Gastric Headache Remedies: पेट में गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द, तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

Home Remedies Gastric Headache: गैस्ट्रिक सिरदर्द और सामान्य सिरदर्द के बीच कई समानताएं हैं, खासकर कारणों और लक्षणों में. इस कारण से ज्यादातर लोग गैस्ट्रिक सिरदर्द को सामान्य सिरदर्द समझने की गलती करते हैं. यहां सिरदर्द दूर करने के कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं.

Gastric Headache Remedies: पेट में गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द, तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

How To Relieve Headache: यहां सिरदर्द दूर करने के कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं.

Gastric Headache: कई लोगों को अक्सर सिरदर्द की शिकायत होती है. सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है. उनमें से गैस एक आम कारण हो सकती है. गैस्ट्रिक समस्या या एसिडिटी के कारण बहुत से लोग सिरदर्द से पीड़ित होते हैं. जब आप एक ही बार में दो स्वास्थ्य समस्याओं से निपटते हैं, तो गैस सिरदर्द बढ़ जाता है और बेहद असुविधाजनक होता है. अगर आप इस दोहरी परेशानी का इलाज नहीं करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकती है. गैस्ट्रिक सिरदर्द और सामान्य सिरदर्द के बीच कई समानताएं हैं, खासकर कारणों और लक्षणों में. इस कारण से ज्यादातर लोग गैस्ट्रिक सिरदर्द को सामान्य सिरदर्द समझने की गलती करते हैं. गैस्ट्रिक सिरदर्द क्या है, यह समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि यह क्या है और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है.

फिटनेस फ्रीक Disha Patani ने अपने जिम ट्रेनर को पटखनी देकर किया चारों खाने चित, जमकर चले लात-घूसे, देखें Video

गैस्ट्रिक सिरदर्द के कारण | Causes Of Gastric Headache

गैस्ट्रिक सिरदर्द शायद अपच या अन्य सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे एसिडिटी और गैस के कारण हो सकता है. गैस की वजह से इसलिए सिरदर्द होता है क्योंकि आंत और मस्तिष्क की कड़ी जुड़ी होती है और कुछ लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में समस्याओं के कारण सिरदर्द झेलना पड़ता है. इसका मतलब है कि शरीर आवश्यक मात्रा में भोजन तक नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे सिरदर्द हो रहा है.

सिरदर्द दूर करने के 7 घरेलू उपाय | 7 home remedies to get rid of headache

1) तुलसी के पत्ते चबाएं

7-8 तुलसी के पत्तों को चबाने से सिरदर्द कम होगा और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा क्योंकि इनमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो आपके लिए सुखदायक होते हैं.

क्या बार-बार सनस्क्रीन लगाने से स्किन कैंसर होता है? डॉ जयश्री शरद ने किया खुलासा

h0u5uq3o

2) कोल्ड कंप्रेस

आप आइस पैक का विकल्प चुन सकते हैं. इसे सिर पर रखने की कोशिश करें क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है और सिरदर्द से निपटकर नर्व्स को धीमा कर देता है.

सुबह खाली पेट लौंकी का जूस पीने के शानदार फायदे, जानें किन लोगों के लिए करता है बेहतरीन काम

3) नींबू पानी

नींबू सिरदर्द से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीएं. यह आपके पेट में गैस के कारण होने वाले सिरदर्द को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकता है.

4) हाइड्रेटेड रहें

डिहाइड्रेशन सिरदर्द का कारण बनती है. इसलिए, रोजाना लगभग 10-12 गिलास पानी का सेवन करने से आप गैस्ट्रिक सिरदर्द से राहत पा सकते हैं.

दिल की बीमारियों को कैसे कोसों दूर रखता है Almond और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? जानें फायदे

5) योग

गैस और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए वज्रासन, त्रिकोणासन, पवनमुक्तासन और उष्ट्रासन का अभ्यास करें. तो, इन आसनों को आजमाएं और एसिडिटी और गैस से राहत पाएं.

6) मिंट

पुदीने की चाय बनाकर आप पुदीने का सेवन कर सकते हैं. पुदीना एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह आपके पेट के साथ-साथ आपके गले में जलन को शांत करता है और तुरंत राहत प्रदान करता है.

हाथ-पैरों को जाम कर देता है हाई यूरिक एसिड, इन 5 चीजों को खाकर एकदम से घटाएं इसका सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.