आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

Vegetarian Diet Tips: कई लोग इस बात से चिंतित रहते हैं कि क्या विजिटेरियन बनने से उनके पोषक तत्वों के सेवन में कमी आ जाएगी. यहां बताया गया है कि वेजिटेरियन लोग अपने न्यूट्रिशन को बनाएं रखें और उनके लिए कौन-कौन से पोषक तत्व जरूरी हैं.

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

Vegetarian Diet Tips: शाकाहारी भोजन में जानवरों के मांस और प्रोडक्ट्स को शामिल नहीं किया जाता है

खास बातें

  • शाकाहारी भोजन में जानवरों के मांस को शामिल नहीं किया जाता है.
  • Vegetarian Diet: शाकाहारी बनना एक बड़ा विकल्प है.
  • ज्यादातर लोगों के लिए इसका अर्थ है जीवन भर के खाने के व्यवहार को बदलना.

Nutrients For Vegetarians: शाकाहारी भोजन में जानवरों के मांस और प्रोडक्ट्स को शामिल नहीं किया जाता है या सीमित किया जाता है. शाकाहारी बनना एक बड़ा विकल्प है. ज्यादातर लोगों के लिए इसका अर्थ है जीवन भर के खाने के व्यवहार को बदलना. आप स्वास्थ्य कारणों या व्यक्तिगत विश्वासों के लिए शाकाहारी भोजन पर स्विच कर सकते हैं. कुछ लोग जानवरों का उपयोग करने और उन्हें नुकसान पहुंचाने की नैतिकता की परवाह करते हैं. शाकाहारी बनना एक समायोजन है. आपको नई आदतें सीखने और पुराने भोजन विकल्पों को बदलने की जरूरत होगी. कई लोग इस बात से चिंतित रहते हैं कि क्या विजिटेरियन बनने से उनके पोषक तत्वों के सेवन में कमी आ जाएगी. यहां बताया गया है कि वेजिटेरियन लोग अपने न्यूट्रिशन को बनाएं रखें और उनके लिए कौन-कौन से पोषक तत्व जरूरी हैं.

वेजिटेरियन डाइट कई प्रकार की होती हैं. आपको अपनी जरूरतों और व्यक्तिगत विश्वासों के आधार पर किसी एक को चुनना चाहिए.

लैक्टो ओवो-वेजिटेरियन: मीट, मुर्गी या मछली नहीं खाते हैं. वे अंडे और डेयरी उत्पाद खाते हैं.
लैक्टो-वेजिटेरियन: मांस, मुर्गी, मछली या अंडे नहीं खाते हैं. वे दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद खाते हैं.
ओवो-वेजिटेरियन: मांस, मुर्गी, मछली या डेयरी नहीं खाते हैं. वे अंडे खाते हैं.
फ्लेक्सिटेरियन: इस डाइट को फॉलो करने वालों को अर्ध-शाकाहारी भी कहा जाता है. वे मांस, मछली और पशु उत्पादों को कम मात्रा में खाना जारी रखते हैं. यह डाइट उन लोगों के लिए अधिक आम है जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हैं.
पेस्को-विजेटिरियन: अपने शाकाहारी भोजन के हिस्से के रूप में मांस या मुर्गी नहीं खाते हैं, लेकिन वे मछली खाते हैं.

सुनिश्चित करें कि आपको यहां बताए गए पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में प्राप्त हों-

1. आयरन

ये लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ये कोशिकाएं आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करती हैं. आयरन के अच्छे स्रोतों में बीन्स, ब्रोकली, किशमिश, गेहूं और टोफू शामिल हैं.

2. प्रोटीन

आपके शरीर के लगभग हर हिस्से के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह आपकी त्वचा, हड्डियों, मांसपेशियों और अंगों को हेल्दी रखता है. ओवो-वेजिटेरियन्स के लिए अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. शाकाहारी विकल्पों में नट्स, पीनट बटर, बीज, अनाज और फलियां शामिल हैं. टोफू और सोया दूध जैसे गैर-पशु उत्पाद भी प्रोटीन प्रदान करते हैं.

3. कैल्शियम

ये हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है. यह एक ऐसी बीमारी है जो आपकी हड्डियों को कमजोर कर देती है और टूटने का कारण बन सकती है. कई लोगों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम का प्राथमिक स्रोत हैं. वीगन डाइट के लिए आप सोयाबीन या बादाम खा सकते हैं. पत्तेदार साग जैसे केल, कोलार्ड साग और बोक चॉय अच्छे विकल्प हैं.

4. विटामिन डी

ये हड्डियों के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने और हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. आपका शरीर सूर्य के प्रकाश की प्रतिक्रिया में कुछ विटामिन डी का उत्पादन करता है. अगर संभव हो तो, आपको सप्ताह में 3 से 4 बार 10 मिनट का सूर्य एक्सपोजर लेना चाहिए.

5. विटामिन बी12

लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने और एनीमिया को रोकने में मदद करता है. लैक्टो-ओवो-वेजिटेरियन इसे अंडे या डेयरी प्रोडक्ट्स से प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप शाकाहारी हैं, तो इस विटामिन से भरपूर प्रोडक्ट्स की तलाश करें. इसमें सोया दूध और कुछ अनाज शामिल हैं. विटामिन बी12 सप्लीमेंट लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

6. जिंक

ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है. बहुत सारे चीज में जिंक होता है. आप इसे बीन्स, नट्स और सोया प्रोडक्ट्स में भी पा सकते हैं.

7. ओमेगा -3 फैटी एसिड

आपके हृदय स्वास्थ्य और मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है. अलसी के बीज और ऑयल दो अच्छे स्रोत हैं. ओमेगा -3 सप्लीमेंट लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.