टिकटॉक स्टार एमु इमैनुएल को हुआ Avian Flu, जानें क्या है, कितनी घातक है और कैसे फैलती है ये बीमारी

Avian Influenza: टिकटॉक के लोकप्रिय स्टार इमैनुएल एमू, जो फ्लोरिडा के नक्कल बम्प फार्म्स में अपने मालिक द्वारा साझा किए गए वीडियो की वजह से दुनिया की नजरों में आए -कथित तौर पर एवियन इन्फ्लूएंजा से बीमार हो गए हैं.

टिकटॉक स्टार एमु इमैनुएल को हुआ Avian Flu, जानें क्या है, कितनी घातक है और कैसे फैलती है ये बीमारी

पूरे अमेरिका और ब्रिटेन में यह बीमारी बड़े पैमाने पर पोल्ट्री फार्म में फैल गई है.

टिकटॉक (Tiktok) के लोकप्रिय स्टार इमैनुएल एमू कथित तौर पर एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian Influenza) से बीमार हो गए हैं. इसकी जानकारी फ्लोरिडा के नक्कल बम्प फार्म्स के मालिक ने वीडियो शेयर कर दी. फार्म के मालिक टेलर ब्लेक ने ट्विटर पर लिखा कि फार्म में जंगली बगुलों में एवियन इन्फ्लूएंजा पाया गया, जिसकी वजह से कई पक्षी मर गए. पूरे अमेरिका और ब्रिटेन में यह बीमारी बड़े पैमाने पर पोल्ट्री फार्म में फैल गई है. बहुत से लोग अब सवाल कर रहे हैं कि एवियन इन्फ्लूएंजा क्या है और इसके बारे में क्या जानने की जरूरत है?

एवियन इन्फ्लूएंजा क्या है? (What is Avian Influenza?)

एवियन इन्फ्लूएंजा एक इन्फ्लूएंजा ए वायरस के कारण होने वाली बीमारी है, जो कई प्रजातियों के पक्षियों को होती है. पक्षियों के स्वास्थ्य, उत्पादन और यहां तक ​​कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर इसके संभावित प्रभाव के कारण पोल्ट्री उद्योग के लिए इसके बुरे परिणाम हो सकते हैं.

क्या व्हीटग्रास कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है? जानिए इस सुपरफूड के गजब फायदे

हालांकि एवियन इन्फ्लूएंजा आमतौर पर इंसानों को संक्रमित नहीं करता है, इसे जूनोटिक वायरस माना जाता है. इसका मतलब है कि यह संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से मनुष्यों में फैल सकता है और छिटपुट ऐसे मामले देखे गए हैं जब पोल्ट्री में इसका प्रकोप होता है. कुछ एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस दूसरों की तुलना में अधिक रोगजनक होते हैं. रोगजनक का अर्थ है रोग पैदा करने वाला इसलिए अगर बहुत ज्यादा रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा पोल्ट्री फार्म में प्रवेश करता है, तो बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत का कारण बन सकता है.

बताया गया है कि जिस फार्म में इमैनुएल रहते हैं, वहां इस बीमारी का प्रकोप चल रहा है, जो अत्यधिक संक्रामक और रोगजनक है. यह जनवरी 2022 से अमेरिका में मुर्गियों और जंगली पक्षियों को प्रभावित कर रहा है.

Diabetes में कैसे फायदेमंद है Peanut Butter, जानिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पीनट के फायदे

मनुष्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा इंफेक्शन हल्के ऊपरी श्वसन लक्षणों से लेकर गंभीर निमोनिया तक कई प्रकार के क्लिनिकल साइन पैदा कर सकता है. एवियन इन्फ्लूएंजा के कुछ स्ट्रेन, जैसे अत्यधिक रोगजनक एच5एन1 और एच7एन9, मनुष्यों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं और कुछ मामलों में मृत्यु भी हो सकती है.

इससे पीड़ित होने पर मनुष्यों के लिए अनुशंसित मानक उपचार एंटीवायरल दवाएं हैं और यह व्यक्तिगत परिस्थितियों और लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करती हैं. घरेलू पक्षियों में संक्रमण का सबसे संभावित कारण संक्रमित जंगली पक्षियों के संपर्क में आना है. यह जंगली पक्षी द्वारा दूषित पानी के संपर्क में आने से हो सकता है. आमतौर पर पोल्ट्री फार्म पर एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप का मतलब है कि इसके प्रसार को रोकने के प्रयास में बहुत से पक्षियों को मारना पड़ता है.

होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते वक्त भूलकर भी न करें ये काम, अपनाएं ये खास टिप्स

हालांकि पोल्ट्री के लिए एवियन इन्फ्लूएंजा के टीके उपलब्ध हैं, इन पर तभी विचार किया जाएगा जब इसका प्रकोप व्यापक हो. पोल्ट्री फार्मों पर उपयुक्त जैव सुरक्षा प्रैक्टिस को फॉलो करना हमारे लिए सबसे जरूरी रोकथाम उपकरण है, जिससे प्रकोप से बचा जा सकता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com