Nutritious Vegetables: न्यूट्रिशन का पावर बैंक हैं ये 3 सब्जियां, नियमित सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Power Back Of Nutrition: वे इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, बी-विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं जो आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं.

Nutritious Vegetables: न्यूट्रिशन का पावर बैंक हैं ये 3 सब्जियां, नियमित सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Vegetarian Diet: सब्जियां हमारे पोषण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं.

खास बातें

  • सब्जियां हमारे पोषण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं.
  • वे इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरी हुई हैं.
  • जो आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं.

Best Nutritional Vegetables: सब्जियां हमारे पोषण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं. वैसे तो बहुत सारी अलग-अलग सब्जियां हैं जिन्हें आप हफ्ते की हर रात को खा सकते हैं, लेकिन पत्तेदार साग से लेकर क्रूसिफेरस सब्जियों तक प्रोडक्शन हमारे लिए प्रकृति की ओर से एक छोटा सा बेहतरीन उपहार है. वे इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, बी-विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं जो आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं. अनगिनत अध्ययनों ने हृदय रोग, डायबिटीज और लाइफस्टाइल से संबंधित कैंसर सहित पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए शाकाहार सेवन के लाभों को शामिल किया है. इसके अलावा, इन्हें बेहतर मूड और खुशी और संतुष्टि की भावनाओं से जोड़ा है. यहां कुछ ऐसी ही कमाल की सब्जियों के बारे में बताया गया है.

सेहत के लिए कमाल कर सकती हैं ये सब्जियां | These Vegetables Can Do Wonders For Health

1. एस्परैगस

यह लोकप्रिय सब्जी हरा, सफेद और बैंगनी रंग शामिल होती है. स्पेगेटी, फ्राइज कुछ ऐसे भोजन हैं जिसमें इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. शतावरी में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है और यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है.

2. अजवाइन 

अजवाइन विटामिन के का एक बेहतरीन स्रोत है. इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में भी किया जाता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके नियमित रूप से सेवन आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. अजवाइन एक कम कैलोरी वाला डायटरी फाइबर है जो वजन घटाने के कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है.

3. ब्रोकली

कच्चे ब्रोकोली में कई बी विटामिन और डायटरी खनिज मैंगनीज प्रचुर मात्रा में होते हैं, हालांकि अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व दुर्लभ होते हैं. ब्रोकोली एक स्वादिष्ट सब्जी के रूप में जानी जाती है जो दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ऐसा कहा जाता है कि यह किसी भी सब्जी का सबसे पौष्टिक पंच पैक करता है. जब हम हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने के बारे में सोचते हैं, तो ब्रोकली हमारे दिमाग में आने वाली सबसे महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.