Teeth Whitening Tips: मॉनसून में भी मोतियों की तरह चमकेंगे आपके दांत और रहेंगे एकदम हेल्दी, बस फॉलो करें ये टिप्स

Tips To Clean And White My Teeth: इस मौसम के दौरान अपने दांतों का भी खास ख्याल रखना जरूरी है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान टिप्स जो इस मानसून आपके दातों की सुरक्षा में आपकी मदद करेंगे.

Teeth Whitening Tips: मॉनसून में भी मोतियों की तरह चमकेंगे आपके दांत और रहेंगे एकदम हेल्दी, बस फॉलो करें ये टिप्स

Teeth Whitening Tips: दातों को सफेद करने के लिए ओरल हाइजीन बनाए रखें.

खास बातें

  • मानसून एक ऐसा मौसम है जिसमें ज्यादातर लोग बीमार पड़ते हैं.
  • हम आपको बताने जा रहे हैं बेहद आसान टिप्स जो आपके दातों को चमकाएंगे.
  • सुबह उठकर सभी को ओरल हेल्थ रूटीन बनाए रखने की जरूरत है.

How Can I Whiten My Teeth Naturally: मानसून एक ऐसा मौसम है जिसमें ज्यादातर लोग बीमार पड़ते हैं. इस मौसम में डायरिया, फ़्लू और पानी से होने वाले  संक्रमण जैसी कई बीमारियां होना आम बात है. तापमान में गिरावट के चलते हमारे दांत और ओरल हेल्थ पर भी नेगेटिव असर पड़ता है. ऐसे में इस मौसम के दौरान अपने दांतों का भी खास ख्याल रखना जरूरी है. अगर आप भी अपने पीले दातों से परेशान हो गुए हैं तो यहां गम आपके लिए दातों को सफेद बनाने के उपाय (Remedies To Make Teeth White) लेकर आए हैं. दांतों को चमकाने के आसान तरीके (Easy Ways To Whiten Teeth) आपके काफी काम आने वाले हैं. एक बार पीले दांतों को सफेद करने के टिप्स (Yellow Teeth Whitening Tips) जान लेंगे को हमेशा मोतियों की तरह बने रहेंगे आपके दांत.

पीले दातों को सफेद बनाने के लिए कारगर उपाय | Effective Remedy To Make Yellow Teeth White

1) ज्यादा गर्म चीजों को खाने से बचें:

बारिश में एक गर्म चाय की प्याली हाथ में हो तो उससे ज्यादा सुकून वाली कोई बात नहीं हो सकती. लेकिन इस गर्म चाय के साथ साथ आपको अपने दांतों के बारे में भी सोचना चाहिए. दरअसल तापमान में गिरावट के साथ ही कॉफी और चाय जैसे गर्म पेय दांतों की सेंसिटिविटी को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में चाय या कॉफी को एकदम गर्म होने पर पीने से बचें.  दरअसल ज्यादा या गर्म या ठंडा पीने या खाने से दांतों में तेज दर्द हो सकता है और आपको दांतों में झनझनाहट भी महसूस हो सकती है.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

2) ओरल हेल्थ रूटीन को करें फॉलो:

सुबह उठकर सभी का ओरल हेल्थ रूटीन यही होता है कि दिन की शुरुआत ब्रश करके की जाती है, लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपका टूथब्रश साफ़ हो और सब साफ जगह पर रखा हुआ हो..दरअसल टूथब्रश रोगाणुओं के बढ़ने का वजह बन सकता है. रोगाणु आपके मुंह में निक्स और कट के जरिये प्रवेश कर सकते हैं और इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं. ऐसे में किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए टूथब्रश को रेगुलरली बदलने की सलाह दी जाती है.

ये 5 हानिकारक आदतें बढ़ाती हैं आपके पेट का मोटापा, जानें पेट की चर्बी घटाने के उपाय

 3) पौष्टिक डाइट को करें शामिल:

दांतों और मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए न्यूट्रीशियस डाइट लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. आपकी डाइट में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होनी चाहिए जो आपको मसूड़ों की बीमारी से दूर रखने में मदद करती है. पौष्टिक आहार लेने के लिए आप अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट और वेजिटेबल को शामिल कर सकते हैं. संतरा, खीरा, अनानास जैसे फल मसूड़ों से खून बहने से रोकने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा आप बादाम रूप और नट्स को भी अपने रेगुलर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.

4) डेंटिस्ट से रहे टच में रहें:

अपने दांतो की हेल्थ के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप हर 6 महीने में डेंटिस्ट के पास जाकर उनसे कंसल्ट करें. डेंटिस्ट एक थ्रू चेकअप कर सकते हैं जिससे इनिशियल लेवल में ही प्रॉब्लम्स की पहचान की जा सकती है और तुरंत उसका इलाज किया जा सकता है. इलाज में देरी किसी भी बीमारी को बढ़ने का कारण होती है और ये तकलीफ का कारण बन सकती है.

अपने डायबिटीज के खतरे को पहले से ही कम करने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.