Fatty Liver: शराब का सेवन न करने वालों को हो जाए फैटी लीवर डिजीज तो इन तरीको को अपनाकर करें रिवर्स

Non-Fatty Liver: यहां हम उन उपायों के बारे में बता रहे हैं जो नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग को उलटने में मदद कर सकते हैं.

Fatty Liver: शराब का सेवन न करने वालों को हो जाए फैटी लीवर डिजीज तो इन तरीको को अपनाकर करें रिवर्स

Fatty Liver Disease: नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग को लाइफस्टाइल में बदलाव करके मैनेज किया जा सकता है.

Non-Fatty Liver: जब आपको नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) होता है, तो आपके लीवर में फैट जमा हो जाती है. लीवर रोग के अन्य रूपों के विपरीत एनएएफएलडी ऑर्गन डैमेज का कारण नहीं बनता है. इन स्टेप्स में लाइफस्टाइल में बदलाव करना और हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट को लेकर सचेत रहना शामिल है. एनएएफएलडी (NAFLD) को उलटने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. यहां हम उन उपायों के बारे में बता रहे हैं जो नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग को उलटने में सहायता कर सकते हैं.

नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर रोग को उलटने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं:

1) एक्स्ट्रा वेट कम करें

आपके बॉडी वेट का सिर्फ 5 प्रतिशत कम होने पर भी आपके लीवर फैट की मात्रा कम हो सकती है. आप अपने शरीर के वजन का 7 से 10 प्रतिशत तक कम करके सूजन और अपने लीवर की कोशिकाओं को नुकसान की संभावना को कम कर सकते हैं. आप कुछ नुकसान को कम करने में भी सक्षम हो सकते हैं. अगर आपको वजन कम करने में परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वेट लॉस सर्जरी आपके लिए अच्छा विकल्प है.

इन 4 सुपरफूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करना खतरनाक, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

2) शराब का सेवन कम करें

फैटी लीवर में योगदान देने वाला दूसरा प्रमुख कारक अत्यधिक शराब का सेवन है. शराब लीवर कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और सूजन को बढ़ावा दे सकती है. फैटी लीवर वाले लोगों के लिए शराब का उपयोग प्रति दिन एक ड्रिंक तक रखा जाना चाहिए, शराब के बिना हर हफ्ते कम से कम दो दिन.

3) कॉफी लें

आपके द्वारा पी जाने वाली कॉफी का डेली कप आपके लीवर को एनएएफएलडी से बचाने में मदद कर सकता है. अध्ययनों के अनुसार, नियमित रूप से कॉफी पीने से एनएएफएलडी होने की संभावना कम होती है और साथ ही उन लोगों में लीवर फाइब्रोसिस के बढ़ने का कम जोखिम होता है जिनके पास वर्तमान में एनएएफएलडी है.

कमर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए 5 सबसे आसान और इफेक्टिव उपाय, कुछ ही दिनों में महसूस हो जाएगा असर

4) नियमित व्यायाम करें

आपके लीवर में पाई जाने वाली फैट की मात्रा वास्तव में एरोबिक एक्टिविटी से कम की जा सकती है. स्ट्रॉन्ग एक्सरसाइज भी सूजन को कम कर सकती है. फैटी लीवर रोग के लिए वेट लिफ्टिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग फायदेमंद हो सकते हैं. हर हफ्ते तीन बार मिड टू हाई लेवल स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग का टारगेट रखें और वीक में कम से कम पांच दिन 30 से 60 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज करें.

5q75s6jg

5) हल्दी लें

हल्दी यौगिक कर्क्यूमिन की उच्च खुराक NAFLD वाले लोगों में जिगर की क्षति के संकेतकों को कम कर सकती है. हल्दी अनुपूरण पर किए गए अध्ययनों के अनुसार, दो एंजाइम जो असामान्य रूप से वसायुक्त यकृत रोग वाले व्यक्तियों में उच्च होते हैं, एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएलटी) और एस्पार्टेट एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएसटी), जीवंत नारंगी जड़ से कम हो सकते हैं.

धनिया की पत्तियों के 11 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, हार्ट, पाचन और आंखों के साथ इन अंगों को रखता है हेल्दी, जानिए

6) हरी सब्जियां ज्यादा खाएं

पालक और अन्य पत्तेदार साग में ऐसे फूड्स होते हैं जो फैटी लीवर रोग के खिलाफ लड़ाई में सहायता कर सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, पालक खाने से खासकर नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के मामलों में कमी आई. यह खोज इस पत्तेदार हरे रंग में मौजूद नाइट्रेट और पॉलीफेनोल्स से संबंधित हो सकती है. यह दिलचस्प है कि अध्ययन में केवल कच्चे पालक को देखा गया क्योंकि पकाए गए पालक के अच्छे परिणाम नहीं मिले.

7) ड्राई फ्रूट्स खाएं

अखरोट का सेवन घटे हुए ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, इंसुलिन रेजिस्टेंस और सूजन के साथ-साथ नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग की कम घटनाओं से जुड़ा हुआ है. एक प्रमुख अध्ययन के अनुसार, नट्स का सेवन बढ़ाना नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग की कम घटनाओं से से जुड़ा हुआ था और नट्स के सेवन को फैटी लीवर रोग वाले व्यक्तियों में बेहतर लीवर फंक्शन टेस्ट से जोड़ा गया है.

अक्सर बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें, जानें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के तरीके

8) कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें

आप अपनी लीवर हेल्थ को बनाए रखने के लिए कुछ उपाय कर ट्राइग्लिसराइड्स और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रख सकते हैं. एक बैलेंस, प्लांट बेस्ड डाइट खाएं, बार-बार व्यायाम करें. यह आपके ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.