Women's Health: खतरे की घंटी हो सकता है Vaginal Odor, जानें वजाइनल स्मेल के कारण और बचाव के उपाय

Causes of Vaginal Odor : अक्सर खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर दिखाई देता है, फिर चाहे बात अच्छे खाने की हो या फिर फास्ट फूड की. कई बार ये वजाइनल स्मेल का कारण भी बन सकती है. आइए जानते हैं विस्तार से.

Women's Health: खतरे की घंटी हो सकता है Vaginal Odor, जानें वजाइनल स्मेल के कारण और बचाव के उपाय

How to Get Rid of Vaginal Odor : प्राइवेट पार्ट में होने वाली बदबू की समस्या से निजात पाने के तरीके

Reasons of Vaginal Odor : बहुत हाइजीन मेंटेन करने के बाद भी कई बार आपने नोटिस किया होगा कि आपकी वजाइना स्मेल कर रही है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जिसमें साफ सफाई के अलावा आपका खान-पान और नियमित दिनचर्या में की जाने वाली एक्टिविटीज भी शामिल हैं. हालांकि वजाइना स्मेल के पीछे हार्मोनल डिसबैलेंस भी एक कारण हो सकता है. इसके लिए जरा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. वजाइना स्मेल चेंज होने का कारण और इसके लक्षण जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल. साथ ही जानेंगे वजाइनल स्मेल से बचने के सरल तरीके. जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

वजाइनल स्मेल क्या है | What is vaginal odor?

वजाइनल स्मेल या योनि गंध वह गंध है, जो आपकी योनि से आती है. यह स्वस्थ योनि स्राव यानी अनहेल्दी वजाइनल डिस्चार्ज से पैदा हो सकती है. कई बार यह किसी संक्रमण के कारण होने वाली अप्रिय, असामान्य गंध हो सकती है. योनि की गंध मासिक धर्म चक्र के दौरान या गर्भावस्था या पेरिमेनोपॉज़ जैसे अन्य समय में बदल सकती है.

11 साल की होते ही मां बेटी को दे ये सीख, बिना शर्म उसे बताएं ये प्राइवेट बातें, वर्ना खुद में सिमट जाएगी बेटी, रहेगी परेशान और बीमार

वजाइनल स्मेल का कारण और उपाय (Causes and Prevention of Vaginal Odor)

व्यायाम : आपकी वजाइना में स्मेल आना सामान्य है. व्यायाम करने के बाद बहने वाले पसीने के कारण आपकी वजाइना की स्मेल में बदलाव संभव है. जो एक सामान्य प्रक्रिया है. इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है. 
खाना : जैसे कुछ खाद्य पदार्थ आपकी सांसों की स्मेल को बदल सकते हैं, वैसे ही वे आपकी वजाइना की स्मेल को भी बदल सकते हैं.  लहसुन, शतावरी, करी और लाल मांस के साथ-साथ प्याज का सेवन आपकी वजाइना स्मेल का मुख्य कारण हो सकते हैं. 
दवाएं : कुछ दवाएं आपकी वजाइना की स्मेल को बदल सकती हैं. उदाहरण के लिए, एंटीबायोटिक और कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं के कारण वजाइना में बहुत अधिक यीस्ट बढ़ सकता है, जिसके कारण स्मेल आ सकती है.
पीरियड्स : जब आपके पीरियड्स आने वाले होते हैं, तब भी आप पाएंगे कि आपकी वजाइना सामान्य से अलग या तेज़ स्मेल कर रही है. विशेषज्ञ की माने तो पीरियड में स्मेल आना सामान्य है. ब्लड के अलावा, गर्भाशय के बैक्टीरिया हो सकते हैं, गर्भाशय के टिशू भी हो सकते हैं, और जो आपके पीरियड्स के दौरान बाहर निकल जाते हैं.

How To Care Vaginal Health: वेजाइनल हेल्थ को मेंटेन रखने के लिए एक्सपर्ट से जानिए कुछ आसान टिप्स

इनके अलाावा वजाइना से बदबू आने की कुछ वजहें ये भी हो सकती हैं-  

  • बहुत ज्यादा पसीना आना
  • हार्मोंस में बदलाव
  • किसी तरह का वजाइनल संक्रमण
  • रेक्टोवेस्टिबुलर फिस्टुला
  • बैक्टीरियल वेजिनोसिस
  • साफ-सफाई पर ध्यान न होना
  • बार-बार पानी का इस्तेमाल कर सफाई करना
  • गलत खानपान की आदतें
  • ट्राइकोमोनिएसिस
  • सर्वाइकल कैंसर या वेजाइनल कैंसर

इस तरह करें रोकथाम | How to Get Rid of Vaginal Odor

यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें आप अपनी वजाइना स्मेल से छुटकारा पाने में कर सकते हैं. 

  1. आप किसी भी तरह के सुगंधित पैड, टैम्पोन, स्प्रे और पाउडर से बचें. जितनी जल्दी हो सके गीले कपड़े बदल लें, इसके अलावा टाइट-फिटिंग कपड़े न पहनें. 
  2.  बहुत से लोग वजाइना वॉश करने के लिए बाजार में उपलब्ध कई तरह के केमिकल का उपयोग करते हैं, ऐसा करने से बचें. 
  3. नहाते समय अपनी वजाइना के बाहरी हिस्से को गर्म पानी से धोएं और कॉटन पेंटी का ही इस्तेमाल करें.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)