विज्ञापन
This Article is From Nov 08, 2022

कपड़े और बालों पर जमा हुआ थर्ड-हैंड स्मोक Skin Disease को ट्रिगर कर सकता है, एक अध्ययन में दावा

Third-hand Smoke: शोधकर्ताओं ने 22 से 45 साल की आयु के बीच हेल्दी धूम्रपान न करने वालों के एक समूह पर अध्ययन किया.

कपड़े और बालों पर जमा हुआ थर्ड-हैंड स्मोक Skin Disease को ट्रिगर कर सकता है, एक अध्ययन में दावा
अध्ययन में थर्ड-हैंड स्मोकिंग के हानिकारक प्रभावों का खुलासा किया गया.

Study: धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों के बारे में कई अध्ययन हुए हैं और ये केवल डायरेक्ट स्मोकिंग के बारे में नहीं हैं. दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी पासिंग स्मोकिंग के परिणामों के बारे में बताया है, लेकिन अब एक हालिया अध्ययन ने थर्ड हैंड स्मोक के परिणामों पर प्रकाश डाला है. थर्ड-हैंड स्मोक (THS) वह है जो बाहर निकलने वाले धुएं और सिगरेट की नोक से निकलने वाले धुएं से निकलता है जो पर्यावरण में प्रवेश करता है और कपड़े, बालों और कारों पर जमा हो सकता है. अध्ययन के अनुसार कपड़ों और अन्य जगहों पर धुएं के अवशेष सूजन से जुड़े बायोमार्कर को बढ़ा सकते हैं और त्वचा रोगों को जन्म दे सकते हैं. शोध eBioMedicine में प्रकाशित किया गया है.

टीएचएस के हानिकारक प्रभावों और इसमें शामिल जोखिमों को समझने के लिए लोगों के एक बहुत छोटे समूह सिर्फ 10 पर लेटेस्ट शोध किया गया है.

रात में बार-बार जाना पड़ता है पेशाब, तो इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत, जानें 4 वजहें

"हमारे थर्ड हैंड स्मोकिंग के रिस्क बहुक कम थे, त्वचा में जलन पैदा नहीं करते थे और त्वचा रोग को प्रेरित करने की संभावना नहीं थी, फिर भी सूजन, सोरायसिस और अन्य त्वचा की स्थिति के अर्ली स्टेज एक्टिवेशन मार्कर्स को एलिवेट किया गया था," शोधकर्ताओं ने कहा.

सभी 10 टेस्ट सब्जेक्ट 22 से 45 की आयु के बीच हेल्दी स्मोकिंग न करने वाले थे और उन्हें तीन घंटे के लिए थर्ड हैंड स्मोक से प्रभावित कपड़े पहनने के लिए कहा गया था. अध्ययन को अधिक प्रभावी बनाने के लिए, प्रत्येक विषय को ट्रेडमिल पर 15 मिनट बिताने के लिए कहा गया ताकि पसीने के माध्यम से धुएं के कणों को त्वचा के माध्यम से ऊपर उठाया जा सके.

अध्ययन के लिए जब 10 लोगों के ब्लड सैम्पल लिए, जिसमें एलिवेटेड बायोमार्कर दिखाया गया था जो डीएनए को ऑक्सीडेटिव क्षति का संकेत देता है. उन्होंने ब्लड प्रोटीन लेवल में भी बदलाव पाया. अध्ययन से पता चला कि ये परिवर्तन एक्सपोजर के 22 घंटे बाद तक बने रहे.

शरीर में मैग्नीशियम का लेवल कभी भी कम क्यों नहीं होना चाहिए? जानें 8 कारण कि कैसे बन सकता है खतरा

इसके विपरीत सभी 10 टेस्ट सब्जेक्ट ठीक थे जब उन्होंने एक अन्य टेस्ट सेशन में अभ्यास के लिए साफ कपड़े पहने थे.

अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने कहा कि यह समझने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है कि मनुष्य थर्ड हैंड स्मोक के संपर्क में कैसे प्रतिक्रिया करते हैं. अध्ययन में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सेल बायोलॉजिस्ट प्र्यू टैलबोट के हवाले से कहा गया, "थर्ड-हैंड स्मोक एक्सपोजर के लिए मानव स्वास्थ्य प्रतिक्रियाओं के जागरूकता की सामान्य कमी है."

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
कपड़े और बालों पर जमा हुआ थर्ड-हैंड स्मोक Skin Disease को ट्रिगर कर सकता है, एक अध्ययन में दावा
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com