Skin Care Tips: धूप से जल गए हैं हाथ-पैर तो स्किन से टैन हटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन उपायों को अपनाएं

How To Get Rid Of Sun Tan: सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों की वजह से स्किन में मेलानिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इससे स्किन में एक्ने, पिंपल, मुंहासे और झाइयां होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. स्किन टैन से छुटकारा पाने के डॉ जयश्री शरद कुछ खास उपाय बता रही हैं. 

Skin Care Tips: धूप से जल गए हैं हाथ-पैर तो स्किन से टैन हटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन उपायों को अपनाएं

जयश्री ने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर इसके बारे में बताया है.

Skin Care Tips: गर्मी के दिनों में तेज धूप में स्किन को डायरेक्ट एक्सपोज करने से हमारी स्किन डल हो जाती है और इस पर टैन पड़ जाते हैं. गर्मियों में स्किन टैन होने की प्रॉब्लम और बढ़ जाती है. इस समय में सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों की वजह से स्किन में मेलानिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इससे स्किन में एक्ने, पिंपल, मुंहासे और झाइयां होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. स्किन टैन से छुटकारा (How To Get Rid Of Skin Tan) पाने के मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ जयश्री शरद कुछ खास उपाय बता रही हैं.

डॉ जयश्री ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर जिद्दी टैन से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास उपाय साझा किए हैं, जो स्किन टैनिंग (Skin Tanning) को दूर करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं.  साथ ही डॉ जयश्री बताती हैं कि टैन 2 से 3 महीने में स्वाभाविक रूप से चला जाता है. अगर यह बनी रहती है, तो यह हाइपरपिग्मेंटेशन है, टैन नहीं.

 Celiac Disease क्या है, इन लक्षणों के दिखने पर हो जाएं सतर्क, जानें कैसे पाएं सीलिएक रोग छुटकारा

हाथ और पैरों के टैन से छुटकारा पाने के उपाय | Remedies To Get Rid Of Tan Hands And Feet

1. चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर, हाथ और पैर पर सनस्क्रीन लगाएं.
2. रात में, एएचए और त्वचा को हल्का करने वाली सामग्री जैसे विटामिन सी, अल्फा अर्बुटिन, शहतूत, कोजिक एसिड आदि वाली क्रीम का उपयोग करें.
3. हाथों और पैरों पर दही, बेसन और शहद का मिश्रण लगाएं. दही में लैक्टिक एसिड होता है, यह त्वचा को मॉइस्चराइज और हल्का करता है. बेसन और शहद त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं.
4. विटामिन सी और ग्लूटाथियोन ओरल सप्लीमेंट लें.
5. क्लीनिक में केमिकल पील्स और डिटेल प्रक्रिया भी ऑप्शन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.