क्या व्हीटग्रास कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है? जानिए इस सुपरफूड के गजब फायदे

Wheatgrass Benefits: व्हीटग्रास आम गेहूं के पौधे की ताजी अंकुरित घास है, जिसे इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपरफूड कहा जाता है, लेकिन क्या यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है? यहां जानिए.

क्या व्हीटग्रास कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है? जानिए इस सुपरफूड के गजब फायदे

Wheatgrass For Cholesterol: मनुष्यों के लिए इसका समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिले हैं.

High Cholesterol: ये सुपरफूड्स पिछले कुछ सालों से हेल्थ और वेलनेस में ट्रेंड कर रहा है. व्हीटग्रास एक ऐसा ही सुपरफूड है जो अपने अपार स्वास्थ्य लाभ और पोषण के कारण बेहद लोकप्रिय हो गया है. लेकिन क्या आप कोलेस्ट्रॉल के लिए व्हीटग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं? कई लोग आज के समय में हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहते हैं और कुछ लोग कहते हैं कि व्हीटग्रास का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद है? क्या ये सच है जानने के लिए पढ़ते रहें.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए व्हीटग्रास | Wheatgrass To Control Cholesterol

व्हीटग्रास प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो इसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में सक्षम बनाता है. इससे पहले कि हम कोलेस्ट्रॉल के लिए व्हीटग्रास पर चर्चा करें. आइए कोलेस्ट्रॉल के बारे में और जानें कि यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाता है.

Diabetes में कैसे फायदेमंद है Peanut Butter, जानिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पीनट के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को कैसे समझें?

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है, जिसकी जरूरत हमारे शरीर को हार्मोन बनाने और पित्त उत्पन्न करने के लिए होती है, लेकिन अति किसी भी चीज की बुरी होती है और इसलिए अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. हमारे रक्त में अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल ब्लड फ्लो को अवरुद्ध कर सकता है और हृदय रोगों के जोखिम को भी बढ़ा सकता है. इसलिए आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखने की जरूरत है.

हमारा लीवर वह सभी कोलेस्ट्रॉल बनाता है जिसकी हमें जरूरत होती है. हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का दूसरा स्रोत मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स हैं.

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं:

एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल: एलडीएल को "खराब" कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, क्योंकि यह धमनियों में चिपचिपा और वसायुक्त निर्माण में योगदान देता है, जिससे वे संकीर्ण हो जाते हैं और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल: एचडीएल को "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल माना जा सकता है क्योंकि एक हेल्दी लेवल दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचा सकता है. एचडीएल एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से दूर और वापस लीवर में ले जाता है, जहां एलडीएल टूट जाता है और शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल शरीर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकता है.

होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते वक्त भूलकर भी न करें ये काम, अपनाएं ये खास टिप्स

कई जानवरों के अध्ययन में पाया गया है कि व्हीटग्रास कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

कुछ अध्ययनों में व्हीटग्रास के प्रभाव एटोरवास्टेटिन के समान पाए गए हैं, जो आमतौर पर हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है. पशु अध्ययन आशाजनक परिणाम दिखाते हैं, लेकिन मनुष्यों में कोलेस्ट्रॉल के लिए व्हीटग्रास का आकलन करने के लिए आगे के अध्ययन की जरूरत है. हालांकि ऐसा लगता है कि यह मनुष्यों को भी उनके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने और उन्हें संतुलन में लाने में मदद कर सकता है. मनुष्यों के लिए इसका समर्थन करने के लिए कोई सबूत भी नहीं है.

दरअसल वजन पर नजर रखने वालों ने अपनी डाइट में व्हीटग्रास जूस को शामिल करना शुरू कर दिया है. व्हीटग्रास में थायलाकोइड्स तृप्ति को बढ़ा सकते हैं और वजन घटाने को बढ़ा सकते हैं.

सांस संबंधी समस्याओं की वजह बन सकता है Liquid Coils, यहां जानें बचने के उपाय

व्हीटग्रास का सेवन करने का सही समय:

खाली पेट व्हीटग्रास का रस पीने से मतली से बचने में मदद मिल सकती है. जब खाली पेट इसका सेवन किया जाता है, तो यह 20 मिनट में रक्तप्रवाह में शामिल हो जाता है, जिससे आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक और तुरंत ऊर्जा मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com