.

High Blood Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना जरूरी है जो उनके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीकों को जानना एक प्रभावी डायबिटीज मैनेजमेंट स्ट्रेटजी है. इसमें एक आइडियल डायबिटीज डाइट में हेल्दी चीजों को खाना और रेगुलर हेल्दी डाइट को फॉलो करना शामिल है. वेजिटेरियन डायबिटीज डाइट में प्लांट बेस्ड फूड्स, फल, फलियां और अनाज को शामिल किया जा सकता है जिनमें बहुत अच्छे न्यूट्रिशनल गुण होते हैं. यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपनी डायबिटीज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज के लिए वेजिटेरियन फूड्स | Vegetarian Foods For Diabetes

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व शामिल होते हैं जो डायबिटीज मैनेजमेंट में सहायता कर सकते हैं. इन सब्जियों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखने और भूख को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. इससे आपको अनहेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स कम खाने में मदद मिलेगी जो ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी का कारण बन सकते हैं.

2. फलियां

रोजाना अपनी डाइट में फलियां जैसे बीन्स, दाल और छोले शामिल करने से फिजिकल हेल्थ को बढ़ावा मिलता है. हेल्दी डाइट में फलियां शामिल करने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. फलियों में एंटीन्यूट्रिएंट्स नामक यौगिक भी होते हैं.

ये भी पढें: डॉक्टर ने बताए हाई यूरिक एसिड को घटाने के 3 कारगर तरीके, खून में मिला Uric Acid महीनेभर में निकल जाएगा बाहर

3. साबुत अनाज

पौष्टिक डाइट के लिए साबुत अनाज वाले फूड्स अच्छे विकल्प हैं. साबुत अनाज फाइबर, विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं. साबुत अनाज वाले फूड्स कोलेस्ट्रॉल लेवल, वजन और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

4. नट्स और बीज

नट्स और बीज प्रोटीन और फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स के बेहतरीन स्रोत हैं जो शरीर के वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अपनी अद्भुत न्यूट्रिशनल प्रोफाइल के कारण वे डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक बेहद हेल्दी विकल्प हैं.

5. जामुन

ये फल प्रचुर मात्रा में फाइबर से भरा होता है. वे विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरे हुए हैं जो ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)