डॉक्टर ने बताए हाई यूरिक एसिड को घटाने के 3 कारगर तरीके, खून में मिला Uric Acid महीनेभर में निकल जाएगा बाहर

Uric Acid Home Remedies: हाई यूरिक एसिड तब होता है जब आपके शरीर के भीतर बहुत ज्यादा यूरिक एसिड रहता है. ये समस्या कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिनका अभ्यास करके आप अपने शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकते हैं.

डॉक्टर ने बताए हाई यूरिक एसिड को घटाने के 3 कारगर तरीके, खून में मिला Uric Acid महीनेभर में निकल जाएगा बाहर

How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला वेस्ट प्रोडक्ट्स है.

How To Reduce Uric Acid: शरीर के वेस्ट प्रोडक्ट्स को यूरिक एसिड के रूप में जाना जाता है. हाई यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. शरीर जब बहुत ज्यादा यूरिक एसिड बनाता है तो किडनियां इसे बाहर निकालने में असफल होती हैं. इस स्थिति को अक्सर हाइपरयुरिसीमिया कहा जाता है और यह काफी सामान्य है. आमतौर पर यूरिक एसिड खून में घुल जाता है, किडनी से होकर गुजरता है और यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन हाइपरयुरिसीमिया तब होता है जब आपके शरीर में बहुत ज्यादा यूरिक एसिड रहता है.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने घर पर हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के तीन अद्भुत और प्रभावी तरीकों के बारे में बताया है. भागदौड़ भरी दुनिया में रुकना और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है. यूरिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला वेस्ट प्रोडक्ट्स है जो कभी-कभी हमारे शरीर में जमा हो सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के उपाय | Ways to get rid of uric acid

1. वेजिटेरियन बने रहें

डॉ मुखर्जी सुझाव देती हैं कि शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कम से कम तीन महीने तक वेजिटेरियन बने रहने का प्रयास करें. शाकाहारी भोजन यूरिक एसिड को कम करता है. शाकाहारी होने का अर्थ है ज्यादा से ज्यादा सब्जियां खाना. बहुत से शाकाहारी लोग कोई भी सब्जी नहीं खाते हैं और शाकाहारी भोजन के रूप में उपमा, पोहा, इडली, डोसा, सांभर और पुलाव खाते हैं. यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सब्जियां खाने की जरूरत है. अपनी डाइट में लौकी, तोरई, डूडी, घीया, टिंडा आदि सब्जियों को शामिल करें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इस तरीके से खाएंगे मूंगफली तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, पूरी सेहत का कर देगी कायापलट

2. सोडा बाइकार्बोनेट

शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने का दूसरा तरीका यह है कि रोजाना सुबह खाली पेट आधा चम्मच सोडा बाइकार्बोनेट लगभग पांच दिनों तक लें और फिर इसे 3-4 दिनों के लिए छोड़ दें. फिर इसे अगले पांच दिनों तक दोबारा लें. इस अभ्यास को पूरे एक महीने तक जारी रखें और इससे यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलेगी.

3. अजवाइन का रस

डॉ. मुखर्जी एक महीने तक हर दिन दो डंठल अजवाइन का रस लेने की सलाह देती हैं क्योंकि यह यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है और आपके पाचन में सुधार करने का प्रयास करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)