Hypertension Prevention Drink: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है ड्रिंक्स, जानें किन चीजों से...

Drink For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

Hypertension Prevention Drink: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है ड्रिंक्स, जानें किन चीजों से...

Drink For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है.

Drink For Hypertension: आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) एक आम समस्या में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर ज्यादा जोर लगाता है. ऐसा होने से रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें इसे कंट्रोल. 

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए रोज पीएं ये ड्रिंक- (Best Drinks To Manage High Blood Pressure)

1. चिया सीड्स ड्रिंक-(Chia Seeds Drink)

चिया सीड्स ड्रिंक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप चिया सीड्स को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर उस पानी का सेवन कर सकते हैं. आपको बता दें चिया सीड्स ड्रिंक वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार है. 

ये भी पढ़ें- Bad Combination With Egg: अंडे के साथ भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Latest and Breaking News on NDTV

2. मेथी ड्रिंक-(Methi Drink)

मेथी किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जिसे खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस बीज के पानी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने सही सुना. मेथी के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता हैं. इसे बनाने के लिए आप एक रात पहले मेंथी के दानों को साफ पानी में भिगोकर रख देना है फिर अगली सुबह इस पानी को छानकर पी लेना है.

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है | What is Chemotherapy | Dr Shubham Garg



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)