चावल खाने से पहले और बाद नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानिए कितना बुरा होता है असर

चावल खाने से पहले और बाद में क्या खाना आपके पाचन के लिए अच्छा है ये जानना जरूरी है. यहां कुछ टिप्स हैं जो बेहतर पाचन में सहायता कर सकते हैं.

चावल खाने से पहले और बाद नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानिए कितना बुरा होता है असर

चावल खाने से पहले क्या खाना है और क्या नहीं, जानिए.

हम भारतीयों के मेन कोर्स में चावल जरूर शामिल होता है. चाहे वह उबले हुए चावल हों या स्वादिष्ट बिरयानी. कभी-कभी चावल खाने के बाद हमें असुविधा या सुस्त पाचन का अनुभव होता है. बेहतर पाचन को बढ़ावा देने के लिए चावल खाने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए? अगर आप भी चावल खाना पसंद करते हैं तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि चावल खाने से पहले क्या खाना है और क्या नहीं. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

1 महीने तक खाने में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, घुटनों तक हो जाएंगे लंबे

चावल को पचाने का सबसे अच्छा तरीका

चावल को पचाने के लिए कुछ फूड्स से परहेज करना और कुछ को डाइट में शामिल करना जरूरी है. बेहतर पाचन और चावल को तेजी से पचाने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ टिप्स हैं:

खूब चबाएं

चावल के प्रत्येक टुकड़े को अच्छी तरह चबाने के लिए अपना समय लें. आपके मुंह में भोजन को ठीक से तोड़ने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है और आपके पेट और आंतों पर काम का बोझ कम हो जाता है. चबाने से पाचन एंजाइमों का स्राव भी उत्तेजित होता है.

माइंडफुल ईटिंग को फॉलो करें

माइंडफुल ईटिंग तब होती है जब आप पूरी तरह से मेज पर मौजूद होते हैं और हर बाइट को अच्छी तरह से चबाते हैं. यह आपके शरीर को भोजन को अच्छे से पचाने पर फोकस्ड है और पाचन में सहायता करता है.

हल्दी में ये चीज मिलाकर लगाएं, अगले ही दिन निखार देख लोग भी हो जाएंगे हैरान, पूछने लगेंगे आप से राज

पोर्शन कंट्रोल

एक बार में बड़ी मात्रा में चावल का सेवन आपके पाचन तंत्र पर असर डाल सकता है. अच्छी तरह से बैलेंस मात्रा का चयन करें और चावल को सब्जियों, प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसे अन्य पौष्टिक फूड्स के साथ मिलाने पर विचार करें.

चावल खाने से पहले न खाएं ये चीजें

1. हाई फैट फूड्स

चावल खाने से पहले हाई फैट वाले फूड्स का सेवन करने से बचें. हाई फैट वाले फूड्स को पचने में ज्यादा समय लगता है और चावल जैसे कार्बोहाइड्रेट के पाचन में देरी हो सकती है. इस देरी से भारीपन महसूस हो सकता है और सूजन या अपच हो सकती है. इसके बजाय हल्के विकल्प चुनें.

2. मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन पाचन तंत्र को परेशान कर सकता है, जिससे सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स या पेट खराब हो सकता है. चावल खाने से पहले मसालेदार भोजन का सेवन इन प्रभावों को बढ़ा सकता है.

रात को सोते समय बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, इतनी तेजी से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ नहीं होगा यकीन

3. कच्ची सब्जियां

सब्जियां आमतौर पर पाचन के लिए फायदेमंद होती हैं, चावल खाने से पहले कच्ची सब्जियां खाना कुछ व्यक्तियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. कच्ची सब्जियों में बहुत ज्यादा फाइबर होता है, जिसे तोड़ना मुश्किल हो सकता है और इससे सूजन या गैस हो सकती है. इसके बजाय, सब्जियों को पचाने में आसान बनाने के लिए उन्हें हल्का पकाएं या भाप में पकाएं.

चावल खाने के बाद किन चीजों से बचना चाहिए?

1. डेयरी प्रोडक्ट्स

कुछ व्यक्तियों को डेयरी प्रोडक्ट्स को पचाने में कठिनाई हो सकती है, खासकर चावल खाने के बाद. लैक्टोज इंटोलरेंस या डेयरी सेंसिटिव होने से पाचन संबंधी परेशानी, सूजन या गैस हो सकती है.

दूर की चीजें धुंधली दिखाई देने लगी हैं तो आज से ही करें ये 6 काम, आंखों से हटेगा चश्मा, दिखने लगेगा साफ साफ

2. हाई प्रोटीन

चावल खाने के तुरंत बाद हाई प्रोटीन जैसे मांस का सेवन पाचन धीमा कर सकता है. इन प्रोटीन से भरपूर फूड्स को पचने में ज्यादा समय और एनर्जी की जरूरत होती है, जिससे संभावित रूप से सुस्ती या अपच की भावना पैदा होती है.

3. मीठा खाना

चावल खाने के तुरंत बाद मीठा भोजन खाने से पाचन बाधित हो सकता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ये एनर्जी लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस जैसी समस्याएं दे सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)