Sunscreen And Skin Cancer: क्या बार-बार सनस्क्रीन लगाने से स्किन कैंसर होता है? डॉ जयश्री शरद ने किया खुलासा

Is Sunscreen Cause Cancer: त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने सनस्क्रीन के बारे में मिथ्स को तोड़ते हुए एक वीडियो शेयर किया और अपनी पोस्ट में सनस्क्रीन के महत्व को समझाते हुए एक लंबा-चौड़ा कैप्शन लिखा.

Sunscreen And Skin Cancer: क्या बार-बार सनस्क्रीन लगाने से स्किन कैंसर होता है? डॉ जयश्री शरद ने किया खुलासा

स्किन पर 30 या उससे अधिक के एसपीएफ़ के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना चाहिए

Is Sunscreen Safe To Use Everyday? स्किनकेयर की जानकारी से इंटरनेट भरा पड़ा है. हम सभी जानते हैं कि सनस्क्रीन की जरूरत क्या है. त्वचा विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं कि आप अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए हर दिन सनस्क्रीन लगाएं. दरअसल, अगर हम सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमारी त्वचा कई तरह की समस्याओं की चपेट में आ जाती है. हालांकि, कुछ मिथ हैं कि सनस्क्रीन त्वचा कैंसर का कारण बनता है, जो एक गलत धारणा है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद इस मिथ को खारिज करती हैं और एक इंस्टाग्राम पोस्ट में हमारी त्वचा के लिए सनस्क्रीन के महत्व पर जोर देती हैं. डॉ जयश्री शरद ने अपनी पोस्ट में सनस्क्रीन के महत्व को समझाते हुए एक लंबा-चौड़ा कैप्शन लिखा.

सुबह खाली पेट लौंकी का जूस पीने के शानदार फायदे, जानें किन लोगों के लिए करता है बेहतरीन काम

सबसे पहले वह बताती हैं कि सनस्क्रीन से कैंसर नहीं होता है. वह कहती हैं, यह हमें त्वचा कैंसर होने से बचाता है. वह आगे लिखती हैं, "यूएस एफडीए के अनुसार, सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के अनप्रोटेक्टेड कॉन्टैक्ट्स त्वचा कैंसर के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है. वैज्ञानिक साक्ष्य यूवी किरणों से त्वचा को अल्पकालिक और दीर्घकालिक नुकसान को कम करने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करने के लाभों का सपोर्ट करते हैं."

डॉ जयश्री शरद ने कहा कि सनस्क्रीन में मौजूद तत्व जहरीले या मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा साबित नहीं हुए हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी का उल्लेख करते हुए, वह कहती हैं कि यह सलाह दी जाती है कि किसी को कपड़ों से ढकी हुई सभी त्वचा पर 30 या उससे अधिक के एसपीएफ़ स्पेक्ट्रम वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए. ये सिफारिशें वर्तमान वैज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित हैं - जो दर्शाता है कि सनस्क्रीन त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है, डॉ जयश्री कहती हैं.

दिल की बीमारियों को कैसे कोसों दूर रखता है Almond और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? जानें फायदे

यहां देखें डॉ जयश्री शरद का वीडियो:

डॉ जयश्री शरद अपने इंस्टाग्राम वीडियो के माध्यम से सनस्क्रीन के महत्व को बार-बार दोहराती हैं. उन्होंने, एक बार दो सबसे बेस्ट एंटी-एजिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के बारे में बात की जो आपके स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा होने चाहिए - मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन. उन्होंने अपने फैंस से कहा कि मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसकी रक्षा करता है. यह क्षतिग्रस्त त्वचा को फिर से बनाने में भी मदद करता है और सबसे बढ़कर, इसे चिकना और मुलायम रखता है. सनस्क्रीन के बारे में उन्होंने बताया कि यह बहुत फायदेमंद है. उन्होंने अपने फॉलोअर्स को घर से बाहर निकलने पर हर बार सनस्क्रीन लगाने को कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.