Thyroid Weight Loss Diet: थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

Thyroid Weight Loss Tips: थायरॉयड रोगियों की वजन घटाने की यात्रा के दौरान अक्सर पहला कदम, थायरॉयड की समस्या को ठीक करना होता है. अगर आपके थायरॉयड के साथ जिद्दी वजन से छुटकारा पाने में आपको मुश्किल समय हो रहा है, तो हम आपको कुछ बेहतरीन फूड्स और आसान तरीके बता रहे हैं.

Thyroid Weight Loss Diet: थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

Thyroid Weight Loss Diet: थायरॉयड चयापचय को प्रभावित करता है

खास बातें

  • थायरॉयड चयापचय को प्रभावित करता है और वजन घटाने को एक कठिन बनाता है.
  • हाइपोथायरायडिज्म आपको थका हुआ महसूस करा सकता है.
  • आपको कुछ बेहतरीन फूड्स हैं थायरॉयड में वजन कम कर सकते हैं.

Weight Loss Foods For Thyroid: वजन कम करना कई लोगों के लिए एक निराशाजनक प्रक्रिया हो सकती है खासकर थायरॉयड के मरीजों के लिए. क्योंकि थायरॉयड चयापचय को प्रभावित करता है और वजन घटाने को एक कठिन लड़ाई बना सकता है. अगर आपका थायरॉयड कमजोर है, तो उपचार की कमी, या अपर्याप्त उपचार, डाइट और व्यायाम के बावजूद वजन कम करना लगभग असंभव बना सकता है. कमजोर या धीमा चयापचय होने से प्रत्येक दिन कम कैलोरी बर्न सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म आपको थका हुआ, दर्द और व्यायाम करने की संभावना को कम कर सकता है. जब आप थके हुए होते हैं, तो आप ऊर्जा के लिए अधिक शुगर वाले फूड्स और कार्बोहाइड्रेट खा सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जब शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है, जो विकास, चयापचय और उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इसलिए, किसी भी वजन घटाने की यात्रा के दौरान अक्सर पहला कदम, लोगों को थायरॉयड की समस्या को ठीक करने के लिए होता है. अगर आपके थायरॉयड के साथ जिद्दी वजन से छुटकारा पाने में आपको मुश्किल समय हो रहा है, तो हम आपको कुछ बेहतरीन फूड्स और आसान तरीके बता रहे हैं.

क्या थायरॉयड वाले लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है? | Do People With Thyroid Gain Weight Fast?

एक कम सक्रिय थायरायड वाले लोगों के लिए, मेटाबॉलिज्म कामकाज बिगड़ा हुआ हो सकता है. हमारा मेटाबॉलिज्म सिस्टम हेल्दी शरीर के कामकाज को प्रभावित करने के साथ-साथ कैलोरी को बर्न करने के तरीके को प्रभावित करने में एक महत्वपूर्ण नियम निभाता है. इसलिए, अगर आपको अपने मेटाबॉलिज्म के साथ समस्या है, या धीमा मेटाबॉलिज्म रेट है, तो आप वजन आसानी से बढ़ सकता है. यहां तक कि अतिरिक्त किलो को बहाना भी कठिन लगता है.

एक धीमी चयापचय भी कई स्वास्थ्य जोखिमों का कारक है, जिसमें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी शामिल है. इस प्रकार, डाइट को संतुलित करना और हेल्दी जीवन के लिए थायराइड की समस्याओं को ठीक करना जरूरी है.

agg32osgThyroid Weight Loss Diet: एक धीमी चयापचय भी कई स्वास्थ्य जोखिमों का कारक है

थायरॉयड रोगी ऐसे बनाएं वेट लॉस डाइट | This Is How Thyroid Patients Make Weight Loss Diet

कोई भी सबसे अच्छा थायराइड आहार नहीं है, लेकिन जब आप थायरॉइड की स्थिति में होते हैं, तो अपना वजन कम करने के लिए आमतौर पर जरूरी भोजन करने के लिए एक डाइट में कुछ बदलाव करने जरूरी होते हैं. वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाने सफलता की कुंजी है. यहां थायरॉयड रोगियों के लिए वेट लॉस डाइट प्लान है.

1. फाइबर का सेवन बढ़ाएं

फाइबर की एक अच्छी मात्रा प्राप्त करना बुनियादी रणनीति में से एक है जिसे आप थायरॉयड रोगी के रूप में नियोजित कर सकते हैं अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं. यह हाई फाइबर फूड्स, पूरक, या दोनों से लिया जा सकता है.

2. कार्बोहाइड्रेट और चीनी का सेवन न करें

अगर आप थायरॉयड में कार्बोहाइड्रेट और चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट से इन दोनों को कम करें.

o14tg2po

Thyroid Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें 

3. सेलेनियम से भरपूर फूड्स खाएं

सेलेनियम अभी तक एक और महत्वपूर्ण ट्रेस खनिज है जो शरीर को टीएसएच हार्मोन के भरपूर उत्पादन में मदद करता है. अपने आहार में पर्याप्त सेलेनियम भी मुक्त कणों को खत्म करने में मदद कर सकता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं. कुछ अध्ययनों ने यह भी संकेत दिया है कि सेलेनियम भी शरीर में प्रतिरक्षा समारोह को मजबूत कर सकता है.

4. एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन करें


फूड्स जो शरीर को सक्रिय सूजन में कटौती करने में मदद करते हैं, या ऑटोइम्यून कार्यों पर कार्य करते हैं जो थायराइड के कामकाज को बाधित कर सकते हैं. यह भी थायरॉयड रोगियों के लिए वजन कम करने में मदद कर सकता है. एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट लाभ भी बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.