Skin Care Tips: होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते वक्त भूलकर भी न करें ये काम, अपनाएं ये खास टिप्स

Skin Care Tips: कई महिलाएं स्किन केयर के लिए घरेलू और नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करती हैं. ये काफी फायदेमंद होते हैं. लेकिन कई बार अगर इन्हें सावधानीपूर्वक नहीं इस्तेमाल किया जाए तो ये काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

Skin Care Tips: होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते वक्त भूलकर भी न करें ये काम, अपनाएं ये खास टिप्स

Skin Care Tips: स्किन केयर करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां.

Skin Care Tips : आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में स्किन केयर को लेकर कई महिलाएं और लड़कियां काफी केयरफुल रहती हैं. वे मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट की बजाय नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं. यह हार्मफुल केमिकल फ्री होता है. जिसकी वजह से आपको ज्यादा नुकसान का डर नहीं रहता लेकिन, आपकी छोटी-छोटी गलतियां स्किन के लिए समस्या खड़ी कर सकती हैं. इसलिए होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते समय कुछ गलतियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए. आइए जानते हैं डिटेल में.

स्किन केयर रूटीन फॉलो करते वक्त भूलकर भी न करें ये काम-

1. ज्यादा के चक्कर में न पड़ें

होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते समय प्रोडक्ट का इस्तेमाल सही मात्रा में करना चाहिए. कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो होममेड स्किन केयर प्रोडक्ट तैयार करने के दौरान ज्यादा फायदे के लिए सामान की मात्रा पर ध्यान नहीं देतीं. जरूरत से ज्यादा प्रोडक्ट कई बार स्किन पर निगेटिव इफेक्ट भी डाल सकता है. इसलिए जब भी स्किन केयर प्रोडक्ट तैयार करें, उसकी मात्रा पर ध्यान दें. 

Glowing Skin Tips: बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए पिएं ये 3 हेल्दी ड्रिंक्स, बहुत जल्द चेहरे पर नजर आने लगेगा ग्लो

2. नेचुरल-केमिकल प्रोडक्ट से न मिलाएं

स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स के दौरान हम तत्काल इलाज चाहते हैं, जो ठीक नहीं है. कई बार होम रेमिडी को फॉलो करते समय लोग शॉर्ट कट का सहारा लेते हैं और नेचुरल प्रोडक्ट और केमिकल प्रोडक्ट को मिक्स कर लेते हैं और उसका इस्तेमाल स्किन पर करते हैं. यह काफी नुकसानदायक होता है. इससे आपको कई तरह की स्किन समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. 

Health Tips: बच्चों बहुत जल्दी हो सकते हैं मानसिक रूप से बीमार, उन्हें मेंटली फिट रखने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

lfgvl1bo

3. बासी सामग्री भूलकर भी न इस्तेमाल करें

कई बार देखा गया है कि किचन में बासी सामान फेंकने की बजाय कई महिलाएं स्किन पर लगाने लगती हैं. ऐसा करने से स्किन अच्छी नहीं बल्कि खराब हो सकती है. इससे इरिटेशन या रैशेज भी निकल सकते हैं. इसलिए इससे बचना चाहिए. नेचुरल स्किन केयर रूटीन का पूरा लाभ उठाने के लिए फ्रेश इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करना चाहिए.

4. सही तरीके से इस्तेमाल करें प्रोडक्ट

नेचुरल इंग्रीडिएंट्स भले ही केमिकल प्रोडक्ट्स की अपेक्षा अच्छे होते हैं लेकिन कई बार इनके भी साइड इफेक्ट होते हैं. इनका गलत इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए इसे ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए. जैसे अगर एसेंशियल ऑयल, सेब का सिरका या फिर नींबू का रस स्किन पर सीधे लगा लिए जाए तो स्किन को डैमेज कर सकते हैं. इसलिए कम मात्रा में ही इनका इस्तेमाल करना चाहिए. 

कैंसर और डायबिटीज पेशेंट्स को WHO ने दी इन टिप्स को फॉलो करने की सलाह, बच्चों के लिए भी जरूरी

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.