Liver को पूरी तरह खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें परहेज Detoxification में नहीं आएगी दिक्कत

Worst Foods For Liver: लीवर का कार्य कई मेटाबोलाइट्स को डिटॉक्सीफाई करना, प्रोटीन को कंज्यूम करना और पाचन और ग्रोथ के लिए जरूरी बायोकेमिकल का उत्पादन करना है.

Liver को पूरी तरह खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें परहेज Detoxification में नहीं आएगी दिक्कत

Unhealthy Foods For Liver: लीवर का कार्य कई मेटाबोलाइट्स को डिटॉक्सीफाई करना है.

खास बातें

  • लीवर का कार्य कई मेटाबोलाइट्स को डिटॉक्सीफाई करना है.
  • हम अपने लीवर (Liver) को कई तरह से नुकसान पहुंचा रहे हैं.
  • दवा और खराब डाइट लेने तक हम अपने लीवर को कई तरह से बाधित करते हैं.

Bad Foods For Liver Health: लीवर मानव शरीर का सबसे जरूरी अंग है. जब लीवर विषाक्त पदार्थों (Toxins) से भर जाता है तो शरीर में मेटाबॉलिज्म (Metabolism) प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है और कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करता है. लीवर का कार्य कई मेटाबोलाइट्स को डिटॉक्सीफाई करना, प्रोटीन का संश्लेषण करना और पाचन और ग्रोथ के लिए आवश्यक बायोकेमिकल का उत्पादन करना है. हो सकता है हमें इसका एहसास न हो लेकिन हम अपने लीवर (Liver) को कई तरह से नुकसान पहुंचा रहे हैं. शराब के सेवन से लेकर अधिक मात्रा में दवा और खराब डाइट (Poor Diet) लेने तक हम अपने लीवर को कई तरह से बाधित करते हैं. ऐसी कई चीजें हैं जिनसे से बचना चाहिए जो लीवर को नुकसान पहुंचाती हैं.

लीवर की रक्षा के लिए इन फूड्स को खाना छोड़ दें | Avoid These Foods To Protect The Liver

शुगर: बहुत अधिक चीनी आपके लीवर को प्रभावित कर सकती है. खासकर से रिफाइंड शुगर जो आमतौर पर कैंडीज, कुकीज और सोडा में पाई जाती है, आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है.

मॉनसून में भी मोतियों की तरह चमकेंगे आपके दांत और रहेंगे एकदम हेल्दी, बस फॉलो करें ये टिप्स

शराब: बहुत अधिक शराब का सेवन आपके लीवर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. शराब से सूजन, सेल्स डेड और फाइब्रोसिस हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि शराब के अधिक सेवन से लीवर सिरोसिस हो सकता है जिससे खून की उल्टी, पीलिया और लीवर कैंसर हो सकता है.

व्हाइट फ्लोर: आपको सफेद आटे का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होता है, और इसमें खनिज, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है. आपको पिज्जा, पास्ता, बिस्कुट, ब्रेड आदि खाने से बचना चाहिए.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

फास्ट फूड आइटम: क्या हम सभी को बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ और चिप्स पसंद नहीं हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पचने में मुश्किल होते हैं और आपको फैटी लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

रेड मीट: रेड मीट खाने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह आपके लीवर पर बुरा असर डाल सकती है, इसे पचाना मुश्किल होता है. अतिरिक्त प्रोटीन से फैटी लीवर की बीमारियां हो सकती हैं.

ये 5 हानिकारक आदतें बढ़ाती हैं आपके पेट का मोटापा, जानें पेट की चर्बी घटाने के उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.